Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri 2023: जानें नवरात्र में क्यों रखना चाहिए 9 दिन का व्रत, क्या हैं इसके फायदे

Shardiya Navratri 2023 नवरात्र में मां दुर्गा के नौ रूपो की पूजा की जाती है। इस दौरान भक्त व्रत भी रखते हैं। व्रत रखने के पीछे कई धार्मिक कारण भी हैं। वैसे नवरात्र में नौ दिनों तक व्रत रखने से भक्तों को शरीरिक और मानसिक दोनों रूप से फायदा होता है। व्रत के दौरान लोगों के जीवनशैली और खानपान में काफी बदलाव होते हैं जिससे सेहत को भी कई लाभ होते हैं।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Thu, 19 Oct 2023 03:00 PM (IST)
Hero Image
Shardiya Navratri 2023:नवरात्र में व्रत रखने का क्या है महत्व

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Shardiya Navratri 2023: हर जगह शारदीय नवरात्र का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। लोग इस त्योहार में 9 दिनों तक देवी मां की पूजा-अर्चना करते हैं। माना जाता है कि मां दुर्गा को समर्पित यह पर्व लोगों के जीवन में खुशियां ही खुशियां ही लेकर आता है। मान्यता है  कि नवरात्र के दिनों में सच्चे मन से माता रानी से प्रार्थना करने पर जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

नवरात्र के दौरान कई लोग नौ दिनों तक व्रत भी रखते हैं, जिससे व्यक्ति को अध्यात्मिक लाभ तो मिलता ही है, साथ ही सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं। व्रत के दौरान लोगों के जीवनशैली और खानपान में काफी बदलाव होते हैं, जिससे आप शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से प्रभावित होते हैं।

माना जाता है कि पूजा-पाठ और व्रत रखने से मन को शांति मिलती है। इसके अलावा कई शारीरिक संबंधी समस्याएं भी दूर होती हैं। तो चलिए जानते हैं, नवरात्र व्रत करने के फायदे।

शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं

नवरात्र के दौरान नौ दिन व्रत रखने से शरीर के टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकलते हैं। व्रत रखने से पाचन तंत्र को आराम मिलता है। दरअसल, व्रत के दौरान शरीर अंदर से डिटॉक्सिफाई होती है और आप कई तरह के बीमारियों से बच सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है

व्रत के दौरान लोग सात्विक भोजन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसमें शामिल फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स और कई फलहार इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में कारगर है। ऐसे में नवरात्रि के दौरान व्रत रखने से आप संक्रमण से भी बचे रहते हैं।

यह भी पढ़ें: Navratri 2023 Day 5: आज है शारदीय नवरात्र का पांचवा दिन, जानें स्कंदमाता को भोग में क्या लगाएं

वजन घटने में मदद मिलती है

वजन कम करने के लिए व्रत रखना एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है। दरअसल, लोग व्रत के दौरान कम कैलोरी वाले फूड्स खाते हैं, जिससे वजन कम होने में मदद मिलती है। हालांकि आप रोजाना अपनी डाइट और लाइफस्टाइल में बदलाव कर वजन को मेंटेन कर सकते हैं।

शरीर हाइड्रेट रहता है

लगातार नौ दिनों तक व्रत रहने के दौरान लोग लगातार पर्याप्त मात्रा में पानी, फलों क जूस आदि पीते हैं, जिससे शरीर हाइड्रेटेड रहता है और इसे पीने से आप नवरात्र के दौरान ऊर्जावान भी रहते हैं ।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

खानपान का असर हमारे चेहरे पर भी दिखता है। अगर व्यक्ति का खानपान अच्छा हो, तो त्वचा की चमक भी बरकरार रहती है। ऑयली और मसालेदार खाने से चेहरे कील-मुंहासे की समस्या होती है। ऐसे में व्रत रहने के दौरान लोग सात्विक खाना खाते हैं, जिससे स्किन को भी फायदा मिलता है।

हाई बीपी कंट्रोल होता है

जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या है, उन्हें नवरात्र में व्रत जरूर रखना चाहिए। इस दौरान खाने में नमक की मात्रा नहीं होती है और लोग ज्यादा फ्रूट्स खाते हैं, जिससे बीपी का स्तर सामान्य हो सकता है।

यह भी पढ़ें: नवरात्र के चौथे दिन मां कूष्मांडा की होती है पूजा, जानें भोग रेसिपी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Pic Credit: Freepik