Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लास्ट मिनट पर बप्पा के लिए सजा रहे हैं मंदिर, तो Ganpati Decoration के लिए इन सेलिब्रिटीज से लें ईजी आइडियाज

हर साल देशभर में धूमधाम से Ganesh Chaturthi का पर्व मनाया जाता है। यह त्योहार 10 दिनों तक सेलिब्रेट किया जाता है और इसे दौरान लोग घरों में गणपति बप्पा को स्थापित करते हैं। साथ ही उनके स्वागत में मंदिर डेकोरेशन (Ganpati Decorations ideas) भी करते हैं। अगर आप भी बप्पा के लिए मंदिर सजाना चाहते हैं तो ये इन सेलिब्रिटीज से आइडिया ले सकते हैं।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Fri, 06 Sep 2024 05:12 PM (IST)
Hero Image
इन टिप्स से बप्पा के लिए सजाएं मंदिर (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। आखिरकार गणपति बप्पा (ganesh) के आगमन का समय करीब आ चुका है। कल यानी 7 सितंबर से गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2024) की शुरुआत हो रही है। गणेशोत्सव का त्योहार देशभर में 10 दिनों तक धूमधाम से मनाया जाता है। देश के हर कोने में इस त्योहार की अलग रौनक देखने को मिलती है। यह हिंदू धर्म का बेहद अहम पर वह माना जाता है, जिसे हर साल भादपद्र महीने में बनाया जाता है। इस दौरान कई सारे धार्मिक कार्यक्रम आयोजित होते हैं और सार्वजनिक जगहों पर पंडाल आदि में भगवान गणेश (Lord Ganesh) स्थापित किए जाते हैं।

इसके अलावा कई लोग घरों में भी बप्पा की स्थापना करते हैं। कई सेलिब्रिटीज भी गणेश चतुर्थी के मौके पर गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं और बप्पा के स्वागत के लिए अपने घर और मंदिर को बेहद शानदार तरीके से सजाते हैं। इस पर्व की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी है, लेकिन अगर बिजी होने की वजह से आप अभी तक मंदिर डेकोरेट नहीं कर पाए हैं, तो घबराएं नहीं। इस आर्टिकल में हम आपके लिए सेलिब्रिटीज इस्पायर्ड ऐसी ही कुछ लास्ट मिनिट डेकोरेशन (ganpati Decocation) टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप कम समय में ही अपने मंदिर सुंदर तरीके से सजा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  मोदक के बिना अधूरा है Ganesh Chaturthi का त्योहार, जानें भगवान गणेश को क्यों प्रिय है यह मिठाई

झालर और लाइट्स से सजाएं मंदिर

View this post on Instagram

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

अगर आप अपने मंदिर को अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी के मंदिर का लुक देना चाहते हैं, तो उसके लिए फूलों की झालर, लाइट्स और छत्र का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही मूर्ति के बैकग्राउंड को सजाने के लिए पत्तों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा मंदिर के आसपास भगवान गणेश के कुछ मंत्र और श्लोक भी लगा सकते हैं, जिससे इसका लुक और भी शानदार दिखाई देगा।

गेंदे के फूलों से करें सजावट

View this post on Instagram

A post shared by Ananya 🌙 (@ananyapanday)

अभिनेत्री अनन्य पांडे की तरह आप भी अपने घर के मंदिर को गेंदे के फूलों से सजा सकते हैं। बप्पा के स्वागत में पीले रंग के यह फूल बेहद शानदार लगेंगे। इसके लिए आपको बस फूलों की लंबी लटकन तैयार करनी होंगी और इसे मूर्ति के पीछे वाली दीवार पर एक साथ लगाना होगा और बस आपका खूबसूरत मंदिर तैयार है।

पोस्टर से करें सजावट

View this post on Instagram

A post shared by Sachin Tendulkar (@sachintendulkar)

पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने भी पिछले साल बेहद शानदार तरीके से बप्पा का स्वागत किया था। बप्पा के लिए उन्होंने अपने मंदिर को सजाने के लिए गणेश भगवान की प्रतिमा के पीछे की दीवार पर गणपति का पोस्टर चिपकाया था। साथ ही फूलों और कुछ लाइट्स की मदद से उन्होंने इसे खूबसूरत लुक दिया था।

घंटियों और वॉल हैंगिंग्स से करें डेकोरेशन

View this post on Instagram

A post shared by Nupur Sanon (@nupursanon)

अपने मंदिर को एक अलग लुक देने के लिए आप एक्ट्रेस कृति सेनन के मंदिर से आइडिया ले सकते हैं। एक्ट्रेस ने बीते साल गणेश चतुर्थी पर अपने मंदिर को सजाने के लिए घंटियां, पीतल और लकड़ी के कुछ आर्ट पीस का इस्तेमाल किया था। साथ ही उन्होंने वॉल हैंगिंग्स का भी डेकोरेशन में इस्तेमाल किया था। बेहद सादगी भरी यह सजावट आपके मंदिर में चार चांद लगा देगी।

यह भी पढ़ें-  सिर्फ मिट्टी ही नहीं घर पर रखी इन चीजों से भी बना सकते हैं इको-फ्रेंडली गणेश, बस फॉलो करें ये स्टेप्स