Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गूगल की सर्चिंग पर छाया Friendship Day, इस वजह से हर साल अगस्त में मनाया जाता है यह दिन

दुनियाभर में आज International Friendship Day मनाया जा रहा है। यह दिन अपने दोस्तों के लिए अपना प्यार और उनके प्रति आभार जताने का दिन है। हालांकि भारत में इस दिन को मनाने के लिए अलग दिन तय किया गया है जिसकी वजह से लोग कंफ्यूज हो रहे हैं कि आखिर भारत में फ्रेंडशिप डे (Friendship Day 2024) कब मनाया जाएगा। आइए इस आर्टिकल में दूर करते हैं आपकी कंफ्यूजन।

By Harshita Saxena Edited By: Harshita Saxena Updated: Sat, 03 Aug 2024 11:13 AM (IST)
Hero Image
भारत में कब मनाया जाएगा फ्रेंडशिप डे? (Picture Credit- Freepik)

लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। दोस्त, एक ऐसा शब्द जिसे बयां करने लिए किसी और शब्द की जरूरत नहीं होती। यह एक खास रिश्ता होता है, जिसे हम खुद अपने लिए चुनते हैं। दोस्त हमारा परिवार भी होता है और हमारी करतूतों में साथ देने के लिए सच्चा पार्टनर भी। दोस्ती की यह अहमियत कई फिल्मों और गानों में भी देखने को मिलती है।

'यारों दोस्ती बड़ी ही हसीन है' से लेकर 'हर एक फ्रेंड जरूरी होता है', तक पर्दे पर दोस्ती के हर पहलू की झलक देखने को मिलती है। यह एक ऐसा रिश्ता है, जो बिना किसी स्वार्थ और भेदभाव के अपने आप ही जुड़ जाता है। 

दोस्ती के इसी रिश्ते का जश्न मनाने के लिए हर साल फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। यह दिन भारत समेत दुनिया के कई देशों में अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। इसी क्रम में इस साल 4 अगस्त को National Friendship Day मनाया जाता है और गूगल पर अभी से इसका असर दिखने लगा है। 

गूगल पर छाया Friendship Day?

दोस्ती के इस खास दिन के मौके पर लोग गूगल पर लगातार फ्रेंडशिप डे (Friendship Day) सर्च कर रहे हैं, जिसकी वजह से यह गूगल ट्रेंड बन चुका है। लोगअलग-अलग वजहों से इस दिन को सर्च कर रहे हैं। कुछ लोग गूगल पर इसकी तारीख तलाश रहे हैं, तो वहीं कुछ अपने दोस्तों के लिए गिफ्ट्स और मैसेज सर्च कर रहे हैं और इसी वजह फ्रेंडशिप डे आज के गूगल ट्रेंड पर छाया हुआ है।

ऐसे में लोगों की सर्चिंग और ट्रेंड को देखते आज इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे फ्रेंडशिप डे क्या है, क्यों मनाया (Friendship Day History) जाता है। इसकी क्या वजह है, यह कब से शुरू हुआ और इसे अगस्त में ही क्यों मनाते हैं।

यह भी पढ़ें- कई देशों में आज मनाया जा रहा है मित्रता दिवस, जिसकी थीम है बेहद खास

लगातार सर्च किया जा रहा फ्रेंडशिप डे

फ्रेंडशिप डे (Friendship Day Date) और इससे जुड़ी अलग-अलग चीजों के बारे में जानने के लिए लोग लगातार गूगल पर इसे सर्च कर रहे हैं। इसकी लगातार सर्चिंग का ही असर है कि अब तक गूगल पर फ्रेंडशिप डे को लेकर काफी ज्यादा सर्चेज की जा चुकी है।

ऊपर नजर आ रही तस्वीर में यह साफ है कि लोग इंटरनेट पर इससे जुड़ी कई चीजों को सर्च कर रहे हैं। इतना ही नहीं पिछले कुछ घंटों में इस एक शब्द पर सर्चिंग में 550% का उछाल देखने को मिल रहा है।

