Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Indian Air Force Day 2023: क्यों 8 अक्टूबर को मनाया जाता है भारतीय वायुसेना दिवस, जानें इसका इतिहास

Indian Air Force Day 2023 भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। भारतीय वायु सेना 8 अक्टूबर को ही पहली बार गठित हुई थी और अपना पहला मिशन भी इसी तारीख को पूरा किया था इस वजह से हर साल 8 अक्टूबर को वायु सेना दिवस के रुप में मनाया जाता है। आइए जानते हैं इस दिन के बारे में और विस्तार से।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 08 Oct 2023 08:09 AM (IST)
Hero Image
Indian Air Force Day 2023: भारतीय वायु सेना दिवस इतिहास व महत्व

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Indian Air Force Day 2023: हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस यानि Indian Air Force Day मनाया जाता हैं। इस साल इंडियन एयर फोर्स अपना 91 वीं वर्षगांठ मनाएगा। इस दिन को मनाने का मकसद  भारतीय वायु सेना के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक करना था। इस दिन भारतीय वायु सेना के उन सभी बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है, जिन्होंने राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे बड़ी वायुसेनाओं में से एक है। 

भारतीय वायु सेना दिवस का इतिहास

भारतीय वायु सेना का गठन 8 अक्टूबर 1932 में यूनाइटेड किंगडम के रॉयल एयर फोर्स के साथ एक सहायक टुकड़ी के रूप में हुआ था, 1933 में भारतीय वायुसेना ने अपना पहला स्कार्डन बनाया और पहला मिशन इसी तारीख को पूरा किया। धीरे-धीरे वायु सेना ने अपनी ताकत को दिखाना शुरू किया और कुछ ही समय में दुनिया के सबसे ताकतवर वायु सेना में अपना नाम शुमार किया। 8 अक्टूबर को हुई शुरुआत के बाद से इसे हर साल मनाया जाने लगा।

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 महत्व

भारतीय वायु सेना की आधिकारिक तौर पर स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को हुई थी और यही वजह है कि इस दिन को हर साल भारतीय वायु सेना की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। भारत में वायु सेना अड्डों पर छुट्टी मनाने के लिए परेड और एयर शो आयोजित किए जाते हैं। ये दिन भारत में जमीन पर लड़ने वाली सेना की सहायता के लिए भारतीय हवाई अड्डों की स्थापना के लिए मनाया जाता है।

भारतीय वायु सेना दिवस 2023 की थीम

इस साल की थीम “IAF – Airpower Beyond Boundaries” है।

कैसे मनाया जाता है यह दिन?

इस अवसर पर वायुसेना में योगदान देने वाले हर व्यक्ति की सराहना की जाती है। सफल मिशनों को पूरा करने और मध्य वायु कमान को उच्च स्तर की परिचालन तैयारियों को प्रदर्शित करने में सक्षम बनाने के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है। पिछले साल की उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए वायु योद्धाओं को विभिन्न पुरस्कार और सम्मान पदक प्रदान किए जाते हैं।

ये भी पढ़ेंः- Indian Air Force Day 2023: इन मैसेजेस को बनाएं आज के दिन अपना स्टेट्स और दें देश के बहादुर सैनिकों को सम्मान

Pic credit- freepik