Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

National Dengue Day 2024: कब मनाया जाता है राष्ट्रीय डेंगू दिवस? जानें इस दिन को मनाने की वजह

डेंगू मच्छर से होने वाली एक बीमारी है। यह एक गंभीर फ्लू जैसी बीमारी है। यह गंभीर बीमारी जानलेवा भी साबित हो सकती है। डेंगू बीमारी के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के मकसद से हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस (National Dengue Day) मनाया जाता है। देशभर में कई तरह की कार्यक्रमोंं का आयोजन किया जाता है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Thu, 16 May 2024 09:38 AM (IST)
Hero Image
National Dengue Day 2024: डेंगू दिवस का इतिहास, महत्व व थीम

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। National Dengue Day 2024: डेंगू मच्छर जनित बीमारी है, जो एडीज प्रजाति के मच्छरों के काटने से फैलती है। यह बीमारी बहुत तेजी से फैलती है और फ्लू जैसी गंभीर होती है। डेंगू किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है। डेंगू में प्लेटलेट्स लगातार कम होने लगते हैं। डेंगू के मामलों में बढ़ोतरी और इस बीमारी की गंभीरता को देखते हुए हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। 

राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाने का मकसद

डेंगू की गंभीर बीमारी के प्रति लोगों को जागरुक करने के मकसद से राष्ट्रीय डेंगू दिवस मनाया जाता है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से डेंगू दिवस मनाया जाता है। देश में हर साल डेंगू की समस्‍या से लाखों लोगों की जान चली जाती है। राष्ट्रीय डेंगू दिवस के दिन देश भर में कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। जिसमें डेंगू के लक्षण, इसके प्रसार और बचाव के उपायों के बारे में बात की जाती है। इन कार्यक्रमों की बदौलत ही लोग अब इस बीमारी के प्रति काफी जागरूक हो गए हैं।

ये भी पढ़ेंः- मच्छरों से फैलने वाली 7 सबसे गंभीर बीमारियां, जानें कैसे बचें इससे

राष्ट्रीय डेंगू दिवस की थीम

साल 2024 में राष्ट्रीय डेंगू दिवस की थीम है ‘डेंगू रोकथाम: सुरक्षित कल के लिए हमारी जिम्मेदारी’। क्योंकि डेंगू मच्छरों से फैलने वाली बीमारी है, तो इसकी रोकथाम के लिए सबसे पहले मच्छरों से बचाव जरूरी है। 

डेंगू से बचाव के उपाय

  • मच्छरों से बचने के लिए लंबी बाजू वाले कपड़े पहनें। पैरों को भी ढककर रखें। लाइट कलर के कपड़े गर्मी से तो बचाते ही हैं साथ ही मच्छरों से भी। मच्छर डार्क कलर की ओर ज्यादा आकर्षित होते हैं।
  • नियमित रूप से नालियों, गमलों और अन्य जगहों की जांच करते रहें। उनमें पानी न जमा होने दें। इसमें डेंगू के लार्वा पैदा हो सकते हैं।
  • मच्छरों से बचने के लिए मच्छरदानी, स्प्रे का प्रयोग करें।
  • घरों में कुछ खास तरह के पौधे लगाने से भी मच्छर दूर रहते हैं।

ये भी पढ़ेंः- National Dengue Day 2024: घर में लगाएं ये पौधे और पाएं मच्छरों से छुटकारा

Pic credit- freepik