Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेकअप प्रोडक्ट में शामिल हाइलाइटर का क्या है काम और कैसे करें इस्तेमाल, जानें यहां

मेकअप में हाइलाइटर लगाना यानी चेहरे में कलर बूस्टर ऐड करने के साथ ही फेस शेप को हाइलाइट करना है। तो इसे कैसे लगाएं गलती हो जाने पर कैसे ठीक करें आदि बातों के बारे में जानें यहां...

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Thu, 20 May 2021 06:38 AM (IST)
Hero Image
ब्लैक ड्रेस में मुस्काराती हुई खूबसूरत महिला

क्यों जरूरी है हाइलाइटर

हाइलाइटर का इस्तेमाल नाक, गला, होंठ और चीक्स पर किया जाता है, जिससे चेहरे पर निखार आ जाता है साथ ही इसके फीचर भी हाइलाइट हो जाते हैं। इसे ब्रश या स्पॉन्ज से लगाएं। पतले चेहरे को मोटा और मोटे को पतला दिखाने के आजकल चेहरे के कुछ हिस्सों को हाइलाइट करने का चलन है। जानें हाइलाइटर से जुड़ी कुछ जानकारियों के बारे में।

1. ब्लश से पहले

हाइलाइटर सिर्फ चीकबोन्स या फिर जॉलाइन को ही डिफाइन करने के लिए नहीं होता है। आप बल्श के नीचे भी इसे यूज कर सकती हैं। पहले हाइलाइटर लगाकर उसके ऊपर ब्लश अप्लाई करें। इससे चेहरे पर ज्यादा ग्लो आएगा।

2. होंठों पर भी आएगा काम

होंठों के बिल्कुल बीच हल्का-सा हाइलाइटर लगाकर लिपस्टिक या फिर लिप ग्लॉस लगाएं। इससे न सिर्फ। वह ज्यादा समय तक टिकी रहेगी बल्कि आपके होंठ भी खूबसूरत लगेंगे।

3. क्यूपिड बो को करें हाइलाइट

अगर आपके लिप्स की शेप क्यूपिड बो है तो उन्हें अच्छी तरह हाइलाइट करें।

4. ऐसे करें इस्तेमाल

हाइलाइटर को आईशैडो की तरह आंखों पर लगाने से शिमरी लुक मिल सकेगा। इसलिए हमेशा आंखों पर मेकअप करने से पहले हलका हाललाइटर लगाएं और फिर आइलाइनर और काजल लगाकर आई मेकअप को कंप्लीट करें।

5. अप्लाई करें यहां

अपने कंसीलर में थोड़ा-सा हाइलाइटर मिक्स करके उसे स्पॉन्ज की मदद से आंखों के नीचे लगाएं। यह तुरंत आंखों को हाइलाइट करके उन्हें चमक देगा। अगर आप आंखों को बड़ा दिखाना चाहती हैं तो फाउंडेशन और सेटिंग पाउडर को मिक्स करके भी इसे लगाया जा सकता है।

6. जानें इसे भी

हाइलाइट 2 प्रकार के होते हैं, एक पाउडर बेस्ड हाइलाइटर तो दूसरा क्रीम बेस्ड। अगर टी-जोन एरिया ऑयली है तो पाउडर बेस्ड हाइलाइटर यूज करें। वहीं अगर त्वचा रूखी है तो क्रीम बेस्ड हाइलाइटर इस्तेमाल करें।

7. कब करें इस्तेमाल

फेस पर कंसीलर, फाउंडेशन और लूज़ पाउडर लगाने के बाद आप हाइलाइटर लगा सकती हैं, जिससे आपकी त्वचा ग्लो करने लगती है।

Pic credit- freepik