Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kajari Teej 2024: पत्नी के प्रति अपना प्यार जताने और इस दिन को खास बनाने के लिए उन्हें दें ये गिफ्ट्स

कजरी तीज जिसे बड़ी तीज सातुड़ी तीज कजली तीज जैसे नामों से भी जाना जाता है। साल 2024 में 22 अगस्त को मनाई जाएगी। इस मौके पर महिलाएं पति की लंबी और खुशहाली जीवन के लिए व्रत रखती हैं और शाम को पूजा के बाद व्रत खोलती हैं। पति इस अवसर पर पत्नियों को कोई अच्छा सा उपहार देकर बना सकते हैं उनके इस दिन को खास।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 21 Aug 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Kajari Teej 2024 गिफ्ट आइडियाज (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। गिफ्ट्स एक ऐसी चीज है, जिससे पाकर बच्चे ही नहीं, बड़ों के चेहरे पर भी मुस्कान लाई जा सकती हैं और उनके लिए अपने प्यार को बिना कुछ बोले जताया जा सकता है। खास मौकों पर इनकी अहमियत और ज्यादा बढ़ जाती है। कजरी तीज का त्योहार इस साल 22 अगस्त को मनाया जा रहा है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार और उत्तर प्रदेश में इस तीज की अलग ही धूम देखने को मिलती है। 

कजरी तीज के दिन महिलाएं पति के लिए दिनभर व्रत रखती हैं और शाम को पूजा के बाद उपवास तोड़ती हैं। पूजा के लिए महिलाएं अच्छे से तैयार होती हैं, हाथों को मेहंदी से सजाती हैं और माता पार्वती और भगवान शिव से जिंदगी भर साथ रहने की कामना करती हैं। ऐसे में पति का भी कर्तव्य बनता है कि वो उनके दिन को खास बनाने के लिए थोड़े एफर्ट करें। बहुत ज्यादा नहीं, छोटा सा गिफ्ट देकर भी आप अपनी पत्नी के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं और अपनी दिल की बात कह सकते हैं।

कजरी तीज के लिए गिफ्ट आइडियाज

उनकी पैशन से जुड़ी कोई चीज दें

अगर आपकी पत्नी को किसी चीज का शौक है, जैसे- गाने, डांस करने या कोई वाद्य यंत्र बजाने का या पेंटिंग को तो उससे जुड़ी कोई चीज उन्हें इस मौके पर दे सकते हैं। ऐसा गिफ्ट पाकर आप उनके लिए अपना केयर शो कर सकते हैं।

ये भी पढे़ंः- Kajari Teej 2024: सत्तू की मिठाइयों के बिना अधूरा है इस तीज का जश्न, मिनटों में तैयार करें इसके लड्डू

काम को आसान बनाने वाली चीज

ऐसा कोई गैजेट दे सकते हैं, जो उनके किचन से लेकर साफ-सफाई तक के काम को आसान बनाएं। इससे वो अपने घरेलू काम जल्दी निपटा कर आपके साथ क्वॉलिटी टाइम बिता सकती हैं।

पसंदीदा चीज

अगर आपकी वाइफ को मेकअप करना पसंद है, फैशन से अप टू डेट रहती हैं, तो उनके लिए गिफ्ट चुनना बहुत ही आसान है। आप उन्हें मेकअप या फैशन से जुड़ी कोई चीज दे सकते हैं। इसे पाकर भी उनका दिन बन जाएगा स्योर।

ये भी पढ़ेंः- Kajari Teej 2024: कजरी तीज पर मेहंदी के इन डिजाइन्स से बढ़ाएं हाथों की खूबसूरती