Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Teachers Day Speech 2024: टीचर्स डे पर देंगे ऐसी स्पीच तो सुनने वाले जमकर करेंगे तारीफ

शिक्षक दिवस पर अपने भाषण से अगर आप भी सबकी वाहवाही लूटना चाहते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है। यहां हमने आपके लिए एक ऐसी स्पीच (Teachers Day Speech 2024) तैयार की है जिसे सुनने के बाद सामने वाला आपकी तारीफ में ताली बजाने से खुद को चाहकर भी रोक नहीं पाएगा। आइए फटाफट नोट कर लीजिए ये शानदार भाषण।

By Nikhil Pawar Edited By: Nikhil Pawar Updated: Mon, 02 Sep 2024 08:34 PM (IST)
Hero Image
Teachers Day Speech 2024: शिक्षक दिवस के लिए सबसे दमदार स्पीच (Image Source: Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। इस टीचर्स डे पर अगर आप भी स्पीच (Teachers Day Speech 2024) देने जा रहे हैं, लेकिन कन्फ्यूज हैं कि इसे कैसे शुरू करें और कहां पर खत्म करें, तो आपको अब घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है। यहां हम आपके लिए इसका एक शानदार नमूना (Shikshak Diwas Bhashan) लेकर आए हैं, जिसे खासतौर से उन लोगों के लिए डिजाइन किया है जो इस दिन दमदार और दिल को छू जाने वाली स्पीच (Teachers Day 2024 Speech Ideas) देना चाहते है। आपको अब इधर-उधर स्क्रॉल करने की जरूरत बिल्कुल नहीं है, क्योंकि इस आर्टिकल की मदद से हमने आपका काम आसान बना दिया है। चलिए फटाफट पढ़ लीजिए ये शानदार भाषण।

आदरणीय शिक्षकगण और मेरे प्रिय मित्रों,

आज हम शिक्षक दिवस मना रहे हैं। यह वह दिन है जब हम अपने गुरुजनों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। वे लोग जो न सिर्फ हमें किताबी शिक्षा देते हैं बल्कि हमें जीवन के हर पहलू में मार्गदर्शन करते हैं। वे हमारे जीवन के दीपक हैं, जो अंधकार में हमें रास्ता दिखाते हैं। मैं अपने सभी शिक्षकों का हृदय से धन्यवाद करना चाहता/चाहती हूं। आपने मुझे सिर्फ पढ़ाई ही नहीं सिखाई, बल्कि मुझे एक अच्छा इंसान बनना भी सिखाया है। आपने मुझे सपने देखने और उनको पूरा करने के लिए हमेशा प्रेरित किया है। मैं आज जो कुछ भी हूं, आपकी प्रेरणा के बिना वह कल्पना करना भी मुमकिन नहीं था।

मुझे याद है जब मैं पहली बार स्कूल आया था/आई थी, तब मैं बहुत डरा हुआ था/हुई थी। लेकिन आपने मुझे बहुत प्यार और स्नेह दिया। आपने मुझे हमेशा प्रोत्साहित किया और मेरी गलतियों से सीखने में मदद की। आपने मुझे बताया कि असफल होना कोई बुरी बात नहीं है, बल्कि इससे हम सीखते हैं और आगे बढ़ते हैं। आपने मुझे न केवल विषयों का ज्ञान दिया, बल्कि जीवन के मूल्यों को भी सिखाया। आपने मुझे सिखाया कि कैसे दूसरों का सम्मान करना है, कैसे मेहनत करनी है और कैसे सफलता की सीढ़ियां चढ़नी है। आपने मुझे बताया कि जीवन में चुनौतियां आएंगी, लेकिन हमें कभी हार नहीं माननी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Teachers Day 2024 के लिए फॉलो करें ये स्टाइलिंग टिप्स, आपका लुक देख सहेलियों को भी होगी जलन

आज मैं जो कुछ भी हूं, वह सब आपके कारण है। आप मेरे लिए सिर्फ शिक्षक नहीं हैं, बल्कि मेरे मित्र भी हैं। आपने मुझे हमेशा अपनी समस्याएं साझा करने और सलाह लेने के लिए प्रोत्साहित किया। मैं जानता हूं कि शिक्षक बनना एक बहुत ही मुश्किल काम है। आप दिन-रात मेहनत करते हैं ताकि हम एक बेहतर भविष्य का निर्माण कर सकें। आपकी यह निस्वार्थ सेवा हमारे लिए प्रेरणा का स्रोत है।

मैं सभी शिक्षकों से आग्रह करता/करती हूं कि वे हमेशा की तरह हमें प्रेरित करते रहें। हम आपके मार्गदर्शन के बिना कुछ भी नहीं हैं।

आज मैं आप सभी को शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं देता/देती हूं। शिक्षक दिवस सिर्फ एक दिन नहीं है, बल्कि यह हमारे जीवन में शिक्षकों के महत्व को याद दिलाने का एक अवसर है। शिक्षक ही वे होते हैं जो हमारे अंदर ज्ञान की ज्योति जलाते हैं। वे हमें सही और गलत में फर्क करना सिखाते हैं। वे हमें एक बेहतर इंसान बनाने में मदद करते हैं।

मैं अपने शिक्षकों से वादा करता/करती हूं कि मैं आपके द्वारा दिए गए ज्ञान का सदुपयोग करूंगा/करूंगी। मैं हमेशा मेहनत करूंगा/करूंगी और अपने लक्ष्यों को प्राप्त करूंगा/करूंगी। मैं आपके नाम को रोशन करूंगा/करूंगी।

आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

आखिर में, मैं एक बार फिर अपने सभी शिक्षकों को धन्यवाद देना चाहता/चाहती हूं। आप सभी मेरे लिए बहुत खास हैं।

जय हिंद!

इस भाषण में आप अपने मुताबिक बदलाव भी कर सकते हैं-

व्यक्तिगत अनुभव: आप अपने किसी पसंदीदा शिक्षक के बारे में एक छोटी सी कहानी बता सकते हैं।

  • विषय: आप किसी विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे कि विज्ञान, गणित या भाषा।
  • भावनाएं: आप अपनी भावनाओं को ज्यादा स्पष्ट रूप से व्यक्त कर सकते हैं।
  • भविष्य: आप भविष्य के लिए अपनी आशाएं व्यक्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- भारत में 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है शिक्षक दिवस, जानें इसका इतिहास एवं महत्व