Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023 Decor Ideas: दिवाली पर इन टिप्स की मदद से बिना ज्यादा पैसे खर्च किए दे सकते हैं घर को खूबसूरत लुक

Diwali 2023 Decor Ideas अगर आप दिवाली पर घर को सजाने की सोच रही हैं लेकिन बजट है टाइट तो यहां दिए गए टिप्स की मदद से आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए दे सकती है घर को खूबसूरत लुक। आइए जानते हैं इस बारे में। घर का हर एक कोना चमक उठेगा। इन टिप्स को आप दूसरे फेस्टिवल्स में भी ट्राई कर सकती हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Tue, 07 Nov 2023 09:26 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2023 Decor Ideas: दिवाली पर ऐसे सजाएं घर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023 Decor Ideas: जब तक घर की साफ-सफाई नहीं होती, घर को फूलों, झालर, दीयों और रंगोली से नहीं सजाया जाता, तब तक कहां ही दिवाली की फीलिंग आती है। वैसे दिवाली की सजावट में सिर्फ लाइट्स लगाना ही काफी नहीं होता, बल्कि घर के कोने-कोने की सजावट की जाती है,  लेकिन नो डाउट इसमें अच्छे-खासे पैसे भी खर्च होते हैं। ऐसे में दीपावली पर घर को क्लासी, फ्रेश और यूनीक लुक देने के लिए यहां दिए जा रहे आइडियाज ट्राई किए जा सकते हैं, जिसके लिए आपको बहुत ज्यादा पैसे भी नहीं खर्च करने, लेकिन घर नजर आएगा खूबसूरती, इसकी गारंटी है।

- सबसे पहले दीवारों का लुक बदलें। किसी दीवार पर पेस्टल शेड का वॉल पेपर लगवाकर बड़ा-सा आईना लगते ही घर का लुक बदल जाएगा। वॉल पेपर नहीं लगवाना चाहतीं, तो किसी भी एक वॉल पर सुंदर सी पेंटिंग बनाकर फेयरी लाइट्स लगा दें।

- दीवारों के बाद सॉफ्ट फर्निशिंग पर फोकस करें। नए पर्दे लगाने का मन और बजट नहीं है, तो पुराने पर्दे धोकर प्रेस करा लें। रिफ्रेशिंग लुक देने के लिए अपनी पुरानी साड़ियों से बॉर्डर अलग करें और उन्हें दो पर्दों के बीच लगा दें।

- पेस्टल कलर के बेडशीट-कुशंस पर कंट्रास्ट फैब्रिक कलर से बच्चों से हथेलियों के निशान लगवा दें। आपकी इस क्रिएटिविटी की हर कोई तारीफ करेगा।

- अलग-अलग रंगों के फूलों की झालर बनाकर खिड़कियों पर लगाएं और उनके बीच में फेयरी लाइट्स लगा दें। हल्के रंग की दीवारों वाले कमरे में गहरे रंग के और गहरे रंग के दीवारों वाले रूम के लिए हल्के रंग के फूल चुनें। घर ताजगी से भर उठेगा।

- घर को अलग लुक देने के लिए पुराने मिठाई के डिब्बों को सुंदर सी पैकिंग में साइड कॉर्नर पर रख सकती हैं।

- बोन चाइना की किसी सुंदर सी कैट में फूल लगाकर डाइनिंग टेबल पर रखें।

- पीतल- कांसे के पुराने बर्तनों को पॉलिश करके अलग-अलग जगहों पर सजाएं। इनमें पानी भरकर फ्लोटिंग कैंडल्स और कुछ फूल अरेंज करें।

- छोटे-छोटे रॉक स्टोंस को मनपसंद रंगों से पेंट करके प्रवेशद्वार पर रंगोली बनाएं। घर में उत्सवी घटा बिखर जाएगी।

कुछ क्रिएटिव आइडियाज

- छोटे साइज के कांच के ग्लास पर ग्लिटर्स से मनपसंद डिजा़इन बनाएं। सूखने पर उनके अंदर टीलाइट्स रखें।

- एक पतली लंबी ट्रे में तीन ग्लास लगाएं। उनमें थोड़ी सी कैंडी कॉर्न भरकर टीलाइट रखें। बची हुई कैंडी कॉर्न को ट्रे के बीच में खाली जगह पर बिखेर दें।

- तीन छोटे चौकोर ग्लास लें। इन पर बाहर की ओर फेविकोल से व्हाइट लेस लगाएं और किसी पतली-लंबी ट्रे में अरेंज करें। हर ग्लास के अंदर एक-एक कैंडल रखें।

ये भी पढ़ेंः- Diwali Gift Ideas 2023: दिवाली पर अपनों को दें ये शानदार उपहार, खिल उठेंगे चेहरे

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- decor_miniz/Instagram