Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali Cleaning Hacks: इन टिप्स एंड ट्रिक्स की मदद से आसानी से कर सकते हैं हर तरह के सोफे की सफाई

Diwali Cleaning Hacks दिवाली आते ही लोग घर की सफाई में जुट जाते हैं। सफाई में सोफे पर्दे भी शामिल होते हैं लेकिन इन्हें साफ करना आसान नहीं होता। जिस वजह से या तो इनकी सफाई रह जाती है या फिर पैसे खर्च करके करानी पड़ती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसकी मदद से आप खुद से कर सकती हैं सोफे की सफाई।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Mon, 06 Nov 2023 01:10 PM (IST)
Hero Image
Diwali Cleaning Hacks: दिवाली पर ऐसे करें सोफा साफ

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Sofa Cleaning Tips: दिवाली आते ही घर के कोने-कोने की सफाई शुरू हो जाती है। ऐसी मान्यता है कि साफ-सफाई वाली जगह लक्ष्मी जी का वास होता है और दिवाली पर तो लक्ष्मी की ही पूजा होती है इस वजह से इस त्योहार में सफाई का महत्व और ज्यादा बढ़ जाता है। दिवारों पर रंगाई-पुताई के अलावा फर्नीचर्स की क्लीनिंग भी जरूरी है वरना आप इमेजिन करिए आपका घर तो चमक रहा है, लेकिन फर्नीचर्स पर धूल जमी हो, तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सोफा साफ करने के टिप्स।

सोफे की सफाई का ख्याल शायद ही हमें आता है और अगर आता है, तो आजकल कई सारे एप्स हैं जिनकी मदद से आप थोड़े पैसे खर्च करके सोफे को फिर से नया जैसा बना सकते हैं, लेकिन क्योंकि दिवाली में कई सारी चीज़ों की शॉपिंग करनी होती है। ऐसे में अच्छे-खासे पैसे खर्च हो जाते हैं, तो क्यों न सोफे की सफाई इस बार खुद से ही कर लें। यहां दिए गए टिप्स की मदद से आसानी से साफ कर सकते हैं आप घर के सोफे। जान लें इसके बारे में।

सोफा साफ करने का तरीका

लेदर सोफा

लेदर सोफे का साफ करना सबसे आसान होता है। जिसका क्लीनर आपको मार्केट में मिल जाएगा। लेकिन आप ऐसे सोफे को घर में मौजूद कुछ चीज़ों की मदद से भी साफ कर सकते हैं। इसके लिए पानी और सिरके को एक साथ मिलाएं। किसी साफ कपड़े को इसमें डुबाएं और फिर इससे सोफा साफ करें। लेदर के सोफे को चमकाने के लिए सिरके में अलसी का तेल मिलाएं और फिर इससे सोफे को पोछ लें। 

फैब्रिक सोफा 

फैब्रिक सोफे की सफाई थोड़ी मुश्किल होती है खासतौर से अगर फैब्रिक लाइट कलर का हो। इस पर लगे दाग-धब्बों को छुड़ाने और सोफे को चमकाने के लिए एक कटोरी में नहाने का साबुन के छोटे-छोटे टुकड़े करके डालें या फिर डिटर्जेंट। इसमें एक कप उबला पानी मिलाएं। वैसे लिक्विड सोप की भी मदद ले सकते हैं। अब इसमें दो छोटे चम्मच अमोनिया या सुहागा मिलाएं। घोल को कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। फिर इसे हिलाकर अच्छे से झाग बना लें और साफ कपड़े को इसमें डुबोकर, निचोड़कर इससे सोफा साफ करें। 

वेल्‍वेट सोफा

वेल्‍वेट सोफा की सफाई भी एक टास्क होती है क्योंकि इस फैब्रिक पर सबसे ज्यादा धूल और गंदगी जमा होती है। इसकी सफाई का सबसे बेस्ट तरीका है वैल्यूम क्लीन करना। जिससे उस पर जमी गंदगी काफी हद तक साफ हो जाती है। इसके अलावा आप सॉफ्ट‍ डिटर्जेंट के इस्तेमाल से भी सोफे को साफ कर सकते हैं। 

ये भी पढ़ेंः- Diwali 2023: दिवाली शॉपिंग के दौरान करनी है समय और पैसे दोनों की बचत, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Pic credit- freepik