Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Independence Day 2023:15 अगस्त पर देने जा रहे हैं स्पीच, तो अपनाएं ये टिप्स, खूब बजेंगी तालियां

Independence Day 2023 स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त हर भारतीय नागरिक के लिए सम्मान और गौरव का दिन है। इस राष्ट्रीय त्योहार को हम सभी बड़े उत्साह से मनाते हैं। इस खास मौके पर स्कूल कॉलेजों दफ्तरों आदि में कई कार्यक्रमों का आयोजन होता है जहां लोग स्पीच देते हैं। ऐसे में आप स्पीच को प्रभावशाली बनाने के लिए इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 11 Aug 2023 01:15 PM (IST)
Hero Image
Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस पर स्पीच देने जा रहे हैं, तो काम आएंगे ये टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Independence Day 2023: स्वतंत्रता दिवस की जश्न की तैयारी में लोग जोरों-शोरों से जुटे हुए हैं। देश में हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मानाया जाता है। इस दिन, भारत को लगभग 200 वर्षों तक अंग्रेजों द्वारा शासन करने के बाद उनसे आजादी मिली थी। इसलिए यह स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाने लगा। इस दिन प्रधानमंत्री दिल्ली के लाल किले पर तिरंगा फहराते हैं और देश को संबोधित करते हैं।

इस दिन स्कूलों से लेकर, कॉलेज, दफ्तर हर जगह तिरंगा फहराया जाता है और सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। ऐसे में बच्चे और बड़े इस खास मौके पर भाषण भी देते हैं। आज आपको इस आर्टिकल में कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से स्वतंत्रता दिवस के भाषण को आप बेहतर बना सकते हैं।

महापुरुषों के संघर्ष और बलिदान के बारे में चर्चा करें

अगर आप स्वतंत्रता दिवस पर स्पीच देने जा रहे हैं, तो सबसे पहले आप भारत के इतिहास के बारे में जरूर जान लें। हालांकि कई लोगों को हिस्ट्री में दिलचस्पी नहीं होती है, लेकिन हर भारतीय नागरिक देश की आजादी के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

आप अपने स्पीच में महापुरुषों के संघर्ष और बलिदान के बारे में चर्चा करें। अगर आप या आपका बच्चे स्वतंत्रता दिवस पर भाषण देने जा रहे हैं, तो स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में अवश्य पढ़ना चाहिए।

फैक्टफुल स्पीच दें

आप स्वतंत्रता दिवस पर लिखे भाषण में ऐतिहासिक तथ्यों को जरूर जांच लें। एक अच्छे वक्ता की निशानी यह होती है कि वे दर्शकों को मनोरंजन करने के साथ-साथ उन्हें सूचित भी करें।

भाषण में रोचक तथ्यों को शामिल करें है। जैसे- हमारे राष्ट्रगान का क्या महत्व है, झंडे के रंगों का क्या अर्थ है या हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के क्या योगदान हैं, इसके बारे में अच्छी तरह से पढ़ लें, आप इन प्वाइंट्स को अपने भाषण में शामिल कर सकते हैं। 

स्पीच की शुरुआत इस तरह करें

भाषण देने से पहले कुछ बातों का जरूर ध्यान रखें। स्पीच की शुरुआत करने से पहले अपना परिचय जरूर दें, लेकिन कम परिचय को संक्षिप्त रखें, उसके बाद मेहमानों और दर्शकों का अभिवादन करना चाहिए। भाषण का मुख्य बिंदु स्वतंत्रता दिवस के महत्वों पर केन्द्रित होना चाहिए।

स्पीच में प्रसिद्ध कहावतों को करें शामिल

स्पीच में प्रसिद्ध कहावतों का जरूर उपयोग करें। इससे आपका भाषण प्रभावशाली होगा। भाषण शुरू करने और समाप्त करने के लिए इन कहावतों का उपयोग कर सकते हैं। जवाहरलाल नेहरू, महात्मा गांधी, चन्द्रशेखर आजाद, सुभाष चंद्र बोस, आदि जैसे कई स्वतंत्रता सेनानियों ने कई रचनाएं लिखी हैं, जो आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

Pic Credit: Freepik