Move to Jagran APP

कुछ ही हफ्तों में दूर हो जाएगी झुर्रियों की समस्या इन उपायों को आजमाकर

स्किन को लेकर हमेशा टेंशन में रहती हैं तो इस टेंशन को दूर करने के लिए चेंज करें अपना ब्यूटी रूटीन जिससे आपको मिलेगी लंबे समय तक चमकती और जवां त्वचा। तो आइए जानें इसके बारे में विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Updated: Wed, 17 Feb 2021 11:42 AM (IST)
Hero Image
पानी का गिलास हाथ में लिए हुए महिला

रिंकल्स सिर्फ चेहरे की चमक ही कम नहीं करते बल्कि आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी गिरा देते हैं। इसलिए चाहकर भी इसे नज़रअंदाज नहीं किया जा सकता। लेकिन इसे रोका जरूर जा सकता है। तो अगर आप सोच रही हैं कि इसके लिए हम किसी महंगे ट्रीटमेंट के बारे में बताने जा रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं। कुछ ऐसा बताएंगे जिसे फॉलो करना बहुत मुश्किल नहीं और न ही इसके लिए बहुत ज्यादा वक्त चाहिए।

1. करें स्किन एक्सफोलिएशन

त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन बेहद जरूरी होता है क्योंकि ये आपकी स्किन को जरूरी नमी सोखने में मदद करता है। ध्यान रखें कि हर हफ्ते चेहरे को एक्सफोलिएट या इसकी स्क्रबिंग करें। 3 टेबलस्पून चीनी और एक टेबलस्पून शहद मिलाकर मिक्सचर तैयार करें और इससे अपनी स्किन की अच्छी तरह स्क्रबिंग करें। ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां कम हो जाएंगी और चेहरा बेदाग दिखेगा।

2. डाइट हो खास

झुर्रियां और फाइन लाइंस दूर करने के लिए सुबह और शाम लगभग एक बोल अंकुरित चने व मूंग को अपनी डाइट में शामिल करना न भूलें। इनमें विटामिन-ई होता है, जो झुर्रियां मिटाने व त्वचा को जवां बनाने में मदद करता है।

3. हाइड्रेट्रेड रहें हमेशा

स्किन को हाइड्रेटेड रखने का बेस्ट तरीका है कि ज्यादा से ज्यादा पानी पिया जाए। कम पानी के सेवन से शरीर के अंदरूनी रूखेपन की वजह से अक्सर त्वचा ढीली पड़ जाती है, जिससे रिंकल्स की समस्या होने लगती है। इससे बचने के लिए रोजाना कम से कम 10 से 12 ग्लास पानी पीएं।

4. मॉयस्चराइज़र लगाएं

रूखी और बेदाग त्वचा किसी को अच्छी नहीं लगती। ऐसे में त्वचा को मॉयस्चराइज्‍ड रखना बेहद जरूरी होता है। ध्यान रखें कि ऑलिव ऑयल, नारियल तेल या किसी मॉयस्चराइजर का जरूर इस्तेमाल करें। एक टीस्पून ऑयल लें। इस मिश्रण से चेहरे और गर्दन पर मसाज करें। ऐसा नियमित रूप से करें। कुछ दिनों में आपको खुद ही फर्क महसूस होने लगेगा।

Pic credit- freepik