Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Karwa Chauth 2023: इन आइडियाज के साथ बनाएं वाइफ के इस बार के करवाचौथ को हमेशा के लिए यादगार

Karwa Chauth 2023 इस बार करवाचौथ का व्रत 1 नवंबर को रखा जाएगा। सुहागिन महिलाओं के लिए यह दिन बहुत ही खास होता है। महिलाएं पूरे दिन व्रत रखती है और फिर शाम को चांद की पूजा करने के बाद व्रत खोलती है। जहां पत्नियां पूरे दिन बिना कुछ खाए-पिए व्रत करती हैं तो वहीं आपको भी आज के लिए उन्हें स्पेशल फील कराना तो बनता है।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 30 Oct 2023 07:14 PM (IST)
Hero Image
Karwa Chauth 2023: इन आइडियाज के साथ बनाएं करवाचौथ को खास

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Karwa Chauth 2023: बिना अन्न-जल ग्रहण किए पूरे दिन रहना एक अलग ही तरह की तपस्या है, जो करवाचौथ, तीज के मौके पर पत्नियां अपने पतियों के लिए करती हैं। इतनी कठिन तपस्या वो पति की लंबी आयु और खुशहाल जीवन के लिए करती हैं, तो ऐसे में पतियों का भी कर्तव्य बनाता है कि व्रत वाले दिन जिस भी तरीके से संभव हो उनकी मदद करें और उन्हें स्पेशल फील कराएं। व्रत रख सकते हैं, तो व्रत रखिए वरना और भी कई दूसरे तरीके हैं उन्हें खुश करने के। जान लें उनके बारे में यहां।

अपने हाथों से बनाएं सरगी

करवाचौथ के मौके पर सरगी खाने का अपना एक अलग महत्व और परंपरा है। सरगी में खानपान की कई चीज़ें शामिल होती हैं, जिसे करवाचौथ वाले दिन सूरज निकलने से पहले खाना होता है। ये चीज़ें व्रत में आपको एनर्जेटिक बनाए रखने का काम करती हैं, तो क्यों न इस बार उनके लिए करवचौथ की सरगी आप बनाएं। आजकल तो सोशल मीडिया पर हर तरह की रेसिपीज़ के वीडियोज हैं, तो उनमें से कुछ ईजी रेसिपीज़ बनाकर वाइफ को करें सरप्राइज।

साथ सेलिब्रेट करें करवाचौथ का दिन

करवाचौथ के दिन भी महिलाओं के जिम्मे बहुत सारे काम होते हैं। शाम को पूजा की तैयारी, व्रत खोलने के लिए बनाए जाने वाले पकवान और फिर तैयार भी तो होना है, तो आज के दिन आप छुट्टी लेकर उनके साथ समय बिताएं और उनके काम में हाथ बंटाएं। आपकी थोड़ी सी भी हेल्प उनके लिए बहुत बड़ी होगी। साथ ही ऐसा करके आप उनके लिए अपने लव एंड केयर को भी शो कर सकते हैं।

उनके लिए गिफ्ट प्लान करें

गिफ्ट किसे पसंद नही होते, लेकिन जब आप किसी मौके पर गिफ्ट देते हैं, तो ये और ज्यादा स्पेशल फील कराते हैं। मौका है करवाचौथ का, जिसमें महिलाएं पति की लंबी आयु और खुशहाल जीवन के लिए व्रत रखती है, तो आप उन्हें इस दिन एक प्यारा सा गिफ्ट दे सकते हैं। वैसे जूलरी इस मौके पर देने के लिए बेस्ट ऑप्शन हैं, लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से कुछ भी देने का प्लान कर सकते हैं। स्योर इसे पाकर आपकी वाइफ बेहद खुश हो जाएंगी।

डिनर डेट पर ले जाएं

व्रत रखने के बावजूद महिलाओं का ज्यादातर वक्त किचन में ही गुजरता है शाम को व्रत खोलने के बाद खाए जाने वाले पकवानों को बनाने में। कई बार उन्हें न चाहते हुए भी ऐसा करना पड़ता है, तो क्यों न आप अपनी वाइफ को करवाचौथ के दिन बढ़िया से डेट पर ले जाएं। पूजा और सारे रीति-रिवाजों को पूरा करने के बाद किसी अच्छे या उनके फेवरेट रेस्टोरेंट में ले जाकर उनका मनपसंद खाना ऑर्डर करें। हां, लेकिन अगर आपका ऐसा कोई प्लान है, तो पहले से ही टेबल बुक कर लें।

ये भी पढ़ेंः- Karwa Chauth 2023: वाइफ के लिए अपने लव एंड केयर को शो करने के लिए इस करवाचौथ उन्हें दें ये यूजफुल गिफ्ट्स

Pic credit- freepik