Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज पर पत्नी को दें ऐसे किफायती तोहफे, देखते ही आप पर लुटाएंगी प्यार

Hariyali Teej 2023 हरियाली तीज का पर्व इस बार 19 अगस्त को मनाया जा रहा है। इस दिन महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं। ये दिन महिलाओं के लिए बहुत ही खास होता है तो अगर आप उनके इस दिन को और भी खास बनाना चाहते हैं तो उन्हें इस मौके पर कुछ यूजफुल गिफ्ट दे सकते हैं। यहां देखें इसके ऑप्शन्स।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghUpdated: Wed, 16 Aug 2023 01:19 PM (IST)
Hero Image
Hariyali Teej 2023: हरियाली तीज के लिए गिफ्ट आइडियाज

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Hariyali Teej 2023 Gift Ideas: हिंदू धर्म में तीज का बड़ा महत्व होता है। सावन महीने में पड़ने वाले इस त्योहार पर सुहागिनें पति की लंबी आयु और खुशहाल जीवन के लिए व्रत रखती है। शाम को पूरे 16 श्रृंगार के साथ तैयार होकर माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं। ऐसे में पतियों का भी फर्ज बनता है कि वो उन्हें इस मौके पर स्पेशल फील कराएं, जैसे उन्हें कोई प्यारा सा गिफ्ट दे सकते हैं। जिसे पाकर नो डाउट आपकी पत्नी का चेहरा खुशी से खिल उठेगा, तो हम आपके लिए कुछ ऐसे गिफ्ट ऑप्शन्स लेकर आए हैं, जिससे आप अपने बजट के अनुसार प्लान कर सकते हैं। 

हरियाली तीज के लिए गिफ्ट आइडियाज

1. मंगलसूत्र

आज के फैशनेबल दौर में महिलाएं यूनिक दिखने वाली जूलरी से खुद को सजाना पसंद करती हैं। ऐसे में मंगलसूत्र की भी कई तरह की वैरायटी मार्केट में देखने को मिल जाती है। आप अपनी पत्नी के लिए काले मोतियों से सजा पतली चेन वाला मंगलसूत्र बनवा सकते हैं, जिसका पेंडेंट कुंदन या रंगीन स्टोन्स से सजा हो। इन दिनों इस तरह के मंगलसूत्र काफी चलन में हैं, जो हर तरह के आउटफिट्स के साथ मैच कर जाते हैं।

2. ईयररिंग्स

हर उम्र की महिलाएं ईयररिंग्स की ढेरों वैराइटी अपने वॉर्डरोब में रखना चाहती हैं। ऐसे में इस बार आप अपनी पत्नी को सुंदर डिजाइन वाले अफोर्डेबल ईयररिंग्स गिफ्ट कर सकते हैं। रोज़ गोल्ड प्लेटेड ईयररिंग्स में एंटीक स्टड्स या टियरड्रॉप स्टाइल में आपको ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे। वहीं क्लासिक पर्ल हूप ईयररिंग्स भी ले सकते हैं।

3. बैंगल्स

सिंगल जूलरी में आप खूबसूरत गोल्ड प्लेटेड बैंगल्स देकर भी पत्नी को खुश कर सकते हैं। इसमें अमेरिकन डायमंड से लेकर स्टोन वर्क वाले बैंगल्स हाथों में बेहद सुंदर लगते हैं। ये साड़ी या सूट के साथ पहनने में रॉयल लुक क्रिएट करते हैं। मार्केट में ये आपको अफोर्डेबल प्राइज पर मिल जाएंगे। हालांकि अगर आपकी पत्नी को गोल्ड जूलरी पहनना पसंद है, तो आजकल गोल्ड डिजाइन के कड़े भी खूब ट्रेंड में हैं, जो पत्नी की कलाइयों की खूबसूरती बढ़ा देंगे।

4. मीनाकारी रिंग

बाजार में अट्रैक्टिव रिंग्स की कमी नहीं है। सोने और हीरे की अंगूठी से हटकर आजकल स्टोन्स वाले रिंग्स का क्रेज भी महिलाओं में खूब बढ़ गया है। जिसमें मीनाकारी डिजाइन वाली रिंग बेस्ट रहेगी। पत्नी के लिए आप किसी भी कलर और हैवी डिजाइन में रिंग खरीद सकते है, जो साड़ी और सूट के साथ बेहद जंचते हैं।

5. फैंसी पायल

पायल या पाजेब सोलह श्रृंगार में से एक मानी जाती हैं। हालांकि चांदी की पायल की ढेरों वैराइटी महिलाओं के पास आमतौर पर मौजूद ही रहती हैं। ऐसे में आप रंगीन स्टोन, कुंदन या मीनाकारी से सजी पायल गिफ्ट कर सकते हैं, जो पहनने में काफी हल्की होती हैं और खूबसूरत भी लगती हैं।

6. एंटीक पेंडेंट सेट/कुंदन-पोलकी नेकलेस

कुछ जूलरी ऐसी होती हैं, जिनका फैशन कभी नहीं जाता है। पेंडेंट सेट कभी भी आउट ऑफ फैशन नहीं होते हैं। रोज़ गोल्ड इन दिनों महिलाओं का फेवरेट बना हुआ है, जिसमें तरह-तरह के स्टाइल के पेंडेंट आपको देखने को मिल जाएंगे। लेकिन अगर आप अपनी पत्नी को थोड़ा हेवी गिफ्ट देना चाहते हैं, तो कुंदन और पोलकी का सेट भी गिफ्ट कर सकते हैं। इस तरह के नेकलेस ट्रेडिशनल और शाही लुक देने का काम करते हैं।

(Mr Vivek Agarwal, Managing Director, Mahalaxmi Jewellers से बातचीत पर आधारित)

Pic credit- freepik