Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunscreen Tips: 'वूल्वरिन' स्टार ने फिर दिया सनस्क्रीन के उपयोग पर जोर, जानें कैसे चुननी चाहिए सही सनस्क्रीन

Sunscreen Tips सूरज से निकलने वाली किरणें कितनी हानिकारक होती हैं यह हम सब जानते हैं। यह न सिर्फ त्वचा को टैन करती हैं बल्कि समय से पहले झुर्रियों और स्किन कैंसर का कारण भी बनती हैं। तो आइए जानें कि आप अपने लिए सही सनस्क्रीन कैसे चुन सकते हैं?

By Ruhee ParvezEdited By: Ruhee ParvezUpdated: Wed, 05 Apr 2023 11:32 AM (IST)
Hero Image
Sunscreen Tips: अपने लिए सही सनस्क्रीन कैसे चुन सकते हैं?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sunscreen Tips: हॉलीवुड एक्टर और 'वूल्वरिन' के किरदार के लिए मशहूर ह्यू जैकमैन, ने हाल ही में सोशल मीडिया के जरिए अपने फॉलोवर्स से एक बार फिर सनस्क्रीन लगाने का  अनुरोध किया है। दरअसल, यह एक्टर खुद कई बार स्किन कैंसर से जूझ चुके हैं और तभी से अपने फैन्स को सुरक्षित रहने का आसान तरीका बता रहे हैं। 

हाल ही में जैकमैन ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर किया और स्किन कैंसर के बारे में बताया। उन्होंने पोस्ट के साथ लिखा, "मैं जानता हूं कि मैं पहले भी बेसल सेल कार्सिनोमा के बारे में बात कर चुका हूं। मैं हमेशा इसके बारे में बात करूंगा, क्योंकि यह जरूरी भी है। मुझे तभी खुशी मिलेगी जब हर इंसान सनस्क्रीन की अहमियत को समझेगा और इसे लगाएगा।"

आपको बता दें कि दुनियाभर में स्किन कैंसर सबसे आम तरह का कैंसर है। इसके मामले हर साल बढ़ भी रहे हैं। स्किन कैंसर से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है, सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना और इसे दिन में कई बार लगाना। खासतौर पर जब आप घर से बाहर हों।

अपने लिए बेस्ट सनस्क्रीन आप कैसे चुन सकते हैं?

मार्केट में आज कई तरह के सनस्क्रीन उपलब्ध होते हैं। ऐसे में इनमें से सही को चुनना बेहद मुश्किल लगता है, नहीं? परेशान न हों, हम सही सनस्क्रीन चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं।

अपने स्किन टाइप को समझें

सनस्क्रीन को चुनने का सबसे पहला स्टेप है अपनी स्किन टाइप को समझना। अगर आपकी स्किन ऑयली है, तो आपको ऐसी सनस्क्रीन चुननी चाहिए जो चेहरे को और ऑयली न बनाए और साथ ही नॉन-कोमेडोजेनिक हो, यानी पोर्स को बंद न करे। अगर आपकी त्वचा रूखी या नाजुक है, तो फ्रेग्नेंस-फ्री और खास नाजुक स्किन के लिए बने प्रोडक्ट्स ही लें।

SPF 30 या उससे ज्यादा ही खरीदें

स्किन एक्सपर्ट्स SPF 30 या उससे ज्यादा के इस्तेमाल की सलाह देते हैं। इससे सूर्ज की नुकसान करने वाली किरणों से आपकी त्वचा सुरक्षित रहेगी। हालांकि, ध्यान रखें कि किसी भी तरह की सनस्क्रीन आपको 100 प्रतिशत सुरक्षित नहीं रख सकती। इसलिए सनस्क्रीन लगाने के साथ जरूरी है कि आप छांव में ज्यादा से ज्यादा रहें, कपड़े भी ऐसे पहनें जो सुरक्षित रखें और तेज धूप वाले समय पर बाहर निकलने से बचें।

ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें

जब आप सनस्क्रीन खरीद रहे होते हैं, तो ब्रॉड-स्पेक्ट्रम फॉर्मुला ही चुनें, जो आपको UVA और UVB दोनों तरह की किरणों से बचाए। यूवीए किरणों त्वचा की उम्र को बढ़ाती हैं और स्किन कैंसर की वजह बनती हैं, वहीं, यूवीबी किरणें सनबर्न की वजह बनती हैं।

अपनी एक्टिविटीज के हिसाब से सनस्क्रीन चुनें

अगर आप पानी में ज्यादा वक्त बिताते हैं या आपको पसीना ज्यादा आता है, तो वॉटर-रिज़िस्टेन्ट क्रीम ही लें। इस तरह की क्रीम पसीना आने या त्वचा के गीले होने पर भी टिके रहते हैं। हालांकि, सनस्क्रीन को 80 मिनट के बाद दोबारा जरूर लगाएं।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए जरूरी है कि हम अपनी स्किन पर समस्क्रीन जरूर लगाएं। ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनने से आप में स्किन कैंसर का खतरा कम होता है और त्वचा वक्त से पहले बूढ़ी नहीं होती। जैसा की ह्यू जैकमैन ने हमें याद भी दिलाया है, कि स्किन को बचाने में अब भी देर नहीं हुई है, इसलिए आज भी आप सनस्क्रीन लगाना शुरू कर सकते हैं।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Instagram