Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shardiya Navratri 2023: नवरात्र व्रत में इन 5 ड्रिंक्स को पीने से थकान और कमजोरी होगी दूर!

Shardiya Navratri 2023 इन दिनों नवरात्र का त्योहार चल रहा है। श्रद्धालु माता को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं। इस दौरान लोग फलाहार करते हैं साथ ही सात्विक भोजन का नियम भी पालन करते हैं। नवरात्र के व्रत में शरीर को हाइड्रेटेड रखना भी जरूरी है। ऐसे में आपको कुछ नेचुरल ड्रिंक्स के बारे में बताएंगे जिन्हें पीने से कमजोरी दूर होगी।

By Saloni UpadhyayEdited By: Saloni UpadhyayUpdated: Fri, 20 Oct 2023 10:14 AM (IST)
Hero Image
Shardiya Navratri 2023: व्रत में पिएं ये 5 तरह के ड्रिंक्स

नई दिल्ली, Shardiya Navratri 2023: मां दुर्गा को समर्पित नवरात्र का पर्व हर जगह हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। इस पर्व की शुरुआत 15 अक्टूबर से हो चुकी है, जो 23 अक्टूबर तक चलेगा। नवरात्र में देवी मां के भक्त उन्हें प्रसन्न करने के लिए नौ दिनों तक विधिवत पूजा-पाठ करते हैं। कई लोग नौ दिन या दो दिन का भी व्रत रखते हैं । इस दौरान लोग सात्विक भोजन और फलों का सेवन करते हैं।

अगर आप भी नवरात्र का व्रत कर रहे हैं, तो खुद को हाइड्रेटेड और एनर्जेटिक रखने के लिए कुछ हेल्दी ड्रिंक्स की मदद ले सकते हैं। इन्हें पीने से आप व्रत के दौरान तरोताजा महसूस करेंगे। तो आइए जानें किस तरह के जूस पीने से शरीर की एनर्जी बनी रहेगी।

नारियल पानी

नवरात्र के दिनों में शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए नारियल पानी जरूर पिएं, जिससे आप एनर्जेटिक रहेंगे। पोषक तत्वों से भरपूर नारियल पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, साथ ही वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

अनानास का जूस और अदरक

इस जूस को पीने से आप व्रत के दौरान तरोताजा महसूस कर सकते हैं। इसके लिए अनानास के जूस में एक-दो चम्मच अदरक का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिक्स करें और इसे पिएं। चाहें तो आप इस जूस में बर्फ भी डाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें:मां कात्यायनी को प्रसन्न करने के लिए भोग में लगाएं ये चीजें

तरबूज का जूस

आप व्रत के दौरान तरबूज का जूस भी पी सकते हैं। यह स्वादिष्ट होने के साथ सेहत से भरपूर होता है। एक गिलास तरबूज के जूस में नींबू का रस, तुलसी के पत्ते और एक चुटकी सेंधा नमक मिलाएं। इसे फास्टिंग के दौरान पिने से आप पूरे दिन फ्रेश महसूस करेंगे।

दूध और हल्दी का ड्रिंक

जैसा कि हम सभी जानते हैं हल्दी वाला दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है। इस ड्रिंक को पीने से शरीर ऊर्जावान रहता है। व्रत के दौरान काफी थकान और कमजोरी होती है, ऐसे में इस ड्रिंक को पीने से आप बेहतर महसूस करेंगे। इसे बनाने के लिए दूध उबाल लें, इसमें एक चम्मच हल्दी मिक्स करें, काली मिर्च का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। जब इसमें उबाल आ जाए, तो गैस बंद कर दें।

नींबू पानी

नींबू पानी बनाना सबसे आसान है। लोग इसे हेल्दी ड्रिंक के रूप में पीते हैं। इसे पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। एक गिलास पानी में नींबू का रस मिलाएं और इसमें कम मात्रा में शहद मिक्स कर सकते हैं या केवल सेंधा नमक मिलाकर भी पिया जा सकता हैं, जिससे वजन कम होने में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें: नवरात्र के चौथे दिन मां कूष्मांडा की होती है पूजा, जानें भोग रेसिपी

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Picture Courtesy: Freepik