Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023: बच्चों को स्वतंत्रता दिवस का महत्व समझाने के लिए ऐसे सेलिब्रेट करें यह त्योहार

Independence Day 2023 वैसे तो भारत में साल भर धार्मिक त्योहार मनते रहते हैं। लेकिन राष्ट्रीय त्योहार कुछ ही हैं जिसे पूरा देश एक साथ मिलकर मनाता है। इन्हीं में से एक है हमारा स्वतंत्रता दिवस। इस साल भारत 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहा है तो अगर आप भी अपने बच्चे के साथ इसदिन कुछ खास करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Tue, 08 Aug 2023 01:53 PM (IST)
Hero Image
बच्चों के साथ ऐसे मनाएं 77वां स्वतंत्रता दिवस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Independence Day 2023: देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। बाजार से लेकर स्कूल, कॉलेज और दफ्तर तक हर जगह तिरंगे के रंग में सराबोर नजर आ रहा है। वहीं, देशवासी भी अभी से ही जश्न की तैयारी में जुट गए हैं क्योंकि स्वतंत्रता दिवस राष्ट्र को मुश्किल से मिली आजादी का सम्मान करने और उसका जश्न मनाने का समय है।

इसदिन कई जगह अलग-अलग कार्यक्रम किए जाते हैं, लेकिन सबसे यादगार और गौरवान्वित करने वाला कार्यक्रम वह होता है, जो स्कूलों में आयोजित किए जाते हैं। इसके जरिए आने वाली पीढ़ी को अपने इतिहास के बारे जागरुक किया जाता है। साथ ही आजादी के लिए चुकाई गई कीमत के बारे में भी बताया जाता है।

अगर आप भी इस स्वतंत्रता दिवस को बच्चों के लिए कुछ खास बनाना चाहते हैं, तो हम इस आर्टिकल में हम उसी पर चर्चा करने जा रहे हैं। बच्चों को 15 अगस्त का महत्व समझाने का सबसे अच्छा तरीका है उन्हें उन्हीं किरदारों में ढालना, जिसके बारे में आप उन्हें समझाना चाहते हैं। फैंसी ड्रेस इसके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प है।

फैंसी ड्रेस कार्यक्रम के जरिए बच्चों के साथ सेलिब्रेट करें स्वतंत्रता दिवस

फैंसी ड्रेस कॉम्पटीशन बच्चों को साहसी स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में बताने का एक शानदार तरीका है। इससे बच्चों को उन प्रेरक स्वतंत्रता योद्धाओं के बारे में जानने का मौका मिलता है, जिन्होंने निस्वार्थ भाव से अंग्रेजों के खिलाफ लड़ाई लड़ी और हमारे देश को उनसे आजाद कराया। इससे वे न केवल वीरगाथाओं को समझेंगे बल्कि महसूस भी करेंगे।

लड़कियों के लिए फैंसी ड्रेस ऑप्शन

रानी लक्ष्मी बाई

भारत की परम योद्धा वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई के साहस और वीरता के बारे में बताने के लिए आप अपनी बेटियों को उनकी तरह तैयार कर सकती हैं। तलवार और ढाल, और शाही साड़ी जैसी पोशाक पहनकर वे झांसी की रानी कहानी सुनते हुए उनकी बहादुरी को महसूस करेंगी।

सरोजिनी नायडू

भारत की कोकिला सरोजिनी नायडू को श्रद्धांजलि देने के लिए अपनी बेटी को उनकी तरह कपड़े पहनाएं। हाथ में कविताओं की एक किताब और एक साधारण साड़ी के साथ तैयार करें। सरोजिनी नायडू अपनी महत्वपूर्ण साहित्यिक उपलब्धियों के माध्यम से आजाद की लड़ाई की भावना का प्रतीक हैं।

लड़कों के लिए फैंसी ड्रेस ऑप्शन

महात्मा गांधी

आप अपने बेटों को पारंपरिक सफेद धोती और रिमलेस चश्मा पहनाकर राष्ट्रपिता की तरह तैयार कर सकते हैं। वे चरखा लेकर गांधीजी के अहिंसक और सत्याग्रह संबंधी विश्वासों का भी प्रतिनिधित्व कर सकते हैं। इससे उन्हें बचपन में ही अहिंसा और सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा मिलेगी।

भगत सिंह

वीर भगत सिंह का चित्रण करने के लिए आप अपने बच्चे को सफेद कुर्ता-पायजामा, लाल पगड़ी पहनाकर लकड़ी की लाठी दे सकते हैं। भारत को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए उन्होंने अपना सब कुछ न्यौछावर कर दिया। इससे उन्हें त्याग की प्रेरणा मिलेगी।

नेताजी सुभाष चंद्र बोस

बहादुर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के सम्मान में नेहरू टोपी और बैज के साथ एक सैनिक वाले आउटफिट में अपने बेटे को तैयार करें। यह संगठन मुक्ति के लिए उनकी अटूट लड़ाई और भारतीय राष्ट्रीय सेना की स्थापना के प्रति उनके प्रयास को संबोधित करेगा।

चंद्रशेखर आजाद

साहसी चन्द्रशेखर आज़ाद की छवि पाने के लिए लड़के खादी कुर्ता, धोती और नकली मूंछें पहन सकते हैं। हाथ में खिलौने वाली बंदूक लेकर आजादी की लड़ाई में उनके योदान और बलिदान को दर्शाया जा सकता है। आप अपने बच्चे को जिस भी किरदार में सजाएं, उन्हें उनके बारे में जरूर समझाएं।