Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इस साल 77वां या 78वां, कौन-सा Independence Day मना रहा भारत, यहां दूर करें कन्फ्यूजन

पूरे देश में आज का दिन स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस खास मौके को हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। हालांकि हर बार की तरह इस बार भी कई लोगों को यह डाउट है कि यह आजादी का कौन-सा जश्न हैं। 77वां या 78वां इस साल कौन-सा स्वतंत्रता दिवस है अगर आप भी इस बात को लेकर कन्फ्यूज हैं तो यहां जानें सही जवाब।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Thu, 15 Aug 2024 09:05 AM (IST)
Hero Image
77वां या 78वां? इस साल कौन-सा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है भारत?

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Independence Day 2024: 15 अगस्त, 1947 का दिन शायद ही कोई भारतीय कभी भूल पाएगा। यह वही दिन है, जब भारत को बिट्रिश हुकूमत से आजादी मिली थी। इस दिन को हर साल धूमधाम से मनाया जाता है। हालांकि, कई लोग इन दिनों इस बात को लेकर कन्फ्यूज नजर आ रहे हैं कि भारत इस साल यानी 2024 में कौन-सा स्वतंत्रता दिवस सेलिब्रेट कर रहा है। कुछ इसे 77वीं, तो कई लोग इसे आजादी की 78वीं वर्षगांठ बता रहे हैं। आइए फटाफट जान लीजिए इस सवाल का सही जवाब।

कन्फ्यूजन में हैं लोग 

अगर स्वतंत्रता दिवस की वर्षगांठ को लेकर आपको भी कन्फ्यूजन है तो इस आर्टिकल में सबकुछ एकदम क्लियर हो जाएगा। 15 अगस्त 1947 को भारत को ब्रिटिश हुकूमत से आजादी मिली थी। तभी से हर साल इस ऐतिहासिक दिन को भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। बता दें, यह पहला मौका नहीं है जब लोगों के मन में इस तरह की कन्फ्यूजन पैदा हुई है। आइए जानें कि भारत इस साल कौन-सा स्वतंत्रता दिवस मना रहा है यानी हमें अंग्रेजों से आजादी मिले कितने साल बीत गए हैं?

यह भी पढ़ें- तिरंगा फहराने और इसके इस्तेमाल को लेकर क्या हैं नियम-कायदे, अपमान करने पर क्या मिलती है सजा?

77वां या 78वां स्वतंत्रता दिवस?

आजादी के जश्न की शुरुआत देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू ने 15 अगस्त 1947 को लाल किले पर तिरंगा फहराकर की थी। अगर आप भी इस कन्फ्यूजन में हैं कि हम कौन-सा स्वतंत्रता दिवस मना रहे हैं, तो बता दें कि अगर आजादी की वास्तविक तारीख (15 अगस्त 1947) से गिनें तो आजादी के पहले वर्ष को पहले स्वतंत्रता दिवस के रूप में याद किया जाता है। ऐसे में, इस साल भारत आजादी के 77 वर्ष पूरा कर लेगा, तो इसे 78वां स्वतंत्रता दिवस माना जाएगा।

यह भी पढ़ें- सिर्फ भारत ही नहीं, 15 अगस्त को ये 5 देश भी मनाते हैं आजादी का जश्न