Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Janmashtami 2024: लड्डू गोपाल के झूले को बनाना है और भी खास, तो यहां देखें कुछ स्पेशल डेकोरेशन आइडियाज

कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami 2024) का त्योहार इस साल 26 अगस्त को मनाया जाएगा। इस त्योहार में भक्तजन बाल गोपाल को झूले में बिठाकर भोग लगाते हैं। ऐसे में अगर आप लड्डू गोपाल के झूले को सजाने के लिए आइडियाज (Laddu Gopal Jhula Decoration Ideas) खोज रहे हैं तो हम बेहद खास डिजाइन लेकर आए हैं। इनसे उनका झूला बेहद सुंदर दिखेगा।

By Swati Sharma Edited By: Swati Sharma Updated: Sun, 25 Aug 2024 02:52 PM (IST)
Hero Image
इस जन्माष्टमी ऐसे सजाएं लड्डू गोपाल का झूला (Picture Courtesy: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Laddo Gopal Jhula Decoration Ideas: जन्माष्टमी का त्योहार इस साल 26 अगस्त को मनाया जा रहा है। मान्यताएं हैं कि इसी दिन भगवान कृष्ण ने धरती पर अवतार लिया था। इसलिए इस दिन रात के 12 बजे मंदिरों और घरों में कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जाता है। इसके लिए भगवान कृष्ण के बाल अवतार की प्रतिमा को झूले पर बिठाया जाता है और भक्तजन उन्हें झूला झुलाकर और माखन-मिश्री का भोग लगाया जाता है। लड्डू गोपाल को झुलाने के लिए उनके झूले को बेहद खूबसूरत तरीके से सजाया जाता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम नंद गोपाल का झूला सजाने के लिए कुछ आइडियाज लेकर आए हैं। इनकी मदद से आप जन्माष्टमी के मौके पर किशन कन्हैया के झूले की शोभा बढ़ा सकते हैं।

आइडिया-1

janmashtami 2024

(Picture Courtesy: Instagram)

इस तस्वीर की मदद से आप भी लड्डू गोपाल के झूले को सजा सकते हैं। आपको कुछ मोतियों, गोंद, लेस और रंग की जरूरत पड़ेगी। इस डिजाइन से झूला सजाना आसान भी है और इससे उसका लुक भी बेहद खास लगेगा।

यह भी पढ़ें: इस जन्माष्टमी श्री कृष्ण को जरूर चढ़ाएं ये 11 पारंपरिक भोग, घर पर भी कर सकते हैं तैयार

आइडिया- 2

janmashtami 2024

(Picture Courtesy: Instagram)

इस तरह सजे झूले में बाल गोपाल बेहद खूबसूरत नजर आएंगे। इसके लिए आप बाजार से कुछ प्लास्टिक या कपड़े से बनें फूल ले आएं और फेयरी लाइट्स, लेस, गोंद और मोतियां इकट्ठा करें और झटपट इस तस्वीर की मदद से झूला सजा लें। 

आइडिया-3

janmashtami 2024

(Picture Courtesy: Instagram)

झूले को सजाने का ये डिजाइन काफी अलग लगेगा। इसमें झूले को तीन तरफ से राखी से सजाया गया है। इससे झूले का लुक काफी निखरकर आ रहा है। साथ ही, मोर की आकृतियां, फूल और तितलियों से आस-पास को सजाया गया है। 

आइडिया-4

janmashtami 2024

ये डिजाइन भी बेहद खास है। इसमें झूले को बस मोर पंख से सजाया है, लेकिन झूले को एक बेहद खूबसूरत ढंग से सजे प्लैटफॉर्म पर रखा गया है। इसके लिए आप एक तार को मोड़ लें और उस पर रंग-बिरंगे फूल-पत्तियां और मोर पंख सजाएं। 

आइडिया-5

janmashtami 2024

(Picture Courtesy: Instagram)

ये डिजाइन लड्डू गोपाल के झूले को सिर्फ सजाएगा ही नहीं, बल्कि महका भी देगा। इसके लिए मोगरे के फूलों का इस्तेमाल करें। इनकी खुशबू बेहद लुभावनी होती है। आप चाहें, तो गेंदे के फूल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि कान्हा-जी को पीला रंग बेहद पसंद है। 

आइडिया-6

janmashtami 2024

(Picture Courtesy: Instagram)

झूला सजाने का ये डिजाइन बेहद मनोहर है। इसके लिए आप फेयरी लाइट्स, फूल, मोर पंख और लटकनों को इकट्ठा कर लें। अब मोर की आकृति एक कार्ड बोर्ड पर काट लें और उसमें रंग भरकर उसपर मोर के पंख चिपकाएं। इसके बाद इस तस्वीर की मदद से झूले को सजाएं। 

आइडिया-7

janmashtami 2024

(Picture Courtesy: Instagram)

इस तरह से सजाने के लिए बाल गोपाल के झूले को एक दो तरफ से बंद प्लैटफॉर्म पर रखें। अब फूलों और मोर पंख का इस्तेमाल करते हुए तस्वीर में दिखाए डिजाइन की तरह सजाएं। 

आइडिया-8

janmashtami 2024

(Picture Courtesy: Instagram)

ये डिजाइन बेहद खूबसूरत और सिंपल है। इसके लिए एक तार को गोलाकार मोड़ लें और उस पर गेंदे के फूल लगाएं। अब फूल की लटकनों से इसे सजाएं और दोनों तरफ लाइट्स लगाएं। 

यह भी पढ़ें: घर के आंगन में बनाना चाहती हैं खूबसूरत और आसान रंगोली, तो 5 डिजाइन हैं एकदम बेस्ट