Move to Jagran APP

Foods For Dry Skin: सर्दियों में क्या आपकी भी स्किन होती है ड्राई, तो रोजाना खाएं ये फूड्स

Foods For Dry Skin बदलते मौसम में ड्राई स्किन की समस्या आम है। ड्राई स्किन की समस्या से राहत पाने के लिए लोग स्किन केयर रूटीन में महंगे प्रोडक्ट्स को शामिल करते हैं। कई बार इन्हें चेहरे पर लगाने के बाद भी कोई फायदा नहीं होता। डाइट में कुछ खास फूड्स शामिल कर सकते हैं। जिन्हें खाने से आप ड्राई स्किन की समस्या से राहत पा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Saloni UpadhyayPublished: Sat, 18 Nov 2023 04:32 PM (IST)Updated: Sat, 18 Nov 2023 04:32 PM (IST)
Foods For Dry Skin: ड्राई स्किन से पाना चाहते हैं राहत, तो खाएं ये फूड्स

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Tips For Dry Skin: सबकी स्किन टाइप अलग-अलग तरह की होती है।कुछ लोगों की स्किन ऑयली होती है, तो कुछ लोगों की स्किन ड्राई होती है, लेकिन स्किन टाइप कोई भी हो इनमें पोषण की कमी से स्किन को कई नुकसान होते हैं।

ऐसे में बदलते मौसम में गर्मी,धूप,पसीना, प्रदूषण या फिर चलने वाली सर्द हवाएं इन्हें और अधिक ड्राई बनाने का ही काम करती हैं, इसलिए ड्राई स्किन को अधिक केयर की जरूरत होती है। इसके लिए बहुत सारे स्किन केयर प्रोडक्ट हम यूज भी करते हैं, लेकिन इनसे आप केवल बाहर से ही स्किन को स्वस्थ और सुरक्षित बना सकते हैं।स्किन को पूरी तरह से स्वस्थ बनाए रखने के लिए इसे अंदरूनी और बाहरी दोनों ही तरह के पोषण की जरूरत होती है, इसलिए स्किन प्रोडक्ट को यूज करने के साथ-साथ इन्हें अंदरूनी पोषण जरूर दें। तो आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन होने के क्या कारण हैं।

स्किन ड्राई क्यों होती है

स्किन ड्राई होने का एक कारण तो मौसम में बदलाव है और दूसरा कारण है पोषण की कमी। पोषण की कमी में एंटीऑक्सीडेंट, जिंक, सेलेनियम, कोलेजन,ओमेगा थ्री फैटी एसिड और विटामिन-ए, सी,ई और विटामिन-डी की कमी के कारण स्किन ड्राई होता है, इसलिए इन पोषक तत्वों का हमारे आहार में शामिल होना बहुत जरूरी है।कुछ खाद्य पदार्थों के द्वारा इनकी पूर्ति की जा सकती है।आइए जानते हैं कि ड्राई स्किन के लिए जरूरी फूड्स।

यह भी पढ़ें: ग्लोइंग स्किन पानी है तो घर पर जरूर ट्राई करें पपीते के ये आसान फेसपैक

सोयाबीन

सोयाबीन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है, साथ ही इसमें आइसोफ्लेवोन्स भी अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे स्किन की नमी को हमेशा बरकरार रखता है, इससे ये ड्राई नहीं होतीं हैं।

गाजर और टमाटर

विटामिन-ए और बीटा कैरोटीन युक्त गाजर स्किन को अंदरूनी पोषण देकर इन्हें अंदर से स्वस्थ बनाते हैं। इससे हमें ड्राई स्किन से छुटकारा मिलता है और इतना ही नहीं ये एजिंग की समस्या और पिगमेंटेशन को भी कम करता है।

लाइकोपीन,विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर टमाटर हमारे स्किन को अंदर से हाइड्रेट रखते हैं। इससे हमें ड्राई स्किन की समस्या से निजात मिलती है।

नट्स

नट्स में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड नामक गुड फैट्स मौजूद होते हैं, जो हमारी स्किन को अंदर से पोषण देकर ग्लोइंग बनाते हैं, साथ ही ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा भी दिलाते हैं, इसलिए हेल्दी स्किन के लिए डेली एक मुट्ठी नट्स जरूर खाएं।

फैटी फिश और अंडे

फैटी फिश जैसे–सैल्मन और ट्राउट आदि फैटी फिश और अंडों का सेवन ड्राई स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इसके अलावा खुद को हाइड्रेटेड रखें और ओमेगा थ्री फैटी एसिड युक्त ड्राई फ्रूट्स और एवोकाडो आदि का सेवन करें जो आपके ड्राई स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करेगा।

यह भी पढ़ें: चंदन दे सकता है आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार, जानें इसके अन्य फायदे

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.