Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care: गर्मियों में इन 5 तरीकों से रखें त्वचा का ख्याल, नहीं होगी पिंपल्स और रिंकल्स की दिक्कत!

गर्मियों का मौसम दस्तक दे चुका है। ऐसे में अक्सर लोगों को त्वचा से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप भी फ्लॉलेस स्किन चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए Skin Care Tips को फॉलो कर सकते हैं। इससे आप फोड़े-फुंसी की परेशानी से दूर तो रहेंगे ही साथ ही चेहरे पर अलग ही तरह की चमक भी पा सकेंगे।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sat, 16 Mar 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
गर्मियों के मौसम में ऐसे रखें त्वचा का ख्याल

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Skin Care: दमकती त्वचा भला कौन नहीं चाहता है। खासकर गर्मियों के मौसम में त्वचा की देखभाल करना बेहद जरूरी हो जाता है, जब हल्की सी धूप या पसीने के कारण आपके चेहरे की रौनक चली जाती है। ऐसे में आपको बता दें, कि पार्लर जाए बिना, घर पर भी कुछ स्किन केयर टिप्स अपनाकर आप बेदाग और चमकती त्वचा पा सकते हैं। इन 5 तरीकों से आप गर्मी के इस मौसम में अपने चेहरे को फोड़े-फुंसी और खुजली आदि से बचा सकते हैं। आइए बिना देर किए जान लीजिए इनके बारे में।

फेस वॉश का रखें ख्याल

सर्दियों में लोग दिन में एक बार नहा लें, उसी को बड़ी उपलब्धि समझते हैं। ऐसे में आपको बता दें, कि गर्मियों के मौसम में आपको इस आदत से किनारा कर लेना है। इन दिनों दिन में कम से कम दो बार चेहरा धोना काफी जरूरी है। इसके लिए आपको अपने स्किन टाइप को समझकर उसी के अनुसार फेस वॉश भी लेना है।

यह भी पढ़ें- त्वचा को हाइड्रेट रखने के साथ ग्लोइंग भी बनाएगा ये फेस सीरम, घर पर मिनटों में करें तैयार

सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल

सनस्क्रीन का इस्तेमाल तो वैसे हर मौसम में जरूरी होता है, लेकिन खासतौर से गर्मियों के मौसम में इसकी जरूरत और ज्यादा बढ़ जाती है। ये आपको चिलचिलाती धूप से तो बचाती ही है, साथ ही इससे आपको प्रदूषण और अन्य चीजों से भी बचाव मिलता है।

एक्सफोलिएट करें

गर्मियों में समय-समय पर स्किन को एक्सफोलिएट करना भी बेहद जरूरी है। इसके लिए अपने स्किन टाइप के मुताबिक स्क्रब का चुनाव करें। इसके असावा स्क्रब खरीदते वक्त स्किन से जुड़ी तकलीफ को भी ध्यान में रखें, जैसे- अगर आपको पिंपल्स की परेशानी है, तो नीम वाला स्क्रब आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है।

खूब पानी पिएं

गर्मियों में पानी का खास ख्याल रखें। डिहाइड्रेटेड स्किन से छुटकारा पाने के लिए दिन में कम से कम 4 से 5 लीटर पानी पिएं। इससे आपकी स्किन पर निखार तो आएगा ही, साथ ही पिंपल्स की समस्या से भी काफी हद तक छुटकारा मिलेगा।

सोने से पहले करें ये काम

रात में सोने से पहले फेस वॉश जरूर करें। इसके बाद चेहरे और गर्दन पर मॉइस्चराइजर जरूर लगाएं। बता दें, ये समय स्किन की रिपेयरिंग के लिए होता है, ऐसे में एक बढ़िया नाइट क्रीम आपके लिए काफी जरूरी है।

यह भी पढ़ें- चेहरे का ग्लो बरकरार रखती है सौंफ, इन फेस पैक की मदद से पाएं दमकती त्वचा

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik