Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: समय की कमी के चलते नहीं कर पाए घर की सजावट, तो लास्ट मिनट डेकोरेशन के लिए अपनाएं ये टिप्स

Diwali 2023 दिवाली का त्योहार अपने साथ ढेर सारी खुशियां और रोशनी लेकर आता है। घर की सफाई से लेकर सजावट तक इस दिन के लिए लोग महीनों पहले से तैयारियों में लग जाते हैं। हालांकि कई बार समय की कमी की वजह से लोग अक्सर अपने घर की साज-सज्जा नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आप इन टिप्स से कम समय में अपना घर सजा सकते हैं।

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Sat, 11 Nov 2023 04:30 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से करें अपने का लास्ट मिनट डेकोरेशन

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रोशनी का त्योहार दिवाली (Diwali 2023) हर साल पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। यह हिंदू धर्म का एक बेहद अहम पर्व है, जो कार्तिक माह ही अमावस्या पर मनाया जाता है। इस त्योहार की तैयारियां लोगों कई समय पहले से ही शुरू कर देते हैं। घर की साफ-सफाई से लेकर डेकोरेशन तक, इस दिन के लिए लोग काफी कुछ करते हैं। हालांकि, कई बार कुछ वजहों से हमारा डेकोरेशन पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे अक्सर यह चिंता का कारण बन जाता है। अगर आप भी बिजी होने या किसी अन्य वजह से घर की साज-सज्जा नहीं कर पाए हैं, तो इन आसान तरीकों से अपने घर को सजा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दिवाली पर बनाना चाहते हैं अपने घर को खूबसूरत, तो इन टिप्स से मिलेगी मदद

मोमबत्तियां और दीये

दिवाली को रोशनी का त्योहार भी रहा जाता है। ऐसे में इस खास दिन को सजाने के लिए मोमबत्तियां और दीये सबसे सही रहेंगे। आप अपने घर के चारों तरफ मोमबत्तियों और दीयों से सजावट कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने घर में मौजूद कॉफी टेबल और कॉनर्स पर भी दिये लगा सकते हैं।

लाइट्स

अपने घर में कम समय में ही रौशन करने के लिए आप लाइट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। आप इस अपने घर की खिड़कियों, बालकनियों और यहां तक ​​कि अपने फर्नीचर को भी इन लाइट्स की मदद से सजा सकते हैं। यह आपके घर को शानदान लुक देने के साथ आपके घर को रोशनी से भर देगा।

फूलों से करें सजावट

कम समय में अपने घर को सजाने के लिए फूलों की मदद भी ले सकते हैं। आप इसके लिए ताजे फूल या फिर आर्टिशियल किसी भी तरह के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इन्हें फूलदान, बाउल या मेसन जार में रख सकते हैं, जो आपके घर की शोभा बढ़ाएगा।

वॉल आर्ट और स्टिकर्स

अगर आप अपने घर को कुछ नया लुक देना चाहते हैं और आपके पास ज्यादा टाइम नहीं है, तो आप वॉल आर्ट और स्टिकर्स की इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने घर की किसी भी दीवार पर वॉल आर्ट और स्टिकर्स लगाकर आप पूरे घर का लुक मिनटों में बदल सकते हैं। आप चाहें तो दिवाली के मौके पर आप फेस्टिव थीम वाले आर्ट और स्टिकर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रंगोली

दिवाली के मौके पर रंगोली बनाने का अपना अलग महत्व है। इस दिन हर कोई अपने घर के आंगन को रंगोली से सजाता है। हालांकि, समय की कमी के चलते अब इन्हें बनाने का ज्यादा समय नहीं रहता है। ऐसे में आप रंगों के अलावा चावल या फूलों की पंखुड़ियों से सुंदर और आसान रंगोली बना सकते हैं। साथ ही सांचे की मदद से इसे जल्दी भी कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- दिवाली पर इन खूबसूरत रंगोली डिजाइन से बढ़ाएं अपने घर की शोभा

Picture Courtesy: Freepik