Move to Jagran APP

Sun Poisoning: लगातार धूप में रहने से हो सकते हैं सनपॉइजनिंग का शिकार, इन उपायों से करें इससे बचाव

Sun Poisoning एक गंभीर समस्या है जो किसी को भी अपना शिकार बना सकती है। लगातार धूप के संपर्क में रहने की वजह से इसका शिकार हो जाते हैं तो आगे चलकर गंभीर रूप ले सकती है। ऐसे में कुछ जरूरी उपायों को अपनाकर आप खुद को इस गंभीर समस्या से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है सनपॉइजनिंग और कैसे करें इससे बचाव-

By Jagran News Edited By: Harshita Saxena Sat, 10 Feb 2024 06:31 PM (IST)
Sun Poisoning: लगातार धूप में रहने से हो सकते हैं सनपॉइजनिंग का शिकार, इन उपायों से करें इससे बचाव
जानें क्या सन पॉयजनिंग और इससे बचने के उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Sun Poisoning: काम करने के लिए हमें घर के बाहर निकलना ही पड़ता है। ऐसे में हमारे लिए कुछ स्किन केयर रूटीन को अपनाना बेहद जरूरी होता है, क्योंकि सर्दी हो या गर्मी लगातार तेज धूप में रहने से सन बर्न और सनटैन होने लग जाता है और यही आगे चलकर गंभीर रूप लेने लगता है और सन पॉइजनिंग के रूप में हमें अन्य बीमारियों की तरफ धकेल देता है।

इसलिए ऐसे में हमें कुछ सावधानियों को ध्यान रखते हुए कुछ घरेलू उपायों की मदद से खुद को इससे बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं क्या है सन पॉइजनिंग और इससे बचने के उपायों के बारे में-

यह भी पढ़ें- होंठों की रंगत बदलने का अच्छा ऑप्शन है लिप ब्लशिंग, लेकिन जान लें इससे जुड़ी कुछ जरूरी सावधानियां

क्या है सन पॉइजनिंग?

सूर्य के हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों के संपर्क में ज्यादा समय तक रहने से पहले तो टैनिंग और सनबर्न की समस्या होती है और बाद में यही सन पॉइजनिंग के रूप में बदल जाती है। इसके लक्षणों में सिर में दर्द, रैशेज, चक्कर आना, डिहाड्रेशन, लगातार उल्टी महसूस होना, बुखार हो जाना और कई बार बेहोशी तक का होना शामिल हैं, जो हमारे लिए बहुत ही घातक साबित हो सकता है।

बचाव के उपाय

इससे खुद को बचाने के लिए सावधानी ही सुरक्षा है। इसलिए कुछ सावधानियों को बरतते हुए और कुछ उपायों को अपनाकर इससे बचा जा सकता है।

सनस्क्रीन लोशन लगाएं

बाहर निकलने से एक घंटे पहले सनस्क्रीन लोशन या फिर सनब्लॉक लगाकर ही घर से बाहर निकलें।

चेहरे को हाइड्रेटड रखें

चेहरे के हाइड्रेशन के लिए चेहरे पर एलोवेरा जेल और मुल्तानी मिट्टी का फेस मास्क हफ्ते में कम से कम 2 बार जरूर लगाएं।

खुद को ढंककर निकलें

बाहर निकलने से पहले स्कार्फ या कॉटन स्टॉल से खुद को कवर करके निकलें, जिससे सूर्य की घातक अल्ट्रावायलेट किरणें आपकी स्किन को नुकसान न पहुंचा सके। हो सके तो छतरी लेकर बाहर निकलें।

कॉटन कपड़े पहनें

हमेशा खुद के पहनने के लिए कॉटन कपड़ो को ही वरीयता दें। इतना ही नहीं कपड़े के रंगों का चयन लाइट कलर में ही करें।

हाइड्रेटेड रहें

खुद को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें अंदर और बाहर दोनों से स्वस्थ्य रहना पड़ेगा। इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। तभी नेचुरल ग्लो बना रहेगा, इसलिए खूब पानी पीयें। इसके साथ ही आपको नींबू पानी, नारियल पानी, फ्रूट जूस, खीरा,तरबूज आदि मिनिरल्स से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें- त्वचा पर जान लेंगे इसके लाजवाब फायदे, तो केले खाकर छिलके फेंकना छोड़ देंगे आप

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik