Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Wrong Size Bra: कहीं गलत तो नहीं आपकी ब्रा का साइज, जानें रॉन्ग फिटिंग ब्रा के साइड इफेक्ट्स

Wrong Size Bra ब्रा कई महिलाओं को पहनना बिल्कुल पसंद नहीं होता लेकिन ब्रेस्ट मैनेज करने के लिए इसे पहनना जरूरी होता है। हालांकि ब्रा आरामदायक होने के साथ ही इसका साइज भी सही होना चाहिए। गलत साइज की ब्रा कई समस्याओं की वजह बन सकती है। आइए इस आर्टिकल में जानते हैं गलत साइज की ब्रा पहनने के साइड इफेक्ट्स-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Fri, 08 Sep 2023 12:54 PM (IST)
Hero Image
कहीं आप भी तो नहीं पहन रहे गलत साइज की ब्रा, जानें इसके गंभीर परिणाम

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Wrong Size Bra: कई महिलाएं जहां ब्रा पहनना पसंद करती हैं, तो वहीं कुछ के लिए यह परेशानी की वजह होती है। यह आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट करने में मदद करती है। हालांकि, महिलाओं और उनकी ब्रा के बीच का रिश्ता काफी उलझा हुआ है। जहां एक ओर लंबे दिन के बाद ब्रा उतारकर काफी राहत मिलती है, तो वहीं दूसरी ओर ब्रेस्ट मैनेज करने के लिए इसे पहनने की जरूरत भी होती है। वजह जो भी हो, आपकी ब्रा पहले आरामदायक होनी चाहिए और फिर अगर आपको यह पसंद है, तो फैंसी होना चाहिए।

आरामदायक और फैंसी होने के साथ ही आपकी ब्रा का साइज भी काफी मायने रखता है। दरअसल, गलत साइज की ब्रा न सिर्फ आपके लिए परेशानी का सबब बन सकती है, बल्कि इसकी वजह से आपको कई सारी समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर आप भी उन लोगों में से हैं, जो कई बार गलत साइज की ब्रा का इस्तेमाल करती हैं, तो आज हम आपको बताएंगे गलत साइज की ब्रा पहनने के कुछ नुकसानों के बारे में-

ब्रेस्ट और पीठ में दर्द

अगर आपकी ब्रा जरूरत से छोटी है, तो आपको बार-बार ब्रेस्ट, पीठ और पसलियों में दर्द का अनुभव हो सकता है। छोटे साइज की ब्रा आपके ब्रेस्ट और पीठ के आसपास बहुत कसकर फिट होती हैं, जिससे आपके स्तनों पर बहुत अधिक दबाव बनता है, जो अंत में दर्द और परेशानी का कारण बनता है। दूसरी ओर, अगर आप बड़े साइज की ब्रा पहन रही हैं, तो यह आपके स्तनों को सहारा नहीं देगी। इसकी वजह आपको दिनभर अपने ब्रेस्ट को संभालने में दिक्कत होगी, जो परेशानी भरा हो सकता है।

यह भी पढ़ेंः क्या आपको भी है रात में ब्रा पहनकर सोने की आदत, तो जानें इसके फायदे और नुकसान

ब्रेस्ट का लटकना

खराब फिटिंग वाली ब्रा पहनने से स्तनों को पर्याप्त सहारा नहीं मिलता, जिससे स्तन ढीले पड़ सकते हैं और उनकी त्वचा डैमेड हो सकती है या खिंचाव के निशान हो सकते हैं। अक्सर महिलाएं ऐसी ब्रा पहनती हैं, जो इतनी बड़ी होती हैं कि ब्रेस्ट को को ऊपर उठाने और सपोर्ट करने में कारगर नहीं होती और इसकी वजह से स्तन ढीले होकर लटकने लगते हैं। स्तनों का ढीला होना आमतौर पर कुछ महिलाओं के लिए सामान्य बात है या उम्र और हार्मोन के कारण भी ऐसा हो सकता है। हालांकि, अगर यह उम्र में बहुत कम उम्र में होता है, तो काफी संभावना है यह ब्रा के कारण होता है। यह ब्रा के गलत साइज और खराब शारीरिक मुद्रा का एक वॉर्निंग साइन हो सकता है।

कंधे पर झनझनाहट

टाइट ब्रा पहनने ये इसकी स्ट्रेप्स की वजह से आपके कंधों पर खरोंच और चकत्ते हो सकते हैं। ब्रा की स्ट्रेप्स आमतौर पर ब्रेस्ट के वजन को कैरी करने में मदद करती हैं, जो इन्हें लटकने से रोकता है। लेकिन अगर आपकी ब्रा आपके स्तनों के लिए बहुत छोटी है, तो आपके स्तन के वजन के कारण ब्रा की स्ट्रेप्स बहुत अधिक खिंच जाती हैं, जिससे त्वचा रगड़ती रहती हैं, जो खरोंज और चकत्ते की वजह बनते हैं। इससे कंधे,गर्दन और पीठ में दर्द का कारण बन सकता है। इसके अलावा, अगर आप टाइट तार वाली ब्रा पहनती हैं, तो तार आपके स्तन के नीचे की त्वचा में धंस सकता है, जिससे दर्दनाक चकत्ते पड़ सकते हैं।

ब्रेस्ट कैंसर को ट्रिगर करे

गलत साइज की ब्रा पहनने का सबसे बड़ा नुकसान ब्रेस्ट कैंसर का ट्रिगर होना है। दरअसल, छोटा साइज की ब्रा पहनने से ब्रेस्ट में ब्लड फ्लो कम हो सकता है, जिसका गंभीर परिणाम स्तन कैंसर है। हालांकि, गलत आकार की ब्रा शायद ही कभी स्तन कैंसर का कारण बनती है, फिर भी हमें जोखिम क्यों लेना चाहिए?

खराब शारीरिक मुद्रा

स्तनों का ढीला होना और गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द आपके शरीर की मुद्रा को प्रभावित कर सकता है, क्योंकि इसकी वजह से आपके कंधे झुक सकते हैं और पीठ मुड़ सकती है। खराब शारीरिक मुद्रा आपके पूरे शरीर को प्रभावित करती है। इससे चेहरे की मांसपेशियां सख्त हो जाती है, जिससे जबड़े में दर्द और सिरदर्द होता है। साथ ही इसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ भी होती है। इसके अलावा खराब शारीरिक मुद्रा आपके आत्मविश्वास पर भी असर डालती है।

यह भी पढ़ेंः ब्रा पहनने और न पहनने के फायदे और नुकसान

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik