Move to Jagran APP

Sunscreen & Makeup: मेकअप के साथ कितना जरूरी होता है सनस्क्रीन लगाना? आइए जानें एक्सपर्ट की राय

Sunscreen Makeup सूरज से निकलने वाली यूवीए यूवीबी और यूवीसी किरणें टैनिंग सनबर्न डार्क स्पॉट्स पिग्मेंटेशन और यहां तक कि स्किन कैंसर तक की वजह बन सकती हैं। फिर भी ज्यादातर लोग सनस्क्रीन लगाने से बचते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Thu, 27 Apr 2023 04:27 PM (IST)Updated: Thu, 27 Apr 2023 04:27 PM (IST)
मेकअप के साथ कितना जरूरी होता है सनस्क्रीन लगाना? एक्सपर्ट से जानें

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sunscreen & Makeup: हम सभी जानते हैं कि सूरज की यूवी किरणें हमारी त्वचा को किस कदर नुकसान पहुंचाती हैं। यह जानने के बावजूद हम में से कितने लोग रोज सनस्क्रीन लगाते हैं? सूरज से निकलने वाली यूवीए, यूवीबी और यूवीसी किरणें टैनिंग, सनबर्न, डार्क स्पॉट्स, पिग्मेंटेशन और यहां तक कि स्किन कैंसर तक की वजह बन सकती हैं। लेकिन हम में से ज्यादातर लोग सनस्क्रीन लगाने से बचते हैं, वजह है इसके बारे में कम जानकारी होना। कई लोगों का मानना है कि मॉइश्चराइजर लगाने के बाद सनस्क्रीन स्किन को ऑयली बना देती है, वहीं कुछ लोग मानते हैं कि मेकअप की 2-3 परत सूरज से बचाने के लिए काफी होंगी।

जबकि सच्चाई यह है कि सनस्क्रीन के अलावा किसी भी तरह की क्रीम या मेकअप आपको सूरज की हानिकारक किरणों से बचा नहीं सकता। इस बारे में विस्तार से जानने के लिए जागरण लाइफस्टाइल की टीम ने मनिपाल हॉस्पिटल व्हाइटफील्ड के त्वचाविज्ञान सलाहकार, डॉ. प्रवीण भारद्वाज से बात की।

सनस्क्रीन लगाना क्यों है जरूरी?

डॉ. भारद्वाज ने कहा कि सनस्क्रीन हमारे लिए कई कारणों से जरूरी है। यह हमें हानिकारक यूवी किरणों से बचाने में मदद करती है। इसके अलावा ल्यूपस जैसा ऑटोइम्यून रोग और ज़ेरोडर्मा पिगमेंटोसम जैसे जेनेटिक फोटोसेंसिटिविटी डिसऑर्डर को फैलने से रोकने के लिए धूप से बचने की जरूरत होती है।

कई बार लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर कितना SPF हमारे लिए आदर्श होता है?

डॉ. भारद्वाज के मुताबिक स्किन पर रोज इस्तेमाल करने के लिए SPF 30 पर्याप्त होता है। वहीं, अगर आप समुद्र की किनारे या फिर किसी हिल स्टेशन पर गए हैं, तो वहां 50 या इससे ज्याद SPF तक कि सनस्क्रीन लगाने की सलाह दी जाती है। साथ ही न सिर्फ एसपीएफ की मात्रा अहम होती है, बल्कि इसे दिन में कई बार लगाना भी आवश्यक होता है।

क्या मेकअप के साथ भी सनस्क्रीन लगाना जरूरी होता है?

डॉक्टर के मुताबिक आप भले ही मेकअप कर रहे हों, लेकिन इसके साथ सनस्क्रीन भी जरूर लगाना चाहिए। आप सनस्क्रीन को मेकअप बेस की तरह लगा सकते हैं। वहीं, कुछ ऐसे मेकअप प्रोडक्ट्स भी आते हैं, जिनमें पहले से ही एसपीएफ होता है। अगर आपको अलग से सनस्क्रीन नहीं लगाना है, तो इस तरह का मेकअप खरीद सकते हैं।

मेकअप करते वक्त सनस्क्रीन कब लगाना चाहिए?

सनस्क्रीन को हमेशा फाउंडेशन से पहले लगाएं। इससे आपकी स्किन हानिकारक किरणों से बचेगी और साथ ही बेस का काम भी करेगी।

मेकअप के साथ सनस्क्रीन के फायदे

मेकअप करने से पहले अगर आप सनस्क्रीन को बेस की तरह लगाते हैं, तो इससे आपकी त्वचा यूवी किरणों से तो बचेगी ही साथ ही हाइड्रेट भी होगी।

क्या सनस्क्रीन स्किन कैंसर से भी बचाती है?

डॉ. भारद्वाज ने कहा, "हां, सनस्क्रीन स्किन कैंसर से बचाने में मदद करती है। जिन लोगों की स्किन का रंग हल्का है, त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है, इम्यूनोसप्रेसेन्ट दवाओं का सेवन कर रहे हैं या फिर जिन लोगों को अनुवांशिक फोटोसेंसिटिव डिसऑर्डर हैं, उन्हें सनस्क्रीन लगाना कभी भी नहीं भूलना चाहिए।

क्या सनस्क्रीन को चेहरे के साथ पूरे शरीर पर लगाने की जरूरत होती है?

आपके शरीर को जो भी हिस्सा सूरज की किरणों के सीधे संपर्क में आ रहा है, वहां सनस्क्रीन लगाने की जरूरत होती है। चेहरे के साथ गर्दन, गर्दन के पीछे, सीने, हाथों, पैरों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं।

क्या सनस्क्रीन लगाने से टैनिंग भी नहीं होती?

सनस्क्रीन लगाने से आपकी त्वचा टैन होने से काफी हद तक बचती है। सनस्क्रीन सूरज से निकलने वाली यूवी करणों से त्वचा को बचाती है, लेकिन अगर आप तेज धूप में ज्यादा समय बिताते हैं, तो आपको हर 3-4 घंटे में सनस्क्रीन दोबारा लगाने की जरूरत होगी।

स्किन केयर रूटीन कैसा होना चाहिए?

स्किन केयर रूटीन की शुरुआत त्वचा को साफ करने से करें।

इसके बाद अपनी स्किन टाइप के मुताबिक क्लेन्ज़र का उपयोग करें।

क्लेन्जिंग के बाद अपनी स्किन टाइप के हिसाब से टोनर का उपयोग करें।

फिर सीरम लगाएं, जैसे नियासीनऐमाइड, विटामिन-सी आदि।

इसके बाद लगाएं मॉइश्चराइजर और अंडर आई क्रीम।

फिर आखिर में लगाएं सनस्क्रीन।

अगर मेकअप करना हो तो एसपीएफ युक्त मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.