Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Valentines Day 2023: 14 फरवरी को क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे, जानें इस दिन का इतिहास

आज दुनियाभर में वैलेंटाइन्स डे का जश्न मनाया जा रहा है। यह दिन हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। प्यार करने वालों के लिए यह दिन बेहद खास होता है। तो चलिए जानते हैं इस दिन के इतिहास के बारे में-

By Harshita SaxenaEdited By: Harshita SaxenaUpdated: Tue, 14 Feb 2023 07:38 AM (IST)
Hero Image
जानें 14 फरवरी को मनाया जाता है वैलेंटाइन्स डे

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Valentines Day 2023: फरवरी का महीना प्यार करने वाले लोगों के लिए बेहद खास होता है। इस महीने में लोग प्यार के रंग में रंगे नजर आते हैं। रोज डे के साथ शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक आज वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होने वाला है। ऐसे में लोगों के अंदर इस दिन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है। प्यार के इस दिन को काफी धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है। 7 फरवरी से शुरू होने वाला वैलेंटाइन वीक 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के साथ खत्म होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर 14 फरवरी को मनाए जाने वाले इस दिन का इतिहास क्या है और आखिर 14 तारीख को ही क्यों वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। अगर नहीं तो चलिए जानते हैं, इस खास दिन के जुड़े इतिहास के बारे में-

संत वैलेंटाइन से जुड़ी है कहानी

वैलेंटाइन डे को मनाने की कहानी रोम के एक संत वैलेंटाइन से जुड़ी हुई है। दरअसल, ऐसा माना जाता है कि रोम के राजा क्लाउडियस प्यार के सख्त खिलाफ थे, क्योंकि उनका मानना था कि अगर सैनिक प्यार करने लगेंगे,तो उनका मन काम से भटक जाएगा और इससे रोम की सेना कमजोर होगी। यही वजह थी कि उन्होंने सैनिकों के शादी करने पर भी रोक लगा रखी थी। वहीं, दूसरी तरफ संत वैलेंटाइन प्यार का प्रचार करते थे। इतना ही नहीं उन्होंने राजा के खिलाफ जाकर कई लोगों की शादियां भी करवाई थी।

संत वैलेंटाइन को मिली फांसी की सजा

संत वैलेंटाइन ने लोगों की शादियां करवाकर राजा क्लाउडियस की धारणा को गलत साबित किया, जिसकी वजह से रोम के राजा ने उन्हें फांसी की सजा सुना दी। इसके बाद 14 फरवरी के दिन ही संत वैलेंटाइन को फांसी दी गई और उसी दिन से वैलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत हुई। इस दिन के बाद से ही रोम समेत दुनियाभर में 14 फरवरी को प्यार का दिन मनाने का प्रचलन शुरू हुआ जो आज भी जारी है।

पहली बार कब मना वैलेंटाइन्स डे

वैलेंटाइन डे की शुरुआत रोमन फेस्टिवल से हुई थी। दुनिया में पहली बार 496 में वैलेंटाइन डे सेलिब्रेट किया गया था। इसके बाद पांचवी शताब्दी में रोम के पोप गेलैसियस ने 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाने का एलान किया। इस दिन से रोम समेत दुनिया भर में हर साल धूमधाम से 14 फरवरी का दिन वैलेंटाइंस डे के रूप में मनाया जाने लगा। इतना ही नहीं इस दिन रोम के कई शहरों में सामूहिक विवाह का आयोजन भी किया जाता है।

Picture Courtesy: Freepik