Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Winter Tan Removal Remedies: सर्दियों में भी आपकी त्वचा हो सकती है टैनिंग का शिकार, बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन (Dry Skin) की समस्या आम है। लोग ठंड से राहत पाने के लिए धूप में रहना पसंद करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं सर्दियों की धूप की वजह से भी आपकी त्वचा काली हो सकती है। ऐसे में सर्दियों में स्किन टैन से राहत पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Tue, 05 Dec 2023 01:47 PM (IST)
Hero Image
Winter Skin Care: सर्दियों में स्किन टैन से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

लाइफस्टाइल डेस्क,नई दिल्ली। Winter Tan Removal Packs: सर्दियों के मौसम में सेहत के साथ स्किन का भी ख्याल रखना जरूरी है। अक्सर लोग इस मौसम में ठंड से राहत पाने के लिए धूप में रहना पसंद करते हैं, लेकिन कई बार ये धूप स्किन के लिए सजा बन जाती है। सर्दियों में भी धूप में रहने की वजह से स्किन टैन की समस्या होती है। इस मौसम में टैनिंग से बचने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। चलिए बिना देर किए जानते हैं, सर्दियों में स्किन टैन की कैसे छुट्टी करें।

चीनी से स्क्रब करें

इस स्क्रब को बनाने के लिए एक बाउल में 1 बड़ा चम्मच चीनी और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स कर लें, इसके बाद इस मिश्रण में नींबू का रस मिक्स करें। अब इससे चेहरे पर स्क्रब करें। सूखने के बाद पानी से धो लें और सनस्क्रीन क्रीम चेहरे पर लगाएं। इससे टैन की समस्या दूर होगी।

पपीते का अर्क

पपीते के अर्क का इस्तेमाल कर टैन से राहत पा सकते हैं। एक चम्मच शहद में ताजे पपीते का अर्क मिलाकर पेस्ट बनाएं, जिसे टैन वाले क्षेत्रों पर लगाया जा सकता है। इसमें मौजूद पपेन टैन को हल्का करने में मदद करता है और शहद में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होती है।

यह भी पढ़ें: चेहरे पर निखार लाने के लिए केमिकल वाले फेसवॉश नहीं, बल्कि इन नेचुरल चीज़ों को करें यूज

खीरा और नींबू का रस

टैनिंग को दूर करने के लिए आप खीरा और नींबू की भी मदद ले सकते हैं। इस पैक को बनाने के लिए खीरा का पेस्ट बनाएं। इसमें नींबू का रस और गुलाब जल मिक्स करें। इसे टैन वाली जगह पर लगाएं। इसमें मौजूद बायोएक्टिव धूप से झुलसी त्वचा को आराम देने में मदद करता है।

आलू का रस

टैन को हल्का करने के लिए आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू में विटामिन-बी और विटामिन-सी पाए जाते हैं। जो स्किन को साफ रखते हैं। इसके लिए आप आलू के पतले-पतले स्लाइस कर लें, फिर प्रभावित जगह पर इसे कुछ देर के लिए लगाएं और सूखने के बाद पानी से धो लें।

हल्दी और दही

हल्दी और दही के मिश्रण से टैन की समस्या कम होती है। इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच हल्दी डालें, इसमें दही मिक्स करें। इस मिश्रण में बेसन और नींबू का रस मिक्स करें, फिर इसे चेहरे पर लगाएं, करीब 15-20 मिनट बाद पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें: बच्चे की नाजुक त्वचा को होती है एक्स्ट्रा केयर की जरूरत, जिसमें काम आएंगे ये टिप्स

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik