Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World Teachers Day 2023: विश्व शिक्षक दिवस पर आप अपने फेवरेट टीचर्स को दे सकते हैं ये यूजफुल गिफ्ट्स

World Teachers Day 2023 विश्व शिक्षक दिवस हर साल 5 अक्टूबर को मनाया जाता है। वैसे भारत में टीचर्स डे 5 सितंबर को सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन को मनाने का मकसद शिक्षा के क्षेत्र में टीचर्स के योगदान को सम्मान करना है। जिसके लिए कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। वैसे आप उन्हें गिफ्ट्स देकर भी कह सकते हैं थैंक यू।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 04 Oct 2023 05:37 PM (IST)
Hero Image
World Teachers' Day 2023: टीचर्स डे के लिए यूजफुल गिफ्ट आइडियाज़

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World Teacher's Day 2023: दुनिया के कई देशों में 5 अक्टूबर का दिन वर्ल्ड टीचर्स डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन टीचर्स को शिक्षा के क्षेत्र में अहम योगदान देने के लिए सम्मानित किया जाता है। इस दिन स्कूल-कॉलेजों में गुरुओं के सम्मान में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजित किया जाता है। वैसे अलग-अलग देशों में विश्व शिक्षक दिवस अलग-अलग तारीख को मनाया जाता है। यूनेस्को ने 05 अक्टूबर 1966 को "अन्तरराष्ट्रीय शिक्षक दिवस" मनाने की घोषणा की थी। ये एक अच्छा मौका है अपने फेवरेट टीचर को थैंक यू बोलने का। इस मौके पर आप उन्हें कुछ अच्छा और यूजफुल गिफ्ट देकर जता सकते हैं उनके प्रति अपना प्यार और सम्मान।

वर्ल्ड टीचर्स डे पर दे सकते हैं ये गिफ्ट्स

बुक स्टैंड

टीचर्स के पास और किसी चीज़ का भंडार हो या न हो, लेकिन उनके पास किताबों की अच्छी-खासी लाइब्रेरी होती है, तो आप उन्हें एक छोटा सा बुक स्टैंड गिफ्ट कर सकते हैं। जिसमें वो स्कूल या कॉलेज में अपनी जरूरत की किताबों को एक साथ सहेज कर रख सकते हैं।  

लैपटॉप या नॉर्मल बैग

आप अपने टीचर को इस मौके पर लैपटॉप बैग भी गिफ्ट कर सकते हैं। अगर वो लैपटॉप कैरी नहीं करते, तो कोई नॉर्मल सा हैंडबैग भी गिफ्ट किया जा सकता है, जिसमें वो रोजाना अपनी जरूरत का सामान कैरी कर सकें। बिजी और आलसपन के चलते कई बार इसे खरीदने की तरफ ध्यान ही नहीं जाता, तो आपका इतना थॉटफुल गिफ्ट उन्हें जरूर पसंद आएगा। 

डेस्क ऑर्गनाइजर

टीचर्स के डेस्क पर उनकी किताबें, पेन, की-रिंग, चश्मा और भी दूसरी चीज़ें ऐसे ही बिखरी पड़ी रहती हैं, तो क्यों न इस मौके पर उन्हें एक अच्छा सा डेस्क ऑर्गनाइजर गिफ्ट कर दें। जिसमें वो इन सारी चीज़ों को अच्छे से रख सकें और जरूरत पड़ने पर उनका टाइम इधर-उधर ड्रावर मेंं खोजने में बर्बाद न हो।

ये भी पढ़ेंः- World Teachers' Day: भारत में जहां 5 सितंबर, तो वहीं दुनिया के कई देश 5 अक्टूबर को मनाते हैं टीचर्स डे

पावर बैंक

फोन आज के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला गैजेट है, जिसे कई बार चार्ज करना याद नहीं रहता और कई बार चार्जर साथ कैरी करना भी भूल जाते हैं, तो ऐसे में पावर बैंक गिफ्ट करना एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है।  

Pic credit- freepik