Move to Jagran APP

उम्र के असर को 40 में भी थामे रखना है, तो 30 पार करते ही शुरू कर दें Retinol का इस्तेमाल, गजब हैं इसके फायदे

बढ़ती उम्र सिर्फ चेहरे पर झुर्रियां दाग-धब्बे ही नहीं देती बल्कि इन्हें देखकर अलग ही लेवल की टेंशन भी होती रहती है। अगर आप 50 की उम्र में भी 30 की नजर आना चाहती हैं तो अपने स्किन केयर प्रोडक्ट्स में रेटिनॉल जोड़ लें। जो कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स का है कारगर सॉल्यूशन। रेटिनॉल इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का रखें खास ध्यान।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Published: Thu, 30 May 2024 08:32 AM (IST)Updated: Thu, 30 May 2024 08:32 AM (IST)
रेटिनॉल के फायदे और इस्तेमाल का तरीका ( Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। स्किन केयर प्रोडक्ट्स में रेटिनॉल एक ऐसी चीज है, जो त्वचा को कई तरीकों से फायदा पहुंचा सकता है। सबसे खास बात कि यह बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में प्रभावी है। 30 की उम्र पार करते ही आपको इसे अपने स्किन केयर में शामिल कर लेना चाहिए। सही तरीके से इसके इस्तेमाल से चेहरे की चमक बढ़ाने से लेकर कील-मुंहासों और दाग-धब्बों से मुक्त त्वचा पा सकती हैं। 

क्या है रेटिनॉल?

रेटिनॉल विटामिन ए का ही रूप है। रेटिनॉल बनाने वाले छोटे अणु त्वचा की गहराई तक जाते हैं और वहां पहुंचकर वे स्किन सेल्स उत्पादन को बढ़ाने के लिए फ्री रेडिकल्स को बेअसर करते हैं। रेटिनॉल इलास्टिन और कोलेजन उत्पादन को भी बढ़ाने का काम करता है। यह स्किन को एक्सफोलिएट करता है और पोर्स को खोलता है। कोलेजन प्रोडक्शन बढ़ने से उम्र के साथ चेहरे पर नजर आने वाले लक्षण कम होते हैं। यह मछली, चीज, मक्खन और नॉनजेज फूड्स में पाया जाता है। रेटिनॉल का इस्तेमाल 30 की उम्र से शुरू किया जा सकता है।

स्किन के लिए कितना सही?

किसी भी ट्रेंड या दूसरों की देखादेखी स्किन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कभी न करें। स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने से पहले यह समझना जरूरी है कि क्या उस प्रोडक्ट की आपकी स्किन को जरूरत है। अगर चेहरे पर झुर्रियां, एज स्पॉट्स, ओपन पोर्स या फ्रेकल्स नजर आने लगे हैं, तो रेटिनॉल का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं। ज्यादा एक्ने वाली स्किन के लिए भी यह बेहद फायदेमंद है।

ये भी पढ़ेंः- Dark Circles से पाना है हमेशा के लिए छुटकारा, तो जान लें इनके होने की ये 5 वजह

इस्तेमाल का सही तरीका

रेटिनॉल इस्तेमाल करते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखें-

  • रेटिनॉल को हमेशा रात में ही लगाना चाहिए।
  • इसे लगाने के बाद मॉयश्चराइजर जरूर लगाएं।
  • रेटिनॉल के साथ ग्लाइकोलिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड का इस्तेमाल न करें। रेटिनॉल के साथ ये दोनों एसिड्स यूज करने से इरीटेशन, रेडनेस की समस्या हो सकती है। अगर आप दोनों के फायदे लेना चाहती हैं, तो एक दिन छोड़ कर बारी-बारी से ही इनका इस्तेमाल करें। एक साथ भूलकर भी इस्तेमाल न करें।
  • प्रेग्नेंसी और फीडिंग के दौरान रेटिनॉल का इस्तेमाल सुरक्षित नहीं माना जाता, तो उस दौरान अवॉयड ही करें।
  • स्किन में किसी भी तरह की इरीटेशन, रैशेज़ या ड्राईनेस नजर आए, तो रेटिनॉल का इस्तेमाल बंद कर दें।

क्या है फायदे?

रेटिनॉल का इस्तेमाल उम्र के असर को थामने में मदद करता है। साथ ही एक्ने से होने वाले दाग और स्ट्रेच मार्क्स को भी दूर करता है।

रेटिनॉल खरीदने से पहले ध्यान देने वाली बातें

पर्सेंटेज- स्किन केयर प्रोडक्ट्स में लगभग 0.01% रेटिनॉल होता है, जो स्किन के लिए अच्छा माना जाता है। 1% से ज्यादा रेटिनॉल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

प्रोडक्ट टाइप- जेल या सीरम बेस वाले प्रोडक्ट्स क्रीम के मुकाबले ज्यादा बेहतर तरीके से एब्जॉर्ब होते हैं।

स्किन टाइप- ड्राई स्किन के लिए क्रीम बेस्ड प्रोडक्ट लें। इससे स्किन को जरूरी मॉयश्चर मिलेगा।

ये भी पढ़ेंः- चेहरे की झुर्रियां दूर करने में असरदार हैं ये फूड आइटम्स, जवां दिखने के लिए आज ही डाइट में करें शामिल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.