Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Gift Ideas 2023: दिवाली पर अपनों को दें ये शानदार उपहार, खिल उठेंगे चेहरे

Diwali Gift Ideas 2023 हमारी भारतीय संस्कृति में त्योहारों का खास महत्व है। खुशियां बांटने के साथ ही ये एकजुटता बढ़ाने का भी जरिया होते हैं। इस साल दिवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा। घर सजावट रंगोली कपड़ों की खरीददारी के साथ इस मौके पर एक-दूसरे को गिफ्ट्स देने की भी परंपरा है। इस मौके पर देने के लिए ये गिफ्ट्स हैं बेस्ट।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 06 Nov 2023 03:33 PM (IST)
Hero Image
Diwali Gift Ideas 2023: दिवाली के लिए बेहतरीन गिफ्ट आइडियाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइड डेस्क। Diwali Gift Ideas 2023: दिवाली फेस्टिवल की रौनक चारों ओर नजर आने लगी है। इस त्यौहार का लोगों को सबसे ज्यादा इंतजार रहता है। घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं, रंगोली, झालर, लाइट्स से घरों को सजाया जाता है और एक चीज़ जिसे लेकर बच्चों से लेकर बड़ों तक में एक्साइटमेंट होती है वो है गिफ्ट्स की। जी हां इस त्योहार में गिफ्ट्स देने की भी परंपरा है। लोग दोस्तों, रिश्तेदारों और घर में काम करने वालों तक को उपहार देते हैं, तो अगर आपने भी अभी तक इसकी प्लाॉनिंग नहीं की है, तो यहां दिए गए ऑप्शन्स पर डालें एक नजर, जो हैं बेहद यूजफुल। 

सोने या चांदी के सिक्के

सोना- चांदी के सिक्के तीज-त्योहारों, शादियों पर पहनने और चढ़ाने के लिए बहुत ही शुभ माने जाते हैं और दिवाली पर तो खासतौर से लक्ष्मी पूजन में सोने-चांदी के सिक्के चढ़ाए जाते हैं, तो आप अपने करीबियों को दिवाली के मौके पर चांदी का सिक्का गिफ्ट कर सकते हैं। ये ऐसा गिफ्ट है, जिसे लोग सालों तक सहेज कर रखते हैं।     

गैजेट्स

यंगस्टर्स को देने के लिए गैजेट्स से बेहतर कोई दूसरा ऑप्शन हो ही नहीं सकता। कई सारे तो गैजेट्स ऐसे हैं जो उनकी स्किल्स को इंप्रूव करने में मदद कर सकते हैं। मोबाइल, लैपटॉप, स्मार्टवॉच, कैमरा, रिंग लाइट जैसे कई सारे ऑप्शन्स हैं घर के यंगस्टर्स को देने के लिए। वहीं घर के बड़े-बूढ़ों को आप फिटनेस गैजेट्स या फिर पढ़ने से जुड़ी गैजेट्स देने का प्लान कर सकते हैं। स्योर ये उनके काम आएंगे।

एयर प्यूरीफायर

जैसा कि आप देख ही रहे हैं इन दिनों दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोग पॉल्यूशन से कितना ज्यादा परेशान हैं, तो उन्हें आप एयर प्यूरीफायर दे सकते हैं। स्योर आपका ये गिफ्ट उनके प्रति आपके लव एंड केयर को शो करने के लिए बेस्ट होगा।

मूर्ति

दिवाली पूजन में लोग खासतौर से लक्ष्मी-गणेश जी की मूर्ति खरीदते हैं, तो क्यों न इस बार आप उनके लिए ये काम करें। उन्हें उपहार में मां लक्ष्मी और गणेश भगवान की मूर्ति गिफ्ट करें। वैसे आप किसी दूसरे भगवान की भी मूर्ति दे सकते हैं। स्योर ये गिफ्ट उन्हें बेहद पसंद आएगा।

आर्ट वर्क 

दिवाली पर घरों की साफ-सफाई के साथ उसकी सजावट भी की जाती है, तो आप अपने करीबियों को कोई अच्छा सा आर्टवर्क भी गिफ्ट कर सकते हैं। जिसे वो अपने घर या ऑफिस में सजा सकें। कोशिश करें ये गिफ्ट किसी लोकल दुकान से खरीदें। जिससे उनके घर में भी आपकी इस छोटी सी मदद से दिवाली मन सके।

ये भी पढ़ेंः दिवाली पर सजावट से लेकर कपड़े, जूलरी हर तरह की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के ये मार्केट्स

Pic credit- pexels