Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए इस बार इन तरीकों से मनाएं दिवाली

Diwali 2023 दिवाली खुशियों का त्योहार है ऐसे में हमें सिर्फ अपनी खुशियों के बारे में न सोचकर अपने परिवार आसपास रहने वाले लोगों जानवरों पशु-पक्षियों के बारे में भी सोचना चाहिए। जिसमें सबसे पहला कदम उठा सकते हैं दिवाली मनाने के तरीकों में बदलाव करके। आइए जानते हैें किस तरह की पहल से आप दिवाली में पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 12 Nov 2023 01:57 PM (IST)
Hero Image
Diwali 2023: पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए ऐसे मनाएं दिवाली

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023: दिवाली त्योहार का इंतजार बच्चों से लेकर बड़ों तक होता है। भगवान राम, मां सीता और लक्ष्मण जब 14 सालों के वनवास के बाद घर लौटे थे, तो उस खुशी में लोगों ने दीए जलाकर उनका स्वागत और खुशियां मनाई थीं। बदलते समय के साथ इस त्योहार को मनाने में भी कई तरह के बदलाव आएं। आज दिवाली उपहार देने, पटाखे फोड़ने और पैसों की बर्बादी से जुड़ गया है। कुछ चीज़ें तो ऐसी जुड़ी कि इससे पर्यावरण को ही नुकसान होने लगा। अगर आप पर्यावरण को लेकर जागरूक हैं और दिवाली के दौरान इसे होने वाले नुकसान से बचाना चाहते हैं, तो क्यों न इस बार कुछ अलग तरह से मनाएं दिवाली का त्योहार। 

पुराने कपड़े जरूरतमंद को लें, नेचुरल फैब्रिक घर लाएं

अगर आपको नहीं पता तो बता दें कि प्रदूषण फैलाने में फैशन और टेक्सटाइल इंड्रस्ट्री का भी बहुत बड़ा योगदान है। अगर आप इस दिवाली नए कपड़ों की खरीददारी कर रहे है, तो पुराने कपड़ों को सहेजकर रखने की जगह उन्हें जरूरतमंद को गिफ्ट करें और खुद के लिए सस्टेनेबल कपड़े चुनें। मतलब उन छोटे उद्यमियों और लोकल कारीगरों को सपोर्ट करें, जो पर्यावरण के अनुकूल कपड़े बनाने में माहिर हैं। नेचुरल फैब्रिक से बनें कपड़े आपकी स्किन और हेल्थ के साथ ही पर्यावरण को बचाने में बहुत योगदान करते हैं।

घर पर खुद से बनाएं पकवान

दिवाली पर मिठाईयों और दूसरे पकवानों की डिमांड्स के चलते मिलावट का खेल भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, जो फेस्टिवल में आपकी हेल्थ को खराब कर सकते हैं। ऐसे में बाहर से खानपान की चीज़ों को खरीदने के बजाय घर में खुद से ही हेल्दी चीज़ें बनाएं। जिन्हें खाने से न पेट खराब हो, न मोटापा बढ़ने की टेंशन हो। दूसरा उपाय आप इसके जरिए भी स्थानीय कारीगरों को मदद कर सकते हैं। उनसे तरह-तरह की मिठाइयां और नमकीन खरीद सकते हैं। जो स्वाद में तो बेस्ट होते ही है साथ ही मिलावट की गुंजाइश भी नहीं होती।

सोच-समझकर करें गिफ्ट

दिवाली के दौरान गिफ्ट देने की भी परंपरा है, लेकिन यहां भी पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए ऐसे गिफ्ट चुनें, जो सामने वाले के इस्तेमाल लायक हो साथ ही उससे न आपको, न आपकी पृथ्वी को किसी तरह का नुकसान पहुंचे। ऐसे में आप उन्हें प्लांट्स, घर पर बनी मिठाइयां, नमकीन, हाथ से बनी कोई चीज़ गिफ्ट करने का प्लान कर सकते हैं।

स्मार्ट तरीके से करें सजावट

प्लास्टिक की चीज़ों का घर सजाने के लिए इस्तेमाल करने की जगह फूल-पत्तियों का इस्तेमाल करें या फिर मिट्टी के दीयों का। फूलों की लड़ियों से सजा घर न सिर्फ दिखने में सुंदर लगेगा, बल्कि इससे घर महकता भी रहेगा। यहां तक कि रंगोली बनाने में भी फूलों का ही इस्तेमाल करें। घर को रौशन करने के लिए बहुत ज्यादा बल्ब्स और लाइट्स के बजाय क्यों न इस बार मिट्टी के दीयों की मदद लें। जो पूरी तरह से एन्वॉयरमेंट फ्रेंडली होते है।

ये भी पढ़ें- Diwali Decor 2023: फैंसी लाइट्स और झूमर से नहीं, बल्कि घर में पड़ी इन बेकार चीज़ों से सजाएं दिवाली में घर

Pic credit- freepik