Move to Jagran APP

Diwali 2024: पटाखों के बिना भी दीवाली हो सकती है शानदार! बस आपको रखना होगा इन 5 बातों का ख्याल

दीवाली का त्योहार (Diwali 2024) अब बस कुछ ही दिन दूर है और हर घर में इसकी तैयारियां जोरों पर हैं। अक्सर लोग दीवाली को पटाखों के बिना अधूरा मानते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे मजेदार तरीके (Diwali Without Firecrackers) बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाकर आप दीवाली के त्योहार को बिना पटाखों के भी बेहद यादगार बना सकते हैं। आइए जानें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 27 Oct 2024 06:45 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2024: बिना पटाखों के मनाना चाहते हैं इस बार की दीवाली, तो अपनाएं ये 5 टिप्स (Image Source: Freepik)
लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली का त्योहार (Diwali 2024) आने में अब महज कुछ ही दिन बाकी हैं। अगर आप भी पटाखों के बिना दीवाली को अधूरा मानते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है क्योंकि यहां हम आपको कुछ ऐसे मजेदार तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप इस दीवाली को बिना पटाखों के भी यादगार बना सकते हैं। जी हां, बेशक पटाखे फोड़ने में आपको खूब मजा आता हो, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि पटाखों से निकलने वाला धुआं हमारे पर्यावरण को काफी नुकसान पहुंचाता है और यह सेहत के लिए भी बेहद जहरीला होता है। इसलिए, हमें बच्चों को पटाखों के बिना भी दिवाली (Eco-Friendly Diwali) को यादगार बनाने के तरीके सिखाने चाहिए। इस आर्टिकल में हम कुछ ऐसे सुझाव (Diwali Celebration Ideas) देंगे जिनकी मदद से आप बच्चों के साथ एक यादागर और सुरक्षित दीवाली मना सकते हैं।

बच्चों को सुनाएं कहानी

दीवाली के त्योहार पर हम बच्चों को न केवल त्योहार मनाने के तरीकों के बारे में बता सकते हैं, बल्कि इस त्योहार से जुड़ी रोचक कहानियों और परंपराओं से भी अवगत करा सकते हैं। हम उन्हें बता सकते हैं कि दीवाली क्यों मनाई जाती है, इसकी क्या मान्यताएं हैं, और पूजा कैसे की जाती है। इससे बच्चों को हमारी संस्कृति और परंपराओं के बारे में गहराई से जानने का मौका मिलेगा।

रंगोली बनाएं

दीवाली पर हम अपने बच्चों के साथ मिलकर घर और आंगन को रंग-बिरंगी रंगोली से सजा सकते हैं। रंगीन पाउडर और रंगों से खेलना बच्चों को बेहद पसंद होता है। वे अपनी कल्पना की उड़ान भरते हुए शानदार डिजाइन बना सकते हैं। यह न केवल उन्हें खुशी देगा बल्कि उनकी रचनात्मकता को भी निखारेगा। रंगोलियां बनाना पटाखों के शोर-शराबे से दूर, बच्चों के लिए एक मजेदार और यादगार अनुभव होगा।

यह भी पढ़ें- इन साउथ इंडियन स्टाइल रंगोली से लगाएं अपने आंगन में चार चांद, देखते ही घर पधारेंगी मां लक्ष्मी

एक दूसरे को गिफ्ट्स दें

दीवाली का त्योहार सिर्फ मिठाइयां बांटने का ही नहीं, बल्कि परिवार के बीच प्यार बांटने का भी पर्व है। बच्चों को इस त्योहार में शामिल करके, उन्हें गिफ्ट देने और लेने का मौका दें। भाई-बहन एक-दूसरे को गिफ्ट देकर इस पर्व को और भी खास बना सकते हैं। इससे बच्चों को प्यार और साझा करने की भावना सीखने को मिलेगी और यह पर्व उनके लिए हमेशा यादगार रहेगा।

घर को सजाएं

हम सब मिलकर रंग-बिरंगे दीयों और बल्बों से घर को जगमगा सकते हैं। बच्चों के साथ मिलकर घर सजाने का एक्सपीरिएंस बेहद खास होगा। उन्हें भी इस काम में शामिल करके हम न सिर्फ घर को सजाएंगे बल्कि परिवार के बीच एक मजबूत बंधन भी बनाएंगे। ये यादें उनके लिए जीवन भर यादगार रहेंगी।

हाउस पार्टी करें

दिवाली को और भी यादगार बनाने के लिए एक हाउस पार्टी का आयोजन करना एक शानदार विचार है। आप अपने करीबी दोस्तों और रिश्तेदारों को बुलाकर इस पर्व को और खास बना सकते हैं। घर पर एक साथ मिलकर खाना, खेलना और बातें करना आपके त्योहार की रौनक को कई गुना बढ़ा देगा।

यह भी पढ़ें- आम पटाखों से किस तरह अलग हैं Green Crackers, कैसे करें असली और नकली की पहचान?