Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

World NGO Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व एनजीओ दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व

World NGO Day 2023 27 फरवरी को दुनिया भर में विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाना है। चलिए जानते है विश्व एनजीओ दिवस को आखिर क्यों मनाया जाता है और इसके इतिहास के बारे में साथ ही इसके महत्व के बारे में भी।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawUpdated: Sun, 26 Feb 2023 04:12 PM (IST)
Hero Image
World NGO Day 2023: क्यों मनाया जाता है विश्व एनजीओ दिवस, जानें इसका इतिहास और महत्व

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। World NGO Day 2023: हर साल 27 फरवरी को दुनिया भर में विश्व एनजीओ दिवस मनाया जाता है ताकि विभिन्न एनजीओ द्वारा किए गए कार्यों और उनके योगदान का उत्सव मनाया जा सके। इस विशेष दिन का उद्देश्य लोगों को एनजीओ के भीतर अधिक सक्रिय रूप से शामिल होने के लिए प्रेरित करना और एनजीओ और निजी-सार्वजनिक क्षेत्रों के बीच अधिक सहजीवन को प्रोत्साहित करना है। यह दिन हर उस गैर-सरकारी संगठन को मनाने और सम्मानित करने का है जो आगे आकर सामाजिक समस्याओं को रोकने का प्रयास करने के लिए जानते हैं।

World NGO Day 2023: तिथि और थीम

हर साल, विश्व एनजीओ दिवस 27 फरवरी को मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय "मानव अधिकारों को आगे बढ़ाने और सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में गैर सरकारी संगठनों की भूमिका और प्रभाव" के इर्द-गिर्द घूमता है।

World NGO Day 2023: इतिहास और महत्व

एनजीओ पर्यावरण, सामाजिक, हिमायत और मानवाधिकार कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। वे व्यापक स्तर पर या बहुत ही स्थानीय स्तर पर सामाजिक या राजनीतिक परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए काम करने के लिए करते हैं। एनजीओ समाज के विकास, समुदायों में सुधार और नागरिक भागीदारी को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। वे लोगों तक पहुंचने के लिए विभिन्न सामाजिक स्तरों पर सामाजिक मध्यस्थ के रूप में कार्य करते हैं। वे सरकार और आम जनता के बीच कड़ी का काम करते हैं। गैर-सरकारी संगठन विभिन्न वित्तीय स्रोतों पर भरोसा करते हैं, जिसमें व्यक्तिगत दान और सदस्यता बकाया से लेकर सरकारी सहायता तक शामिल हैं।

विश्व एनजीओ दिवस की घोषणा बाल्टिक पूर्व राज्यों में बाल्टिक सी एनजीओ फोरम के प्रतिनिधि द्वारा वर्ष 2010 में की गई थी। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने फरवरी के पहले सप्ताह को विश्व एनजीओ सप्ताह के रूप में मनाने का घोषित किया।