Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

International Men's Day: पति, भाई, पापा या दोस्त के इस दिन को बनाएं खास इन गिफ्ट्स के साथ

International Mens Day अंतरर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस हर साल 19 नवंबर को मनाया जाता है। जिसकी शुरुआत साल 1998 में त्रिनिदाद और टोबैगो में हुई थी। भारत सहित 60 से भी ज्यादा देशों में यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है। महिला दिवस पर गिफ्ट देकर इस दिन को खास बनाने का प्रयास किया जाता है तो आप भी अपने लाइफ के स्पेशल पुरुष को गिफ्ट देने का कर सकती हैं प्लान।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 19 Nov 2023 10:55 AM (IST)
Hero Image
International Men's Day: इंटरनेशननल मेन्स डे पर गिफ्ट आइडियाज

लाइफस्टाइल डेस्क। नई दिल्ली, International Men's Day: हर साल नवंबर की 19 तारीख को अंतराष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1998 में त्रिनिदाद और टोबैगो में हुई थी। विश्व स्तर पर इस दिन को सेलिब्रेट करने का मकसद महज पुरुषों के दिन एक दिन डेडिकेट करना नहीं था, बल्कि इसके जरिए पुरुषों के साथ होने वाले उत्पीड़न, शोषण और भेदभाव के खिलाफ आवाज उठाना और उनके अधिकारों के बारे में भी बात करना था। भारत में पहली बार मेन्स डे 19 नवंबर 2007 को मनाया गया था। जिसकी शुरुआत वेस्टइंडीज यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डॉ. जीरोम तिलक सिंह ने की थी। 

इंटरनेशनल मेन्स डे 2023 थीम

हर साल इंटरनेशनल मेन्स डे को एक थीम के साथ सेलिब्रेट किया जाता है। इस बार की थीम है 'जीरो मेल सुसाइड' यानी दुनियाभर में पुरुषों के सुसाइड रेट को कम करना और उन्हें अपनी जिंदगी खत्म करने से रोकना।

इंटरनेशनल मेन्स डे के लिए गिफ्ट्स

आप अपने पापा, भाई, बेटे या हसबैंड को इस दिन को खास बनाने के लि उन्हें कुछ अच्छा सा गिफ्ट देने का बना सकते हैं प्लान। ये रहें इसके कुछ आइडियाज़ः- 

परफ्यूम्स या डिओ

ये तो ऐसा गिफ्ट है जो पुरुषों के बेहद काम का है और इसे आप सेफ एंड बेस्ट गिफ्ट्स की लिस्ट में शामिल कर सकती हैं। जो स्योर उन्हें पसंद भी आएगा और सर्दियों में तो इसका कुछ ज्यादा ही जरूरत पड़ती है। आपको मार्केट में कई परफ्यूम या डिओ के ढेरों ऑप्शन्स मिल जाएंगे, तो अपने बजट के अनुसार आप इसे चुन सकती हैं।  

लैपटॉप बैग या बैगपैक

ऑफिस जाने वालों के लिए आप लैपटॉग या बैगपैक का ऑप्शन चुन सकती हैं। जो उनके बेहद काम का होगा। लैपटॉप के अलावा वो और भी कई जरूरत की चीज़ें इसमें कैरी कर सकते हैं।  

मसाजर

ये भी गिफ्ट करने के लिए अच्छा ऑप्शन है। कई बार काम करते वक्त नेक, बैक, शोल्डर्स में पेन होने लगता है, ऐसे में लगता है बस कोई आकर हल्की सी भी मसाज दे दे, तो आराम मिल जाए, तो उनकी ये ख्वाहिश पूरी करने के लिए आप उन्हें मसाजर गिफ्ट कर सकती हैं। मार्केट में आपको अलग-अलग फीचर्स वाले अच्छी क्वॉलिटी के मसाजर मिल जाएंगे। बजट देखते हुए तय कर लें कौन सा लेना है।

फ्लॉस्क सेट

अगर आपके घर के मर्द चाय, कॉफी के प्रेमी हैं, तो आप उन्हें फ्लॉस्क सेट भी गिफ्ट कर सकती हैं। सर्दियों में बार-बार चाय बनाने के लिए उठना एक बड़ा टास्क लगता है। ऐसे में फ्लॉस्क में एक ही बार में चाय बनाकर रख लें और न बार-बार बनाने और गर्म करने की टेंशन लिए जब चाहे तब मजे लें।

ऑर्गनाइजर बैग

ट्रैवलिंग के दौरान बैग में प्लग, ईयरफोन्स, चार्जर सबको एक साथ भर लेते हैं और जब इनके इस्तेमाल की बारी आती है, तो ये आपस में ऐसे उलझे रहते हैं कि इन्हें सुलझाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आप उनकी इस प्रॉब्लम का सॉल्यूशन बन सकती हैं इलेक्ट्रॉनिक एक्सेसरीज ऑर्गेनाइजर बैग देकर। जिसमें वो अपनी जरूरत का हर एक गैजेट सहूलियत के साथ रख सकते है।

ये भी पढ़ेंः- लोगों के बीच अपनी इज्जत बढ़ाएं, ये नायाब तरीके अपनाएं

Pic credit- freepik