Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली पर इन तरीकों से करें घर का मेकोवर, कम खर्च में बनाएं अपने आशियाने के हर कोने को सुंदर

Diwali 2023 दिवाली के मौके पर घर को डेकोरेट या रेनोवेट करने की सोच रहे हैं लेकिन बजट है टाइट तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे आइडियाज के बारे में जिनकी मदद से आप बिना ज्यादा पैसे खर्च किए कर सकते हैं घर का मेकोवर। इन टिप्स के जरिए घर के हर एक कोने को बना सकते हैं खुबसूरत और शानदार।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Thu, 09 Nov 2023 12:17 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2023: दिवाली में इन तरीकों से करें घर का मेकोवर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023:  दिवाली या रोशनी का त्योहार महज आतिशबाजी और दीयों का नजारा भर नहीं है। यह पारिवारिक मेलमिलाप, स्वादिष्ट भोजन और अपने घर की ऐसी सजावट करने का एक यादगार अवसर होता है जो खुशी और गर्मजोशी से भर देता है। दिवाली का समय ऐसा भी होता है जब बहुत से लोग अपनी घर की साज-सज्जा को नया रंग-रूप देना चाहते हैं, जो पुरानी चीजों को त्याग देने और नई चीजों को गले लगाने का प्रतीक है।

आइए जानते हैं इस दिवाली कैसे करें घर का मेकोवर बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। 

प्रार्थना कक्ष को ऐसे करें रोशन

दिवाली के दौरान प्रार्थना कक्ष का महत्व बहुत बढ़ जाता है। ऐसे में इसे सजाना और ज्यादा जरूरी हो जाता है, तो पूजा स्थल को चमकीली लाइट्स से सजाएं। जीवंत और आध्यात्मिक माहौल क्रिएट करने के लिए मालाओं और फूलों की लड़ियां लगाएं। इनके साथ मोमबत्ती, दीयों और बल्ब्स को इस प्रकार सजाएं जो बहुत ज्यादा भड़काऊं न लगे बलक्ि शांत लगे। 

आईने से करें मेकोवर

दिवाली की सजावट में आप आईने पर बारीकी से की हुई कलाकृतियों की जगह दें। मिरर को आप घर के एंट्रेस, बैलकनी या फिर ड्राइंग रूम में भी रख सकते हैं। दीयों और मोमबत्तियों की हल्की चमक को हाइलाइट करने के लिए उन्हें सही जगह पर लटकाएं, जो आपके घर के उत्सवी माहौल को तुरंत उभार देगा।

टिकाऊ चीज़ों से करें सजावट 

अपनी दीवारों को कलरपुल पेंटिंग्स और हाथ से बने कदीलों और फूलों की लड़ियों से सजाएं। हाथ से बनी, बायोडिग्रेडेबल सजावटी चीज़ों का ऑप्शन चुनें, जो न सिर्फ आपके इंटीरियर को मिनटों में बदल देंगे बल्कि पर्यावरण के लिहाज से भी बेहतर होंगे।

घर को लैंपशेड से रोशन करें

दिवाली के दौरान स्ट्रिंग लाइट्स, फेयरी लाइट्स, पेपर लालटेन, दीए, मोमबत्तियों, टेबल लैंप, एलईडी मोमबत्तियों, झूमर और मोरक्कन लैंप जैसे ऑप्शन्स चुनें। ये घर छोटा या हो बड़ा, उसका लुक मिनटों में बदल देंगे।

ड्राइंग रूम डेकोर

अपने बैठक कक्ष को चमकीले, कढ़ाई वाले कुशन और रेशमी पर्दों से आकर्षक बनाएं, जो उत्सव वाली फीलिंग देते हैं। पुराने कपड़ों के बची कतरन से आप डोरमैट, कुशन कवर बनवाकर उसे घर सजावट में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा, घर की साज-सज्जा में पीतल या चांदी के बर्तनों को भी यूज कर सकते हैं।

दिवाली पर इंटीरियर डिज़ाइन के इन टिप्स को फॉलो करके आप बिना ज्यादा मेहनत बनाएं घर को खूबसूरत। 

(जेनिस मकवाना, डिज़ाइन एंड इनोवेशन लैब के हेड - बोनितो डिज़ाइन्स से बातचीत पर आधारित)

ये भी पढ़ेंः- Diwali 2023: दिवाली शॉपिंग के दौरान करनी है समय और पैसे दोनों की बचत, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Pic credit- freepik