Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

30 की उम्र के बाद पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है Vitamin C?

हेल्दी स्किन (Healthy Skin) की चाहत हर कोई रखता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे पूरा करने में विटामिन सी (Vitamin C) बड़ा रोल प्ले करता है? जी हां इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि 30 की उम्र के बाद पुरुषों को यंग और एनर्जेटिक बनाए रखने लिए विटामिन सी किस तरह फायदेमंद साबित होता है और कैसे इसका इस्तेमाल करके फायदा पाया जा सकता है।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 23 Jul 2024 12:00 AM (IST)
Hero Image
पुरुषों के लिए 30 की उम्र के बाद क्यों जरूरी है Vitamin C? (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Why Vitamin C Is Important For Men After 30s: विटामिन सी की जितनी जरूरत महिलाओं को होती है, उतना ही यह पुरुषों के लिए भी जरूरी होता है। इसकी मदद से बढ़ती उम्र में सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि सेहत का भी बेहतरीन ढंग से ख्याल रखा जा सकता है। 30 के बाद अगर आप भी जवां और एनर्जेटिक फील करना चाहते हैं, तो आइए जान लीजिए कि किस तरह से डेली रूटीन में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

पुरुषों के लिए क्यों जरूरी है Vitamin C?

महिलाओं के मुकाबले पुरुषों की स्किन लगभग 20 प्रतिशत मोटी होती है। यही वजह है कि महिलाओं से ज्यादा विटामिन सी की जरूरत पुरुषों को होती है। यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाता है। आप धूप में जाएं या न जाएं स्किन के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी होता है। इसकी मदद से आप एजिंग में बेशुमार फायदे पा सकते हैं। फाइन लाइन्स, रिंकल्स या अनइवन स्किन टोन की समस्या में विटामिन सी काफी मददगार होता है। इससे आपकी स्किन नेचुरली हील भी होती है।

यह भी पढ़ें- कम उम्र में पड़ने वाली झुर्रियां हैं Collagen की कमी का संकेत, डाइट में आज से ही शामिल करें ये जरूरी पोषक तत्व

विटामिन सी सीरम का करें यूज

विटामिन सी टैबलेट को पाउडर बना लें और इस कांच के बोतल में डाल लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाएं और मिक्सचर को अच्छे से मिलाएं। आपको लगे कि पाउडर अच्छे से मिल गया है तो बोतल में विटामिन ई कैप्सूल डालकर सारे तरल पदर्थ को निचोड़ लें। इसे बोतल के अंदर डाल दें। इस मिश्रण को अच्छे से मिलाकर फ्रिज में रख दें।

ऐसे करें इस्तेमाल

सबसे पहले फेस वॉश की मदद से चेहरा अच्छे से धो लें। इसके बाद आप विटामिन सी की चार पांच ड्रॉप्स लेकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। इसके ऊपर आप चाहें तो फेस क्रीम या सनस्क्रीन भी लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- हैंडसम और जवां नजर आने के लिए महंगे ट्रीटमेंट्स पर न करें खर्च, इन Homemade Facials को करें ट्राई

Disclaimer: लेख में उल्लेखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो, तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।