Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Friendship Day 2024: कई देशों में आज मनाया जा रहा है मित्रता दिवस, जिसकी थीम है बेहद खास

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन जीवन में दोस्तों का महत्व बताने और इस रिश्ते को मजबूत बनाने पर फोकस करता है। जहां कुछ देशों में फ्रेंडशिप डे 30 जुलाई को सेलिब्रेट किया जाता है तो वहीं भारत समेत कई देश अगस्त के पहले रविवार को यह दिन मनाते हैं।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास व महत्व (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। 30 जुलाई का दिन कई सारे देशों में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day 2024) के रूप में मनाया जाता है। जिसका मकसद अपने दोस्तों का आभार व्यक्त करना और फ्रेंडशिप को सेलिब्रेट करना है। दोस्ती दुनिया का सबसे प्यारा और मजबूत रिश्ता है, जिसे हम खुद बनाते हैं। जिंदगी में एक अच्छे दोस्त का साथ मेंटल हेल्थ को दुरुस्त रखने के साथ व्यक्तिगत विकास के लिए भी बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं कैसे हुई थी इस दिन को मनाने की शुरुआत।

विभिन्न देशों में मित्रता दिवस अलग-अलग तारीखों पर मनाई जाती है। बोलीविया, स्पेन जैसे देश जहां 30 जुलाई को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं, तो वहीं भारत, मलेशिया, संयुक्त राज्य अमेरिका, बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात जैसे देश अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे सेलिब्रेट करते हैं। 

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस का इतिहास (International Friendship Day 2024 History)

पराग्वे के डॉक्टर रामोन आर्टेमियो ब्राचो ने इस दिन को मनाने का प्रस्ताव रखा था। 30 जुलाई 1958 को, पराग्वे में पहली बार अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाया गया था। हालांकि संयुक्त राष्ट्र सभा ने साल 2011 में आधिकारिक तौर पर अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस मनाने का प्रस्ताव मंजूर किया था। 

ये भी पढ़ेंः- क्यों बचपन के दोस्तों से दोबारा बात शुरू करने में महसूस होती है हिचक, आखिर क्या है इसकी वजह

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस की थीम (International Friendship Day 2024 Theme)

साल 2024 में अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस को "विविधता को अपनाना, एकता को बढ़ावा देना" थीम के साथ सेलिब्रेट किया जा रहा है। 

साल 2023 में इस दिन को “दोस्ती के माध्यम से मानवीय भावना को साझा करना” है थीम के साथ मनाया गया था।

अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस लोगों को अवसर देता है जिंदगी में मौजूद दोस्तों के बारे में सोचने- विचारने का। अगर आपकी लाइफ में कोई ऐसा दोस्त है, जो हर सुख- दुख की घड़ी में आपके साथ खड़ा रहा है, तो आज के दिन उसे थैंक यू कहना न भूलें।अच्छे दोस्त का साथ हो, तो जिंदगी में बड़ी से बड़ी चुनौतियों से आसानी से निपटा जा सकता है। 

ये भी पढ़ेंः- जुलाई के महीने में मनाए जाएंगे ये नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट्स, देखिए पूरी लिस्ट