Move to Jagran APP

17 जुलाई को मनाया जाता है World Emoji Day, इस व्यक्ति ने की थी कम्युनिकेशन के इस बेहतरीन जरिए की खोज

17 जुलाई का दिन दुनियाभर में World Emoji Day के रूप में मनाया जाता है। इमोजी डिजिटल वर्ल्ड में अपनी बात को बिना बोले दूसरों तक पहुंचाने भावनाओं को व्यक्त करने का बेहतरीन जरिया बनते जा रहे हैं। लोगों को इमोजी दिवस का महत्व बताने के साथ इसके प्रयोग को बढ़ावा देना इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य है।

By Priyanka Singh Edited By: Priyanka Singh Updated: Wed, 17 Jul 2024 09:59 AM (IST)
17 जुलाई को मनाया जाता है World Emoji Day, इस व्यक्ति ने की थी कम्युनिकेशन के इस बेहतरीन जरिए की खोज
इमोजी दिवस का इतिहास (Pic credit- freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। विश्व इमोजी दिवस हर साल 17 जुलाई को मनाया जाता है। ‘इमोजी’ शब्द दो शब्दों से मिलकर बना है, जिसमें ‘ई’ का मतलब है फोटो या चित्र और ‘मोजी’ का मतलब है चरित्र यानी कैरेक्टर। ये एक जापान शब्द है। जापानी लोग इमोजी को पिक्टोरियल मैसेज भी कहते हैं। आज के समय में इमोजी बातचीत का एक अहम हिस्सा बन चुके हैं। इमोजी के जरिए लोग शॉर्टकट तरीके से अपनी बात दूसरों तक पहुंचा सकते हैं। इसके जरिए आप अपना हाल-ए-दिल बयां कर सकते हैं, अपने गुड और बैड मूड को जाहिर कर सकते हैं, साथ ही कम्युनिकेशन को फनी भी बना सकते हैं। इमोजी दिवस को दुनियाभर में सेलिब्रेट करने का मकसद लोगों को संचार के इस बेहतरीन जरिए का महत्व बताना और उसके ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल को बढ़ावा देना था। 

इमोजी दिवस की शुरुआत

इमोजी का आविष्कार साल 1999 में हुआ था और इसे जापान में बनाया गया था, लेकिन इसे दिवस को मनाने की पहल का श्रेय इमोजीपीडिया के फाउंडर जेरेमी बर्ज को जाता है, जिन्होंने 2014 में इसकी शुरुआत की थी। तब से लेकर हर साल 17 जुलाई को 'वर्ल्ड इमोजी डे' मनाया जा रहा है। साल 2012-2013 में ही इमोजी इतना पॉपुलर हो चुका था कि अगस्त 2013 में Emoji शब्द को ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी में शामिल किया गया। ऑनलाइन रहने वाले तकरीबन 92 प्रतिशत लोग इमोजी का इस्तेमाल करते हैं।

ये भी पढ़ेंः- Important Days In July 2024: जुलाई के महीने में मनाए जाएंगे ये नेशनल और इंटरनेशनल इवेंट्स, देखिए पूरी लिस्ट

दुनिया की पहली इमोजी के आविष्कारक

जापानी मोबाइल ऑपरेटिंग कंपनी के इंजीनियर शिगेताका कुरीता ने साल 1999 में पहली बार इमोजी बनाई थी। कुरीता ने एक साथ 176 अलग-अलग तरह की इमोजी बनाई थी। साल 2010 में इमोजी के इस्तेमाल की मान्यता मिली थी। आज अलग- अलग सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म पर रोजाना 6 अरब से भी ज्यादा बार इमोजी का इस्तेमाल किया जाता है। आपको पता है खुशी के आंसू बहाता हुआ इमोजी दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला और लगभग सबका पसंदीदा इमोजी है।

ये भी पढ़ेंः- Google के इस तगड़े टूल से बनाएं अपना मनपसंद इमोजी, बेहद आसान है तरीका