Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

साबुन से नहाने के बाद स्किन लगती है बहुत ज्यादा ड्राई, तो Bath Bomb के इस्तेमाल से दूर हो सकती है ये प्रॉब्लम

नहाने के लिए ज्यादातर लोग साबुन का ही इस्तेमाल करते हैं। अगर आपकी स्किन ड्राई है तो साबुन इस ड्राईनेस को और बढ़ा सकता है। ऐसे में बाथ बम दूर कर सकते हैं ये सारी समस्याएं। नेचुरल ऑयल्स खुशबू कलर्स और बेकिंग सोडा से बनने वाले बाथ बम से नहाने के बाद एक अलग सी ताजगी का एहसास होता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 29 May 2024 08:20 AM (IST)
Hero Image
स्किन को रिलैक्स और फ्रेश रखते हैं बाथ बम (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। बाथ बम नहाने के सबसे सूदिंग और रिफ्रेशिंग तरीकों में से एक हैं। बाथ बम कई तरह के कलर्स, खुशबू, मॉयस्चराइजर और एसेंशियल ऑयल्स को मिलाकर बनाए जाते हैं। बाथ बम कई खुशबू में मिलते हैं, जैसे- गुलाब, लैवेंडर, कैमोमाइल।

क्या हैं बाथ बम?

बाम बम को शॉवर जेल और साबुन का मिलाजुला रूप कह सकते हैं। नहाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले बाथ बम से स्किन की सॉफ्टनेस बरकरार रहती है साथ ही नहाने के बाद अलग सी ताजगी का एहसास होता है। इन्हें नहाने से पहले बाथ टब में डाला जाता है। टब में डालते ही रिएक्शन के कारण पानी में झाग बन। जाता है। झाग के लिए इसमें बेकिंग सोडा और सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल किया जाता है।

बाथ बम के फायदे

1. रिलैक्सिंग

बाथ बम में मौजूद ऑयल्स और खुशबू बॉडी के साथ माइंड को रिलैक्स करते हैं। स्पा से मिलने वाला ट्रीटमेंट बाथ बम से घर पर ही मिल सकता है।

2. ड्राई स्किन से राहत

क्योंकि बाथ बम में कई तरह के ऑयल्स का इस्तेमाल होता है, तो ये बॉडी को हाइड्रेट रखने का भी काम करते हैं। मतलब नहाने के बाद अगर आप मॉयश्चराइजर लगाना भूल जाएं, तो कोई खास फर्क नहीं पड़ता। इनके इस्तेमाल से ड्राई स्किन और इन्फ्लेमेशन से बचाव होता है।

ये भी पढ़ेंः- हेल्दी स्कैल्प के लिए अपनाएं ये घरेलू उपचार, बाल होंगे मजबूत

3. स्किन डिटॉक्स

बाथ बम में मौजूद ऑयल्स और बेकिंग सोडा से डेड स्किन की प्रॉब्लम तो दूर होती ही है साथ ही दिनभर की थकान भी दूर होती है।

बिना बाथ टब के कैसे करें बाथ बम का इस्तेमाल?

शावर- अपने शॉवर हेड के नीचे किसी बैग या धागे से बाथ बम को बांध सकते हैं। शावर से निकले वाला पानी बाथ बम को गीला करता है, जिससे झाग बनता है और आप इसका फील ले सकते हैं।

फुट स्पा- बाथ बम को आप घर के छोटे टब या बाल्टी में डालकर उससे फुट स्पा भी ले सकते हैं। इसमें मौजूद ऑयल्स ड्राईनेस से छुटकारा दिलाते हैं और बिल्कुल स्पा वाला एहसास कराते हैं।

बॉडी वॉश- अगर आपके बार बाथ टब नहीं, तो इसे नहाने से पहले बाल्टी या छोटे टब में डालकर छोड़ दें। जिससे वो पूरी तरह घुल जाएगा। फिर इस पानी से नहा सकते हैें।

मेनीक्योर- मेनीक्योर के लिए भी जिस पानी का इस्तेमाल करने वाली हैं उसमें बाथ बम मिला सकती हैं। बम में मौजूद  ऑयल्स स्किन को मुलायम बनाएंगे, तो वहीं बेकिंग सोडा से स्किन साफ होती है।

ये भी पढ़ेंः- ठंडे-ठंडे पानी से नहाना चाहिए, लेकिन जानते हैं क्यों, अगर नहीं तो जानें Cold Water Shower के गजब के फायदे