Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2024: भारत के साथ ये 5 देश भी मनाते हैं 15 अगस्त के दिन आजादी का जश्न

15 अगस्त 1947 को आजाद भारत का जन्म हुआ है। यही वजह है कि इस साल देश में इन दिन स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। इस दिन लोग देश के वीर सपूतों के महान बलिदान के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि सिर्फ भारत ही नहीं इस दिन 5 और देश भी आजादी का जश्न मनाते हैं। आइए जानते हैं कौन हैं वह देश।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Thu, 15 Aug 2024 11:43 AM (IST)
Hero Image
Independence Day 2024: 15 अगस्त को भारत के साथ ये 5 देश भी मनाते हैं आजादी का जश्न

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Independence Day 2024: हर साल भारत 15 अगस्त को अपनी आजादी का जश्न मनाता है। इस क्रम में आज भी देशभर में 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया जा रहा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि 15 अगस्त के दिन आजादी का जश्न मनाने वाला भारत इकलौता देश नहीं है? जी हां, कम ही लोग जानते हैं कि इस दिन दुनिया के 5 अन्य देश भी स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही देशों के बारे में बताने जा रहा हैं, जहां भारत की ही तरह बड़ी धूमधाम से आजादी का जश्न मनाया जाता है।

1) दक्षिण कोरिया (South Korea)

भारत की तरह दक्षिण कोरिया भी 15 अगस्त के दिन ही आजाद हुआ था। 15 अगस्त 1945 को इसे जापान से आजादी मिली थी। ऐसे में, दक्षिण कोरिया में इस दिन को नेशनल हॉलीडे के तौर पर सेलिब्रेट किया जाता है। बता दें, अमेरिका और सोवियत फोर्सेज ने कोरिया को जापान के कब्जे से आजाद कराया था।

2)  उत्तर कोरिया (North Korea)

दक्षिण कोरिया की तरह उत्तर कोरिया भी 15 अगस्त के दिन ही आजाद हुआ था। साल 1945 के दिन ही इसे भी जापान के कब्जे से आजादी मिली थी। उत्तर कोरिया में भी 15 अगस्त को छुट्टी रहती है। दरअसल, दोनों देशों को एक साथ ही जापानी कब्जे से छुटकारा मिला था, लेकिन आजादी के तीन साल बाद इन दोनों का विभाजन हो गया और दोनों अलग-अलग देश बन गए।

यह भी पढ़ें- 15 अगस्त पर जरूर करें भारत की इन 5 जगहों पर विजिट, हमेशा के लिए यादगार बन जाएगा दिन

3) बहरीन (Bahrain)

बहरीन भी 15 अगस्त के ही दिन ब्रिटेन से मुक्त हुआ था। 15 अगस्त 1971 को इसे आजादी मिली थी। हालांकि 1960 के दशक से ही ब्रिटेन की फोर्सेज ने बहरीन छोड़ना शुरू कर दिया था। 15 अगस्त के दिन दोनों देशों के बीच एक संधि हुई, जिसके बाद बहरीन ने आजाद देश के रूप में ब्रिटेन के साथ संबंध कायम रखे।

4) लिकटेंस्टीन (Liechtenstein)

15 अगस्त 1866 को लिकटेंस्टीन जर्मनी के कब्जे से मुक्त हुआ था। साल 1940 से दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक लिकटेंस्टीन भी भारत की तरह इस दिन अपना स्वतंत्रता दिवस मनाता है।

5) कॉन्गो (Democratic Republic of the Congo)

15 अगस्त 1960 को अफ्रीकी देश कॉन्गो फ्रांस से आजाद हुआ था। इसके बाद यह डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बना। बता दें, जब यह फ्रांस के कब्जे में था, तो फ्रेंच कॉन्गो के नाम से जाना जाता था। बता दें, साल 1880 से फ्रांस ने कॉन्गो पर कब्जा कर रखा था।

यह भी पढ़ें- क्यों 15 अगस्त को उड़ाई जाती है पतंग, आखिर क्या है इसके पीछे की कहानी