फ्रेंडशिप डे पर कंफ्यूज लोग

हालांकि, फ्रेंडशिप डे की सर्चिंग में लोगों की कंफ्यूजन भी साफ नजर आ रही है। दरअसल, पिछले दिनों 31 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे मनाया गया था, जिसे लेकर लोग अभी भी कंफ्यूज नजर आ रहे हैं।

यही वजह है कि इंटरनेट पर फ्रेंडशिप डे की सर्चिंग में उछाल देखने को मिल रहा है। नीचे दिए ग्राफ से यह साफ नजर आ रहा है कि पिछले कुछ दिनों से इस टर्म की सर्चिंग में लगातार उतार-चढ़ाव रहा है।

देश में यहां सबसे ज्यादा सर्च

बात करें देश के अलग-अलग हिस्सों की, तो नीचे दी गई तस्वीर में आप यह समझ सकते हैं कि भारत में सबसे ज्यादा किस जगह फ्रेंडशिप डे सर्च किया गया है।

आंकड़ों के मुताबिक आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक समेत दक्षिण भारत में सबसे ज्यादा इस टर्म को सर्च किया गया है। इसके अलावा पुडुचेरी और नागालैंड में भी लोग इसे काफी सर्च कर रहे हैं।

फ्रेंडशिप डे क्या है?

जैसाकि नाम से भी समझ आता है, Friendship Day एक खास दिन है, जो दोस्तों को समर्पित है और दोस्ती का जश्न मनाने का एक मौका है। यह दिन एक मौका है अपने दोस्त के लिए प्रति अपना प्यार और आभार व्यक्त करने के साथ ही उनकी प्रशंसा करने का।

कब और क्यों मनाया जाता है यह दिन

फ्रेंडशिप डे को मनाने की शुरुआत सबसे पहले हॉलमार्क कार्ड्स के संस्थापक जॉयस हॉल ने की थी। उन्होंने यह दिन दोस्ती का सम्मान करने और जश्न मनाने के लिए शुरू किया था। बाद में उनके इस विचार को अन्य लोगों को भी प्रभावित किया और इस तरह वैश्विक स्तर पर इसके जश्न के लिए अलग-अलग तारीखें तय की गईं। हालांकि, साल 2011 में संयुक्त राष्ट्र ने 30 जुलाई को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने की घोषणा की।

भारत में कब मनाया जाता है यह दिन

भले ही यूएन की तरफ से इस दिन को मनाने के लिए 30 जुलाई का दिन तय किया गया, लेकिन भारत में हर साल अगस्त के पहले रविवार को यह दिन सेलिब्रेट किया जाता है। भारत के अलावा अमेरिका, भारत, बांग्लादेश जैसे कई देशों में भी अगस्त में पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस बार यह दिन भारत में 4 अगस्त को सेलिब्रेट किया जाएगा।

वहीं, मैक्सिको, इक्वाडोर जैसे कई देश 14 फरवरी को फ्रेंडशिप डे मनाते हैं। जबकि सिंगापुर के मूल निवासी अप्रैल के तीसरे सप्ताह में फ्रेंडशिप डे मनाते हैं।

अगस्त में ही क्यों मनाते हैं फ्रेंडशिप डे?

बात करें अगस्त के पहले रविवार को इस दिन को मनाने की, तो ऐसा कहा जाता है कि अमेरिका में साल 1935 में अगस्त के पहले रविवार को एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद उस व्यक्ति के एक खास दोस्त ने इसे घटना के बारे में पता चलने पर दुखी होकर अपनी जान दे दी।

इस वाक्ये के बाद अमेरिकी सरकार ने दोस्ती की इस मिसाल को देखते हुए अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा की और इसके बाद से भारत समेत अन्य देशों में इस दिन फ्रेंडशिप मनाने का चलन शुरू हुआ।

यह भी पढ़ें-  अंतरराष्ट्रीय मित्रता दिवस पर भेजने के लिए प्यार भरे शुभकामना संदेश