Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस Hariyali Teej 2024 साड़ी, ज्वैलरी से हटकर वाइफ को दें कुछ यूजफुल गिफ्ट्स

सुहागिन और कुंवारी दोनों महिलाओं के लिए हरियाली तीज का त्योहार बहुत बड़ा पर्व होता है। सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं तो वहीं कुंवारी कन्याएं अच्छे वर प्राप्ति के लिए। इस साल 7 अगस्त को हरियाली तीज का पर्व मनाया जा रहा है। इस खास मौके पर पत्नी को उपहार देने की भी परंपरा है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 07 Aug 2024 08:25 AM (IST)
Hero Image
हरियाली तीज के लिए गिफ्ट्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। सावन माह में मनाए जाने वाला हरियाली तीज की धूम उत्तर भारत में बहुत ज्यादा देखने को मिलती है। ये पर्व सुहागिन महिलाओं के लिए बहुत ज्यादा महत्व रखता है। तीज में निर्जला व्रत रहकर वो माता पार्वती से सदा सुहागिन होने का आशीर्वाद मांगती हैं। सुहागिन महिलाओं के अलावा कुंवारी कन्याएं भी ये व्रत रखती हैं। जहां शादीशुदा महिलाएं पति की लंबी आयु के लिए ये व्रत रखती हैं, तो वहीं कुंवारी कन्याएं मनचाहे वर प्राप्ति के लिए। हरियाली तीज के मौके पर पति अपनी पत्नियों को गिफ्ट्स भी देते हैं।

इस मौके पर शाम को महिलाएं सोलह श्रृंगार के साथ तैयार होती हैं। हरे रंग की कपड़ों के साथ हाथों पर मेहंदी, हरे रंग की चूड़ियां पहनती हैं। गीत गाती हैं और झूला भी झूलती हैं। पत्नी आपके लिए पूरे दिन व्रत रखती हैं, तो आपको भी उन्हें खुश करना तो बनता है। इस मौकेे पर क्यों न उन्हें उनकी जरूरत का कुछ गिफ्ट देकर उनकी खुशी डबल कर दें।

हरियाली तीज के लिए यूजफुल गिफ्ट्स

किचन से जुड़ी चीजें

उनके किचन के काम को आसान बनाने के लिए कोई किचन इक्वीपमेंट्स दे सकते हैं फिर चाहे वो ग्राइंडर हो, माइक्रोवेव या फिर एग ब्वॉयलर जैसी छोटी सी चीज। यूजफुल गिफ्ट्स प्यार के साथ-साथ आपके केयरिंग नेचर को भी दर्शाता है। 

ये भी पढ़ेंः- Hariyali Teej Mehndi Designs 2024: इस तीज अपने हाथों पर रचाएं कुछ खास डिजाइन की मेहंदी

ब्यूटी, मेकअप से जुड़ी चीजें

साज-श्रृंगार करना लगभग हर महिला को पसंद होता है, तो अगर आपकी वाइफ भी उनमें शामिल हैं, तो फिर ज्यादा सोचें उन्हें कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट्स गिफ्ट कर सकते हैं। कुछ न समझ आए, तो बातों-बातों में उनसे पूछ लें कि उन्हें मेकअप में सबसे ज्यादा क्या पसंद है। इससे आपका काम और आसान हो जाएगा।

फिटनेस से जुड़ी चीजें

फिट रहना आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है। हेल्दी महिला ही पूरे परिवार को भी हेल्दी रख सकती है, तो इस मौके पर उन्हें फिटनेस से जुड़ी कोई चीज दे सकते हैं। इसमें स्मार्ट वॉच से लेकर योगा मैट, स्किपिंग रोप से लेकर रनिंग शूज तक जैसे ढ़ेरों ऑप्शन्स मिल जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः- साड़ी के अलावा तीज पर ग्रीन कलर के लहंगे और अनारकली में भी नजर आ सकती हैं खूबसूरत