Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Skin Care Tips: ड्राई स्किन को हाइड्रेट करने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

Skin Care Tipsस्किन का ड्राई होना आम समस्या है। ये समस्या खासकर सर्दियों के मौसम में ज्यादा होती है। आप घरेलू उपायों को अपनाकर स्किन को ड्राई होने से बचा सकते हैं। कई बार क्रीम और लोशन लगाने के बावजूद भी स्किन ड्राई ही रहती है।

By Saloni UpadhyayEdited By: Updated: Fri, 04 Nov 2022 04:09 PM (IST)
Hero Image
Skin Care Tips:आप अपने स्किन पर नारियल तेल से मसाज करें।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कSkin Care Tips: ड्राई स्किन की समस्या आमतौर पर सर्दियों के मौसम में होती है। ड्राईनेस के कारण स्किन रफ और बेजान नजर आती है। कई बार रूखे स्किन के कारण दर्द का भी सामना करना पड़ता है। ड्राई स्किन पर मेकअप करने में भी परेशानी होती है। आज  इस आर्टिकल में ड्राई स्किन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में बताएंगे। जिसे आजमा कर आप ड्राई स्किन से राहत पा सकते हैं।

गुनगुना पानी

स्किन से ड्राइनेस दूर करने के लिए आप गुनगुना पानी से चेहरे को धो सकते हैं। चेहरे धोते समय ये ध्यान रखें कि पानी न ज्यादा गर्म हो और न ज्यादा ठंडा। इसके इस्तेमाल करने से आपके चेहरे की ड्राइनेस दूर हो सकती है।

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाया जाता है, जो स्किन की ड्रायनेस को दूर करने में मदद करता है। आप रोजाना एलोवेरा जेल से चेहरे या हाथ-पैर पर मसाज कर सकते हैं। ये माॉइश्चराइजर की तरह काम करता है।

नारियल तेल

नारियल तेल में फैटी एसिड पाया जाता है, जो स्किन की नमी में मददगार है। सोने से पहले आप अपने स्किन पर नारियल तेल से मसाज करें। ये आपके स्किन की ड्राइनेस से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

शहद

आप स्किन पर शहद का इस्तेमाल कर मुलायम और सॉफ्ट बना सकते हैं। इसके लिए आप एक बड़ा चम्मच शहद लें और कॉटन की मदद से स्किन पर लगाएं। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। चाहें तो आप शहद और बादाम तेल को मिलाकर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन की रूखेपन को दूर करने में सहायक है। 

बेसन

फेस वॉस की जगह आप बेसन और कच्चे दूध से पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। सूख जाने के बाद पानी से धो लें। ये आपकी स्किन के ड्राइनेस को दूर करता है।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। किसी भी तरह के सवाल या परेशानी हो तो फौरन अपने डॉक्टर से सलाह करें।

Picture Courtesy: Freepik