Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Hair Care: सर्दियों में भी चाहिए रेशमी व चमकदार बाल, तो ऐसे रखें उनका ख्याल

Winter Hair Care सर्दियों के मौसम के लिए ऑयलिंग ठंडे पानी से बाल धोना और उसके बाद डीप कंडिशनिंग जैसे उपायों को अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल करें। इससे आपको मिलेंगे सेहतमंद मुलायम मजबूत बाल। फिर लहराएं शान से अपने बाल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 19 Jan 2023 08:42 AM (IST)
Hero Image
Winter Hair Care: सर्दियों में ऐसे करें बालों की देखभाल

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Winter Hair Care: बालों की देखभाल करना मुश्किल काम हो सकता है और सर्दियां इस काम को और भी कठिन बना देती हैं। सर्दियों में डैंड्रफ, दोमुंहे बाल, ड्रायनेस और बालों के टूटने की समस्या आम हो जाती है। तो स्किन की तरह ही ठंड में अपने बालों की भी देखभाल करना बहुत जरूरी है। बाल हानिकारक केमिकल्स से सुरक्षित रहें, इसके लिए आपको ध्यान रखें आप जो भी हेयर प्रोडक्ट्स यूज करें वो ऑयल-फ्री, पैराबीन-फ्री, क्रूएल्टी फ्री, वीगन, सल्फेट फ्री, डाई-फ्री, आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस-फ्री और सिलिकॉन फ्री होने चाहिए।

यहां कुछ ऐसे तरीके हैं, जिससे सर्दियों में बाल बने रहेंगे मुलायम व चमकदार

हेयर न्यूट्रिशन सप्लीमेंट लें

बालों के हेल्दी ग्रोथ के लिए बैलेंस डाइट लेना सबसे जरूरी है। लेकिन इसके साथ-साथ आपको  कुछ न्यूट्रिशन सप्लीमेंट भी लेना होगा। बालों को उचित पोषण मिल साथ ही वो हेल्दी भी बने रहें इसके लिए अपने डर्मेटोलॉजिस्ट (त्वचा रोग विशेषज्ञ) से सलाह लेकर विटामिन्स, मल्टीविटामिन्स, विटामिन ए, विटामिन सी, आयरन, डीएचटी ब्लॉकर, ओमेगा-3 फैटी एसिड्स को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं।

स्कैल्प की देखभाल

सर्दियों में अपने स्कैल्प के केयर की ज्यादा जरूरत होती है। सिर की त्वचा द्वारा बनने होने वाला नेचुरल ऑयल आपके बालों को पूरा पोषण देने और उन्हें हाइड्रेट रखने के लिए काफी नहीं होता। इसलिए हफ्ते में एक से दो बार गर्म तेल से सिर की मालिश करना जरूरी है। क्लीन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जा सकता है, जिनमें भृंगराज, टी ट्री, आंवला, ब्राम्ही, राइस ब्रान, रोज़मैरी और सीडरवुड जैसे एसेंशियल ऑयल शामिल होने चाहिए। ये स्कैल्प को पपड़ीदार होने से बचाते हैं और सिर में ब्लड के सर्कुलेशन को भी सुधारते हैं। इतना ही नहीं, ये ऑयल्स हेयर फॉलिकल को बंद होने से रोकते हैं, डैंड्रफ दूर करते हैं और बालों को झड़ने तथा पतला होने से बचाते हैं।

हेयर मास्क से करें बालों की देखभाल

फेस मास्क की तरह ही हेयर मास्क भी बालों के लिए बेहद जरूरी स्टेप है। यह बालों को चमकदार, मुलायम और मजबूत बनाने में मदद करते हैं। अगर आप अपने बालों का पोषण बरकरार रखना चाहते हैं तो हॉट ऑयल से मसाज करना बेहतर विकल्प है, हालांकि सर्दियों के सख्त मौसम में इतना करना काफी नहीं है। ऐसी स्थिति में बालों पर मास्क लगाना जरूरी हो जाता है। हेयर मास्क बालों को पहले की तरह बनाने और स्कैल्प को साफ करने में मदद करते हैं। ये आपके बालों को मॉइश्चराइज करते हैं, जिससे वे कम उलझते हैं और बालों का टूटना-झड़ना कम हो जाता है।

बालों को बार-बार धोने से बचें

सर्दियों के मौसम में रोजाना बालों को धोना सही नहीं है। बालों को थोड़े अंतराल पर धोना चाहिए। इससे स्कैल्प हेल्दी रहता है साथ ही ड्रायनेस भी नहीं होती।

गहराई से कंडीशनिंग करें

बालों में नमी बरकरार रखने हीटिंग टूल्स से होने वाले डैमेज को दूर करने के लिए, हफ्ते में एक बार लिव-इन कंडीशनर का इस्तेमाल जरूर करें। ये स्कैल्प को सीधे डिटॉक्सिफाई करता है और उसके पीएच बैलेंस को रिस्टोर करने में मदद करता है। सर्दियों के मौसम की आम समस्या होती है बालों का उलझना और लिव-इन कंडीशनर के साथ अपने बालों को हाइड्रेट रखकर इस समस्या का सामना कर सकते हैं। अपने बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा और ऑर्गेनिक जापानी माचा पाउडर वाले कंडीशनर चुन सकते हैं।

गर्म पानी से नहाने से बचें

सर्दियों के मौसम में गर्म पानी से नहाना सुकून देता है, लेकिन यह आपके बालों के लिए और ना ही त्वचा के लिए अच्छा होता है। गर्म पानी, आपके सिर की त्वचा को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे बालों के टूटने-झड़ने की समस्या और बढ़ जाती है। अपने बालों को धोने के लिए गुनगुने या ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें।

ऑयल ट्रीटमेंट

सर्दियों के मौसम की वजह से सिर की त्वचा रूखी हो जाती है और खुजली की समस्या होने लगती है। इसके साथ ही बालों से जुड़ी कई अन्य समस्याएं भी खड़ी हो जाती हैं। सेहतमंद और मजबूत बालों के लिए, बालों में तेल लगाना सबसे जरूरी है। यह आपके स्कैल्प और बालों को नमी देता है, स्कैल्प पर रक्तसंचार को बेहतर बनाता है और डैंड्रफ हटाता है। आप टी ट्री ऑयल, आंवला, भृंगराज और राइस ब्रान जैसे नैचुरल ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(शिखा द्विवेदी, एमएससी. क्लीनिकल न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्टस, ओजिवा से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik