Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: घर सजावट के साथ ईको फ्रेंडली तरीके से सेलिब्रेट करनी है दिवाली, तो ये आइडियाज हैं बहुत काम के

Diwali 2023 दिवाली में घर सजाना इस फेस्टिवल की तैयारियों में सबसे ज्यादा जरूरी काम है लेकिन कई बार ऑफिस और दूसरी भागदौड़ के चलते उस तरह सजावट नहीं हो पाती जैसी चाहिए होती है तो आज हम आपको ऐसे कुछ आइडियाज बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप घर सजा सकते हैं वो भी बिना पर्यावरण को नुकसान पहुंचाए।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 08 Nov 2023 02:56 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2023: घर सजाने के ईको फ्रेंडली तरीके

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023: दिवाली का त्यौहार नजदीक आ रहा है। जहां इसे लेकर लोगों में जोश और उमंग है वहीं बढ़ते प्रदूषण को लेकर टेंशन भी। दिल्ली- एनसीआर में दिवाली के पहले ही हालात इतने खराब हैं और दिवाली के बाद तो स्थिति और ज्यादा बिगड़ने के आसार हैं। ऐसे में दिवाली के त्योहार को ईको-फ्रेंडली तरीके से मनाएं और प्रदूषण को बढ़ने से रोकने में मदद करें। 

इसके लिए रंगोली बनाने से लेकर लाइट्स व दीये की सजावट, उपहारों का चयन हर एक चीज़ का ध्यान रखना होगा। दिवाली पर इस्तेमाल होने वाले पटाखे, केमिकल्स और प्लास्टिक लंबे समय तक प्रदूषण बने रहते हैं, ऐसे में आपकी छोटी सी पहल बहुत बड़ा योगदान साबित हो सकती है। 

ग्लास जार के दीए इस्तेमाल करें

घर में पड़े पुराने कांच के जार को घर को सजाने और जगमगाने में इस्तेमाल करें, जो बहुत ही टिकाऊ ऑफ्शन है। जार को अच्छी तरह से साफ करें लें और इसमें चमकीले रंग भर दें। इसके अंदर एक टीलाइट या तेल का दीपक रखें। घर के अलग-अलग कॉर्नर पर रख दें। ये बहुत ही खूबसूरत लगेगा।

मिट्टी के बर्तन से सजाएं

दीयों के अलावा दिवाली के दौरान मिट्टी के तरह-तरह के बर्तन भी मिलते हैं, तो आप इन्हें भी सजावट के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं।  मिट्टी के बर्तनों को अलग-अलग रंगों से सजाकर या उस पर तरह-तरह की कलाकृतियां बनाकर इसे बिल्कुल नया रूप दे सकते हैं। मिट्टी के दीए और बर्तन न सिर्फ देखने में सुंदर लगते हैं, बल्कि आपके इस च्वॉइस से स्थानीय कारीगरों को भी बहुत बड़ा सपोर्ट मिलता है।

फूल और पत्तियों के कंदील  

View this post on Instagram

A post shared by paper crafts creator (@paper.crafts.in)

अपने गॉर्डन में जाएं और फूल और पत्तियों को इकट्ठा करें। उस पर गोंद की एक पतली परत चढ़ाएं और नॉर्मल कागज का इस्तेमाल से इससे सुंदर कंदील बना सकते हैं। 

नारियल के छिलके के दीए

नारियल के खोपरे को शानदार दीयों में बदल कर आप घर की सुंदरता बढ़ा सकते हैं। सबसे पहले खोल को अंदर और बाहर से साफ कर लें। उस पर कोई चमकीला या रंग-बिरंगा कपड़ा बांध दें। एक छोटा होल्डर रखकर उस पर तेल का दीया या मोमबत्ती रख कर जलायें। नारियल के खोल के दीए बेहद आकर्षक लगते हैं। साथ ही पर्यावरण के अनुकूल भी होती हैं।

इस दिवाली, आइए न केवल अंधकार पर प्रकाश की विजय का जश्न मनाएं बल्कि पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव भी डालें। दीयों की सजावट के इन इको-फ्रेंडली आइडियाज़ के साथ, आप अपने घर को एक विवेकपूर्ण, हरित चमक से रौशन कर सकते हैं, जिससे यह त्यौहार वास्तव में खास बन जाएगा।

ये भी पढ़ेंः- Dhanteras 2023 Shopping: इस बार धनतेरस पर घर ले आएं आपके काम और जिंदगी का आसान बनाने वाली ये यूजफुल चीज़ें

(सुशील ब्रम्हभट्ट, Moj क्रिएटर से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik