Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Glowing Skin: इन 3 तरीकों से दही का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन

Glowing Skin दही में गुड बैक्टीरिया प्रोटीन कैल्शियम विटामिन बी2 विटामिन बी12 पोटैशियम मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं। साथ ही हड्डियां मजबूत होती हैं।

By Pravin KumarEdited By: Updated: Tue, 06 Dec 2022 09:24 PM (IST)
Hero Image
Glowing Skin: इन 3 तरीकों से दही का इस्तेमाल कर आप पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Glowing Skin: खराब दिनचर्या और गलत खानपान की वजह से पेट संबंधी समस्या होती है। डॉक्टर पेट संबंधी परेशानियों को दूर करने के लिए दही खाने की सलाह देते हैं। दही में गुड बैक्टीरिया, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटैशियम, मैग्नीशियम पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से पेट संबंधी विकार दूर होते हैं। साथ ही हड्डियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा, चेहरे के लिए दही फायदेमंद होता है। दही का फेस पैक चेहरे पर लगाने से त्वचा संबंधी समस्याएं दूर होती हैं। अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो इन तरीकों से दही का इस्तेमाल करें-

दही और हल्दी

दही पाचन तंत्र के लिए दवा समान है। इसके सेवन से पाचन तंत्र मजबूत होता है। पेट संबंधी विकार दूर होते हैं। वहीं, चेहरे पर दही लगाने से एक्स्ट्रा निखार आता है। इसके लिए दही का फेस पैक चेहरे पर लगाएं। आप दही में हल्दी मिलाकर भी फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में दो चम्मच दही, एक चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच हल्दी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें। जब यह पूरी तरह से मिक्स हो जाए। इसके बाद फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं। इस विधि को अपनाने से भी त्वचा में निखार आता है।

दही और बेसन

इसके लिए एक बाउल में एक चम्मच दही और इतनी ही मात्रा में बेसन लें। अब दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद हल्के हाथों से चेहरे का मसाज करें। जब पेस्ट सुख जाए, तो सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। इस उपाय को करने से चेहरे पर एक्स्ट्रा निखार आता है।

दही और नींबू रस

नींबू में विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये आवश्यक पोषक तत्व एंटी एजिंग की तरह काम करते हैं। वहीं, दही में सेलेनियम और विटामिन-ए पाए जाते हैं, जो एंटी एजिंग की तरह काम करते हैं। इसके लिए दही और नींबू का फेस पैक तैयारकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे त्वचा की खूबसरती बढ़ती है। इसके अलावा, आप शहद और दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।