Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rakshabandhan 2024 Gift Ideas: कैश या चॉकलेट नहीं, कुछ यूजफुल गिफ्ट देकर बहन के इस त्योहार को बना दें खास

साल 2024 में 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा। इस दिन बहनें भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे अपनी रक्षा का वचन लेती हैं। रक्षाबंधन पर बहनों को गिफ्ट देने की भी परंपरा हैं जिसे शगुन माना जाता है। इस राखी चॉकलेट पैसे देने के बजाय उनकी जरूरत का कुछ सामान देकर बना दें इस रक्षाबंधन को खास।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Mon, 19 Aug 2024 09:10 AM (IST)
Hero Image
रक्षाबंधन के लिए यूजफुल गिफ्ट्स (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। रक्षाबंधन का त्योहार भाई और बहन दोनों के ही लिए बहुत खास होता है, लेकिन बहनें इस फेस्टिवल का बेसब्री से इंंतजार करती हैं। साल 2024 में 19 अगस्त सोमवार के दिन राखी का त्योहार मनाया जाएगा।इस दिन बहनें भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनसे हमेशा साथ रहने और अपनी रक्षा करने का वचन लेती हैं। भाई बहनों को ये वचन देने के साथ ही कुछ उपहार भी देते हैं। पैसे और चॉकलेट ये दो सबसे कॉमन गिफ्ट्स हैं, जो इस मौके पर दिए जाते हैं और नो डाउट ये सेफ एंड बेस्ट भी हैं, लेकिन क्यों न इस बार बहन को थोड़ा सरप्राइज दिया जाए। उन्हें उनकी जरूरत का कोई सामान गिफ्ट करें। स्योर ऐसा गिफ्ट पाकर उनका इस साल का रक्षाबंधन यादगार हो जाएगा। इसमें किन चीजों को आप कर सकते हैं शामिल, ये रहे उसके आइडियाज।

रक्षाबंधन के लिए यूजफुल गिफ्ट आइडियाज

कुकिंग से जुड़ी चीजें

अगर आपकी बहन को कुकिंग का शौक है, तो उन्हें इस मौके पर देने के लिए ऑप्शन्स ही ऑप्शन हैं। ऐसा कुछ दे सकते हैं, जो उनके किचन के काम को आसान बनाने में मददगार हों। इसमें नॉन स्टिक पैन से लेकर सैंडविच मेकर, रियूजेबल स्टोरेज बैग्स, स्लो कुकर, चॉपिंग बोर्ड, वेजिटबेल चॉपर, इलेक्ट्रिक लंच बॉक्स जैसे ढेरों ऑप्शन्स हैं। गारंटी है इसे पाकर वो खुश हो जाएंगी। 

ये भी पढ़ेंः- झटपट पूरा होगा किचन का काम, अगर इन Gadgets को बना लिया रसोई का हिस्सा

ब्यूटी से जुड़ी चीजें

ब्यूटी से जुड़ा छोटा से छोटा आइटम देकर भी आप उनका दिन बना सकते हैं। फिर चाहे वो लिपस्टिक हो, ब्लश, काजल या मस्कारा। थोड़े और प्वाइंट्स बनाने के लिए आप एक बॉक्स में ये सारी ही चीजें रखकर गिफ्ट कर दें। बहन का चेहरा देखने लायक रहेगा।  

स्किन-हेयर केयर से जुड़ी चीजें

रक्षाबंधन के मौके पर आप बहन को तरह-तरह के स्किन केयर प्रोडक्ट्स भी गिफ्ट कर सकते हैं। जिसमें बॉडीवॉश से लेकर सनस्क्रीन, परफ्यूम, फेसवॉश, हेयर ऑयल, शैंपू जैसे ऑप्शन्स हैं।

फैशन से जुड़ी चीजें

अगर आपकी बहन थोड़ी फैशनेबल है, तो उसे आप इससे जुड़ी कोई चीज दे सकते हैं। प्यारा सा कुर्ता, टॉप, जींस, श्रग जैसे कई ऑप्शन्स हैं। आपका ये गिफ्ट भी स्योर उन्हें बेहद पसंद आएगा।  

डेकोरेशन से जुड़ी चीजें

बहन को घर सजाने का बहुत शौक है, तो आप उसे डेकोरेशन से जुड़ी कोई चीज दे सकते हैं। ये ऑप्शन भी अच्छा है और सेफ है। डेकोरेशन से जुड़े आइटम्स को घर के अलावा ऑफिस में भी रखा जा सकता है। 

गैजेट्स

इसमें महंगे से लेकर सस्ते हर तरह के आइटम्स आपको मिल जाएंगे। जिन्हें आप अपने बजट के हिसाब से चुन सकतेे हैं। ईयरपॉड, स्मार्ट वॉच, वायरलेस स्पीकर, डेस्क लैंप, वायरलेस चार्जर ऐसे ऑप्शन्स हैं, जिन्हें देखकर बहन का दिन बन जाएगा। 

गिफ्ट कार्ड

कुछ न समझ आए, तो उन्हें गिफ्ट कार्ड भी दे सकते हैं। कैश जैसा ही ऑप्शन है। आपको बस कार्ड लेकर बहन को दे देना है इससे वो अपनी मनपसंद चीजें खरीद सकती हैं।

ये भी पढ़ेंः- ताजगी भरी खुशबू माइंड रिलैक्स करने के साथ प्रोडक्टिविटी बढ़ाने का भी करती है काम