Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Diwali 2023: दिवाली शॉपिंग के दौरान करनी है समय और पैसे दोनों की बचत, तो इन टिप्स को करें फॉलो

Diwali 2023 शुरू हो चुकी हैं दीपावली की तैयारियां। मार्केट्स तरह-तरह के चीज़ों से गुलजार हो चुके हैं। इस दौरान शॉपिंग करना जहां मजेदार होता है वहीं कई बार सिरदर्द भी लेकिन थोड़ी- सी समझदारी से कैसे मनचाहे दाम पर अच्छी चीज़ों की खरीददारी की जा सकती हैं जानिए यहां। वैसे दिवाली ही नहीं ये जनरल शॉपिंग के दौरान भी काम आने वाले टिप्स हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Sun, 05 Nov 2023 08:22 AM (IST)
Hero Image
Diwali 2023: इन टिप्स की मदद से करें बजट में दिवाली की खरीददारी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2023: दिवाली की ज्यादातर तैयारियां शॉपिंग से जुड़ी हुई हैं फिर चाहे वो घर सजावट हो, खुद तैयार होना हो, पकवान बनाने की हो या फिर गिफ्ट्स देने की। इसलिए अन्य त्योहारों के मुकाबले इस त्योहार में बहुत ज्यादा भागदौड़ रहती है। मार्केट्स में इन दिनों सबसे ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है। ऑफलाइन, ऑनलाइन कई तरह के ऑफर्स और डिस्काउंट चलते रहते हैं, तो अगर आप भी दिवाली शॉपिंग के लिए निकलने वाले हैं, तो इस दौरान धोखाधड़ी, खराब चीज़ों की खरीददारी से बचने के लिए ध्यान रखें कुछ बातें। वैसे इन टिप्स की मदद से आप पैसों की भी बचत कर पाएंगे। 

दिवाली शॉपिंग के दौरान ध्यान रखें ये बातें

- दिवाली शॉपिंग की शुरुआत जरूरी चीज़ों की लिस्ट और बजट बनाकर करें। इससे समय के साथ पैसों की भी बचत होगी।

- लगभग हर शहर में ही घर सजावट, कपड़ों, फैब्रिक्स, फुटवेयर्स, इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए अलग-अलग बाजार होते हैं, तो अगर आप बजट में दिवाली शॉपिंग निपटाना चाहते हैं, तो जो बाजार जिस चीज़ के लिए मशहूर हैं, वहीं से उनकी खरीददारी करें। 

- जैसे-जैसे त्योहार करीब आते हैं, बाजारों में भीड़ बढ़ने लगती है, तो अगर आप सुकून से खरीददारी करना चाहते हैं, तो बड़ी चीज़ों की खरीददारी 10-15 दिन पहले ही कर लें।

- घर सजावट से जुड़ी चीज़ों को खरीदने से पहले घर में एक बार अच्छी तरह देख लें, जिससे कोई चीज़ छूटे नहीं और न ही गैरजरूरी चीज़ें खरीद ली जाएं। साथ ही पिछले साल की कोई इस्तेमाल होने वाली चीज़ हैं, तो इसे भी उपयोग में ला सकते हैं। 

- फुटवेयर और रेडीमेड कपड़े ट्रायल के बाद ही खरीदें। क्योंकि हर ब्रैंड का साइज अलग होता है और कई बार बाद में इससे परेशानी होती है।

- त्योहारों पर ज्यादातर जगहों पर सेल और ऑफर्स का बोलबाला रहता है। इनके चक्कर में पड़ने से कई बार गैरजरूरी चीज़ों में पैसा ब्लॉक हो जाता है। ऐसे में जरूरतों को प्रियोरिटी पर रखें न कि इच्छाओं को। इससे काफी पैसे बचा सकते हैं। - किसी भी चीज़ को खरीदने से पहले ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों जगहों पर दामों की तुलना करें। रिसर्च के बाद अपना बजट देखते हुए कहां से खरीदना है, तय करें। 

- कोई बड़ा सामान जैसे- टीवी, फ्रिज, एसी लेने से पहले उसे इस्तेमाल कर रहे किसी दोस्त या कलीग से मदद ले लें।

- घर आने पर किसी चीज़ में कोई दिक्कत या खराबी निकले, तो तुरंत शिकायत करें। देर करने से वापसी में दिक्कत आ सकती है।

- ऑनलाइन पेमेंट के दौरान सावधानी रखें। अगर फोन पर आपसे कोई पेमेंट से जुड़ी जानकारी मांगे, तो ऐसे न दें क्योंकि अच्छी ई-कामर्स कंपनियां फोन पर पेमेंट से जुड़ी जानकारी कभी नहीं मांगती।

कुछ जरूरी बातें

- ऑनलाइन शॉपिंग करते समय प्रोडक्ट्स की कस्टमर रेटिंग से प्रभावित न हों।

- ठगी से बचने के लिए हमेशा अच्छी वेबसाइट या एप से ही शॉपिंग करें।

- हमेशा तय बजट से कुछ पैसे बचाने की कोशिश करें।

ये भी पढ़ेंः- Diwali 2023: दिवाली पर सजावट से लेकर कपड़े, जूलरी हर तरह की शॉपिंग के लिए बेस्ट हैं दिल्ली के ये मार्केट्स

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें.

Pic credit- freepik