Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rose Day 2024: इस खास वजह से हर साल मनाया जाता है रोज डे, जानें क्या है वैलेंटाइन वीक के पहले दिन का इतिहास

Rose Day 2024 हर साल 7 फरवरी को रोज डे मनाया जाता है। इस दिन दो प्यार करने वाले एक दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार और विश्वास का इजहार करते हैं। क्या आपको मालूम है कि इस दिन की शुरुआत भला कैसे हुई थी? आइए आपको इस आर्टिकल में बताते हैं इसे मनाने के पीछे की वजह और मुगल काल से इसका कनेक्शन।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Tue, 06 Feb 2024 07:22 PM (IST)
Hero Image
मुगल काल से जुड़ा है रोज डे का इतिहास! जानिए क्यों आज भी कपल्स करते हैं इसे सेलिब्रेट

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Rose Day 2024: हर साल 7 फरवरी से वैलेंटाइन वीक की शुरुआत हो जाती है। इस दिन को दुनियाभर में रोज डे के तौर पर मानाया जाता है, जिसमें हर कपल एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर अपना प्यार जताता है। मार्केट में तरह-तरह के गुलाब इस दिन काफी डिमांड में रहते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि प्यार करने वाले लोगों के लिए इस खूबसूरत दिन की शुरुआत आखिर कैसे हुई? चलिए जानते हैं।

ऐसे हुई थी रोज डे की शुरुआत

रोज डे पर कपल एक दूसरे को गुलाब का फूल देकर प्यार का इजहार करते हैं, लेकिन बता दें कि इस दिन की शुरुआत मुगल काल से ही हो गई थी। कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब बहुत पसंद था। ऐसे में उन्हें खुश करने के लिए जहांगीर रोजाना टन के हिसाब से उन्हें फ्रेश रोज भिजवाते थे।

यह भी पढ़ें- सामने वाला न निकाल लें आपकी फीलिंग्स का कुछ और मतलब इसलिए सोच-समझकर चुनें गुलाब

वहीं, बताया ये भी जाता है कि क्वीन विक्टोरिया ने भी अपने पति प्रिंस अल्बर्ट को प्यार जाहिर करने के लिए गुलाब के फूल दिए थे। महारानी विक्टोरिया के समय से ही लोग 7 फरवरी को अपने चाहने वाले को स्पेशल फील करवाने के लिए गुलाब देने लगे और ये परंपरा आज भी चली आ रही है।

क्यों मनाते हैं रोज डे?

इस दिन गुलाब का फूल एक दूसरे को देना, प्यार जताने का एक तरीका है। ये दिखाता है कि आप इस रिश्ते की कद्र करते हैं। बता दें, कई लोग सोचते हैं कि ये दिन सिर्फ लवर्स के लिए है। ऐसे में जान लीजिए, ऐसा नहीं है। आप अपने माता-पिता या दोस्तों के बीच भी ये दिन मनाकर उन्हें स्पेशल फील करवा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- रोज डे पर करना चाहते हैं हाल-ए-दिल बयां, तो ये रोमांटिक मैसेजेस होंगे परफेक्ट

Picture Courtesy: Freepik