Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Sweatpants Day 2024 के मौके पर जानिए इस कंफर्ट वियर से जुड़ी खास बातें

International Sweatpants Day 2024 फैशन का ट्रेंड भले ही आज आसमान पर हो लेकिन जब बात कंफर्ट की आती है तो हर शख्स पहनने के लिए कुछ आरामदायक ही ढूंढता नजर आता है। यहां हम स्वेटपैंट्स या लोवर की बात कर रहे हैं। आइए आज इंटरनेशनल स्वेटपैंट्स डे के मौके पर जानते हैं इस पसंदीदा पहनावे से जुड़ी कुछ खास बातें।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Sun, 21 Jan 2024 10:26 AM (IST)
Hero Image
आइए जानें इंटरनेशनल स्वेटपैंट्स डे से जुड़ी खास बातें

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। International Sweatpants Day 2024: कपड़ों को लेकर सामाज में अलग-अलग चलन मौजूद हैं। कोई फैशन को तवज्जो दोता है, तो वहीं किसी की प्रायोरिटी आरामदायक यानि कंफर्ट वाले कपड़े होते हैं। ऐसे में जब फैशन और कंफर्ट दोनों एक ही साथ मिल जाएं तो आ जाते हैं स्वेटपैंट्स। (Sweatpants) जी हां, इसे लेकर एक खास दिन भी है, जो कि हर साल 21 जनवरी को अंतर्राष्ट्रीय स्वेटपैंट्स दिवस (International Sweatpants Day) के तौर पर मनाया जाता है। आजकल युवाओं की पहली पसंद बन चुके ये स्वेटपैंट्स भले ही आपको कुछ वक्त पहले मार्केट में आया ट्रेंड लगते हों लेकिन क्या आप जानते हैं इनका इतिहास 100 साल पुराना है। आइए जानें आज के खास दिन से जुड़ी कुछ रोचक बातें।

कैसे हुई स्वेटपैंट्स की शुरुआत?

स्वेटपैंट्स साल 1882 में पहली बार सामने आए जब फ्रांसीसी कपड़े, जूते और स्पोर्ट्स से जुड़ा सामान बनाने वाली कंपनी, ले कॉक स्पोर्टिफ (Le Coq Sportif) ने इसकी शुरुआत की। इसके बाद 1920 में एथलीट्स के लिए इस कंपनी के फाउंडर एमिल कैमुसेट (Émile Camuset) ने स्वेटपैंट्स डिजाइन किए। पहली बार इन्हें ग्रे जर्सी पैंट के रूप मे ही देखा गया।

यह भी पढ़ें- लॉन्च होते ही ट्रेंड में आया लग्जरी फैशन ब्रांड Louis Vuitton का Sandwich Bag, कीमत सुनकर आप भी रह जाएंगे दंग!

ऐसे बन गए लोगों की पसंद

- साल 1926 में अमेरिका की एक ड्रेस डिजाइनर कंपनी रसेल एथलेटिक (Russell Athletic) ने महिलाओं के लिए स्वेटपैंट्स बनाई, लेकिन इन्हें उस रूप में नहीं आपनाया गया क्योंकि 1950 का दौर स्वेटपैंट्स के लिए अच्छा नहीं था और इन्हें सम्मानजनक कपड़े की कैटेगरी में नहीं देखा जाता था।

- इसके बाद 1960 और 1970 के दशक में जिम और कॉलेज के लिए इन्हें बेहतर माना जाने लगा और बड़ा फर्क तब पड़ा जब एथलीट्स ने इन्हें जोर शोर से पहनना शुरू कर दिया। इसके बाद साल 1980 में हिप-हॉप और रैप आर्टिस्ट्स ने भी इसे वियर करना शुरू कर दिया।

- समय के साथ फैशन में कई तरह के बदलाव देखने को मिले। 21वीं शताब्दी की शुरुआत के साथ ही स्वेटपैंट्स का चलन भी बढ़ गया। खासतौर से ये एथलीट्स की बीच काफी फेमस हो गए। आज तो ऐसा कोई घर ढूंढना मुश्किल ही होगा, जहां ये न मिलें। फिटनेस फ्रीक्स हों, ऑफिस जाने वाले या फिर घर में बैठा कोई साधारण शख्स, हर कोई स्वेटपैंट्स पहनना पसंद करता है। ऐसे में मार्केट में भी इसकी कई कैटेगरी मौजूद हैं जो आपको कंफर्ट के साथ-साथ स्टाइलिश लुक भी देती हैं।

यह भी पढ़ें- ईवनिंग पार्टी के लिए साड़ी के कलर और स्टाइल को लेकर हैं कनफ्यूज, तो शहनाज़ गिल का ये लुक करें ट्राई

Picture Courtesy: Freepik