Move to Jagran APP

Hindi Diwas Speech 2023: हिंदी दिवस के मौके पर ऐसे तैयार करें अपना भाषण, मिलेगी सबसे तारीफ

Hindi Diwas Speech 2023 हिंदी दिवस की तैयारी में लोग जोरों-शोरों से जुटे हुए हैं। देशभर में हर साल 14 सितंबर हिंदी दिवस के रूप में मानाया जाता है। इस खास मौके पर स्कूल कॉलेज दफ्तरों में वाद-विवाद भाषण प्रतियोगिता आदि का आयोजन किया जाता है। अगर आप भी हिंदी दिवस पर भाषण की तैयारी कर रहे हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Wed, 13 Sep 2023 05:31 PM (IST)
Hero Image
Hindi Diwas Speech 2023: हिंदी दिवस पर इस तरह करें अपने भाषण की तैयारी
नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hindi Diwas Speech 2023: देशभर में हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है। यह दिन भारतवासियों के लिए काफी मायने रखता है। हिंदी भाषा ही है, जो देश के कई धर्म के लोगों को आपस में जोड़कर रखती है। हिंदी दिवस के मौके पर कई जगहों पर हिंदी पखवाड़े का आयोजन होता है। इस दिन भाषण, प्रतियोगिता और वाद-विवाद का आयोजन किया जाता है। अगर आप भी हिन्दी दिवस के मौके पर भाषण की तैयारी कर रहे हैं, तो इन टिप्स की मदद से अपने स्पीच को प्रभावशाली बना सकते हैं।

भाषण की शुरुआत इस तरह करें

हिंदी दिवस पर भाषण देने से पहले उसकी अच्छी तरह तैयारी कर लें। जिससे श्रोता आपको ध्यान से सुनेंगे। आप अपने भाषण की शुरुआत विषय से संबंधित शायरी या कविता से कर सकते हैं। जिससे श्रोता प्रभावित होंगे।

भाषण का उद्देश्य

आपको अपने भाषण का उद्देश्य पता होना चाहिए। वक्ता अपने श्रोताओं के क्या संदेश देना चाहता है, इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, ताकि दर्शक आपकी बातों को आसानी से समझ सकें।

यह भी पढ़ें:Teacher’s Day 2023: हर साल 5 सितंबर को ही क्यों मनाते हैं शिक्षक दिवस, जानें इस दिन का इतिहास और महत्व

ऑडियंस से जुड़ें

अगर आप चाहते हैं कि श्रोता आपको ध्यान से सुनें, तो आप अपने भाषण के जरिए उनसे जुड़ने का प्रयास करें। आप अपने भाषण में छोटी कहानी, मुहावरे या कोई अन्य तरीके भी आजमा सकते हैं, जिससे आपका भाषण बोरिंग न हो। श्रोता आपसे जुड़ाव महसूस करेंगे, तो आपका भाषण यादगार और प्रभावशाली बन जाएगा।

भाषण में तथ्यों को शामिल करें

किसी भी विषय पर भाषण देने से पहले सही जानकारी इकट्ठा करें, सभी तथ्यों का चेक कर लें। अपने भाषण में लोगों को गलत जानकारी न दें। अगर आप हिंदी दिवस पर भाषण देने की तैयारी कर रहे हैं, तो इसके बारे में कोई जानकारी देने से पहले अच्छी तरह जांच कर लें।

भाषण का अंत

इस बात का ध्यान रखें कि आपका भाषण ज्यादा लंबा न हो। भाषण के अंत में विषय से संबंधित महत्वपूर्ण बातों का जरूर जिक्र करें, ताकि श्रोता अंत तक आपकी बातों को ध्यान से सुनें। भाषण के अंत में आप अपने श्रोताओं का शुक्रिया जरूर अदा करें।

यह भी पढ़ें:

Pic Credit: Freepik